क्या उत्तर प्रदेश 2022 चुनाव के तारीखों की घोषणा हो गयी है?

उत्तर प्रदेश में चुनाव की तैयारी ज़ोर शोर से चल रही है. ऐसे में सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि चुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है. सच जानिए इस रिपोर्ट में.

सोशल मीडिया पर आज तक (Aaj Tak) के एक न्यूज़ बुलेटिन का स्क्रीनशॉट इस दावे के साथ वायरल है कि आगामी उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव (Uttar Pradesh 2022 elections) की तारीख की घोषणा हो गयी है.

वायरल स्क्रीनशॉट पर लिखा है 'यूपी में 7 चरण में चुनाव'. इसके साथ ही सातों चरणों और मतगणना की तारीख भी बताई गयी है.

अमेरिका के सबसे अमीर आदमी जॉन फ़ोर्ड ने इस्लाम अपनाया है? फ़ैक्ट-चेक

फ़ेसबुक पर इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा 'यूपी के चुनाव 7 चरणों मे प्रथम चरण 11 फरवरी, दूसरा चरण 15 फरवरी, तीसरा चरण 19 फरवरी, चौथा चरण 23फरवरी , पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 4 मार्च, सातवां चरण 8 मार्च, मतगणना 11 मार्च को'.


फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि पोस्ट में दिख रहे स्क्रीनशॉट में आज तक (Aaj Tak) का लोगो है. इससे हिंट लेते हुए हमने यूट्यूब पर इन कीवर्ड्स के साथ सर्च किया 'यूपी में 7 चरण में चुनाव aaj tak'. हमें आज तक के यूट्यूब चैनल पर वर्ष 2017 में अपलोड किये गए एक न्यूज़ रिपोर्ट में बिलकुल यही थंब नेल (thumb nail) मिला.


रिपोर्ट का शीर्षक है 'इलेक्शन कमीशन ने पांच राज्यों में होने वाले चुनावों के तारीख घोषित की. यूपी में चुनाव 11 फ़रवरी से'.

भुट्टा खा रहीं इंदिरा गांधी की तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

(English: Election Commission announces poll dates for 5 states, UP starts on 11 February)

ABP News की 2017 के एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में फ़रवरी 4 और मार्च 8 के बीच वर्ष 2017 में चुनाव हुए थे.

PIB India के एक ट्वीट के हिसाब से भी उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 में चुनाव सात चरणों में हुए थे जो फ़रवरी 11 से शुरू होकर मार्च 8 तक चले थे.

कब होंगे UP में चुनाव?

न्यूज़ रिपोर्ट्स के हिसाब से उत्तर प्रदेश में चुनावी तारीखों की घोषणा में वर्ष 2017 के मुकाबले एक सप्ताह की देरी हो सकती है. 2017 में चनावी तारीखों की घोषणा जनवरी 4 को हो गयी थी. वहीँ कयास लगाए जा रहे हैं कि इस साल चुनावी तारीखों की घोषणा जनवरी 10 से 15 के बीच हो सकती है.

क्या बांग्लादेश हिंसा में इस्कॉन के इस पुजारी की हत्या हो गई थी?

Claim :   यूपी के चुनाव 7 चरणों मे प्रथम चरण 11 फरवरी, दूसरा चरण 15 फरवरी, तीसरा चरण 19 फरवरी, चौथा चरण 23फरवरी , पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 4 मार्च, सातवां चरण 8 मार्च, मतगणना 11 मार्च को
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.