क्या दुर्गा वाहिनी की सदस्या ने पाकिस्तानी रेसलर को बुरी तरह पीटा? फ़ैक्ट चेक

वायरल वीडियो के साथ दावा किया गया है कि आरएसएस की दुर्गा वाहिनी की महिला संध्या फडके ने एक पाकिस्तानी फ़्रीस्टाइल महिला रेसलर को पटखनी दी.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो ख़ूब शेयर किया जा रहा है. वायरल वीडियो के साथ दावा किया गया है कि RSS की दुर्गा वाहिनी की सदस्या संध्या फडके ने एक पाकिस्तानी फ़्रीस्टाइल महिला रेसलर को तब पटखनी दे दी जब वो रिंग में खड़े होकर भारतीय महिलाओं को गाली देते हुए रिंग में आने के लिए चैलेंज कर रही थी.

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा फ़र्ज़ी है. दोनों महिला भारत की पेशेवर रेसलर हैं.

क्या कोलकाता में रोहिंग्या मुस्लिमों ने हिन्दुओं का नरसंहार किया है? फ़ैक्ट चेक

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि रेसलर की वेशभूषा में एक महिला रिंग से दर्शकों की भीड़ को चैलेंज करती है. इस बीच भगवा रंग की सलवार कमीज़ पहने एक महिला इस चैलेंज को स्वीकार करती है और रिंग में उतरती है. महिला रेसलर पहली बार में ही उसे धक्का मारकर गिरा देती है. इसके बाद वो महिला उठती है और रेसलर को गिराकर ख़ूब पीटती है.

फ़ेसबुक पर वीडियो शेयर करते हुए एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा 'एक हिंदू ओरत की ताकत देखीये ओर बाकी हिन्दूओ का अंदाजा लगाईये। मुम्बई मे एक पाकिस्तानी लेडीज फ्रीस्टाइल कुस्तीबाज महिला रिंग पर खडे हो कर भारतीय महिला ओ को गाली देते हुये रिग मे आने के लिये चैलेन्ज करने लगी इसके चैलेन्ज को स्वीकार करते हुये RSS की दुर्गा वाहिनी की महिला संन्ध्या फडके नाम की महिला रिंग मे उतर कर आई आगे क्या हुआ इस वीडियो मे आप खुद देखे'.


गौमांस खाने वाले 1.38 लाख कर्मचारियों को अमूल कंपनी ने निकाला? फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा पूरी तरह से फ़र्ज़ी है. वायरल वीडियो क़रीब 5 साल पुराना है और यह मुंबई का नहीं बल्कि जालंधर स्थित द ग्रेट खली के ट्रेनिंग स्कूल का है. रिंग में चैलेंज देने वाली महिला पाकिस्तानी रेसलर नहीं बल्कि द ग्रेट खली की शिष्या बीबी बुलबुल है.

हमें यही वीडियो कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट यानी सीडब्ल्यूई (CWE) के यूट्यूब चैनल पर 13 जून 2016 को अपलोड हुआ मिला. वीडियो के शीर्षक में लिखा है, "कविता ने बीबी बुलबुल का ओपन चैलेंज स्वीकार किया."

हमने पाया कि वीडियो में दिखने वाली महिला रेसलर पंजाब की बीबी बुलबुल उर्फ़ सरबजीत कौर हैं. वो भारत की पहली पेशेवर पहलवान हैं.

भगवा रंग की सलवार कमीज़ में दिखने वाली महिला का नाम कविता दलाल है. हरियाणा की पूर्व पुलिस अफ़सर कविता भी एक पेशेवर रेसलर हैं और WWE में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला हैं. उन्होंने भी पेशेवर रेसलिंग के गुर ग्रेट खली से सीखे हैं. पूर्व में कविता वेटलिफ्टिंग में भी मेडल जीत चुकी हैं.

बूम ने इस संदर्भ में मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली. हमें अमर उजाला और दैनिक भास्कर की जून 2016 में प्रकाशित रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में बताया गया है कि खली की शिष्या ने दर्शकों को खुला चैलेंज देती हैं, तभी सलवार सूट पहने कविता चैलेंज स्वीकार कर लेती हैं और रिंग में उतरती हैं. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि हरियाणा की पूर्व पुलिस अफ़सर कविता ने भारत की पहली प्रोफ़ेशनल वुमन रेसलर और खली की शिष्या बीबी बुलबुल की जमकर पिटाई कर डाली.

रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट किया गया है कि खली ने जालंधर में कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट (CWE) नाम से अपनी अकादमी शुरू की है. जहां वो अपनी तरह ही वर्ल्ड रेसलिंग एंटरनेटमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दे रहे हैं. देश भर के कई रेसलर फ़्रीस्टाइल रेसलिंग के दांव-पेच सीख रहे हैं. इनमें महिलाएं भी शामिल हैं.

द न्यूज़ मिनट की रिपोर्ट के अनुसार यह कार्यक्रम सीडब्ल्यूई, एक प्रशिक्षण स्कूल और जालंधर में कुश्ती प्रमोटर द्वारा आयोजित किया गया था, जिसे पूर्व WWE पहलवान द ग्रेट खली ने शुरू किया था.

बूम ने अपनी जांच में यह भी पाया कि दुर्गा वाहिनी, विश्व हिन्दू परिषद की महिला शाखा है, ना कि आरएसएस की जैसा कि वायरल वीडियो के साथ दावा किया गया था.

वायरल पोस्ट का फ़र्ज़ी दावा, दानिश सिद्दीकी ने मुनाफ़े के लिए श्मशान की तस्वीरें बेचीं

Claim Review :   मुंबई में पाकिस्तानी कुश्तीबाज ने भारतीय महिला को गाली देकर लड़ने का चैलेंज दिया
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story