क्या फ़ेसबुक पर रोज़ाना 5 बिलियन बार 'अल्हम्दुलिल्लाह' लिखा जाता है?

फ़ेसबुक पर मार्क जकरबर्ग के हवाले से ये पोस्ट हज़ारों बार शेयर की जा चुकी है

सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि फ़ेसबुक (Facebook) के सीईओ (CEO) मार्क ज़करबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कहा है कि फ़ेसबुक पर रोज़ाना क़रीब 5 बिलियन बार 'अल्हम्दुलिल्लाह' शब्द लिखा जाता है. इस दावे से फ़ेसबुक और ट्विटर पर हज़ारों पोस्ट की जा चुकी हैं.

बुज़ुर्ग रिक्शा चालक को थप्पड़ मार रही लड़की के वायरल वीडियो का सच क्या है?

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "#अल्लाहू अकबर #ताजा खबर मार्क जुकरबर्ग जो की फेसबुक के मालिक हैं उन्होंने कहा है कि #अल्हम्दुलिल्लाह शब्द फेसबुक पर रोजाना 5 बिलियन बार लिखा जाता है." इस पोस्ट को अब तक लगभग 9 हज़ार लाइक और 900 शेयर मिल चुके हैं.



(पोस्ट यहाँ, यहाँ, यहाँ देखें)

ट्विटर पर भी ये तस्वीर इसी दावे के साथ वायरल है.


फ़ैक्ट-चेक

बूम ने वायरल दावे की पड़ताल के लिये सबसे पहले से मार्क ज़करबर्ग के कथित बयान से जुड़ी कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से मीडिया रिपोर्ट्स खोजना शुरू किया. बूम को इस तरह की कोई भी मीडिया रिपोर्ट या आधिकारिक ख़बर नहीं मिली जहां इस वायरल दावे की पुष्टि की गई हो.

क्या वायरल वीडियो में राहुल गाँधी लंदन जाने की बात कर रहे हैं? फ़ैक्ट-चेक

पड़ताल जारी रखते हुए हमने फ़ेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग (Facebook CEO, Mark Zuckerberg) का आधिकारिक इंस्टाग्राम और फ़ेसबुक अकाउंट भी खंगाला कि शायद वहाँ कोई जानकारी हाथ लगे. लेकिन बूम को वहाँ भी कोई ठोस जानकारी हाथ नहीं लगी. हमें वायरल दावे से संबंधित ज़करबर्ग का ऐसा कोई भी बयान नहीं मिला जिसमें उन्होंने दावा किया हो कि फ़ेसबुक पर रोज़ाना 5 बिलियन बार 'अल्हम्दुलिल्लाह' लिखा जाता है.

एयरपोर्ट पर पेशाब करते व्यक्ति का वीडियो आर्यन खान के नाम से वायरल

फ़ेसबुक के ब्लॉग न्यूज़ रूम (Facebook Blog Newsroom) को खंगालने पर भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली. दरअसल यहां पर सोशल मीडिया से संबंधित सभी नई घोषणाएं अपडेट की जाती हैं.

बूम द्वारा Crowd Tangle टूल पर किए विश्लेषण के मुताबिक, फ़ेसबुक पर पिछले एक साल में हिंदी में 'अल्हम्दुलिल्लाह' शब्द को 1203,141 इंटरेक्शन्स (interactions) मिलें हैं जबकि इंग्लिश में Alhamdulillah शब्द को कुल 416,540,406 इंटरेक्शन्स (interactions) मिले हैं.

अंग्रेज़ी में Alhamdulillah शब्द को हिंदी के मुकाबले अधिक इंटरेक्शन्स मिले हैं. मतलब पिछले साल भर में ये शब्द लगभग 43 करोड़ इंटरेक्शन्स बटोर चूका है जबकि दावे के मुताबिक़ 500 करोड़ बार ये शब्द रोज़ाना फ़ेसबुक पर लिखा जाता है.

Claim :   #अल्लाहू अकबर #ताजा खबर मार्क जुकरबर्ग जो की फेसबुक के मालिक हैं उन्होंने कहा है कि #अल्हम्दुलिल्लाह शब्द फेसबुक पर रोजाना 5 बिलियन बार लिखा जाता है.
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.