अरविंद केजरीवाल के साथ 'आप' सदस्या की तस्वीर निकिता जैकब के रूप में वायरल

दावा है कि तस्वीर में दिख रही महिला वकील निकिता जैकब है, जिसके ख़िलाफ़ दिल्ली पुलिस ने 'टूलकिट' मामले में गैरज़मानती वारंट जारी किया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के साथ आम आदमी पार्टी (AAP) की एक सदस्या की तस्वीर फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल है. दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रही महिला वकील निकिता जैकब (Nikita Jacob) है, जिसके ख़िलाफ़ दिल्ली पुलिस ने 'टूलकिट' मामले में गैरज़मानती वारंट जारी किया है.

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फ़र्ज़ी है. अरविंद केजरीवाल के साथ दिखने वाली महिला निकिता जैकब नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी की नेशनल सोशल मीडिया टीम की सदस्या अंकिता शाह हैं.

क्या दिल्ली हाईकोर्ट ने गिरफ़्तार सभी किसानों को छोड़ने का आदेश दिया है?

'टूलकिट' की एडिटिंग और शेयर करने के आरोप में बेंगलुरु की जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि की गिरफ़्तारी के बाद निकिता जैकब ने दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ़्तारी से सुरक्षा की मांग को लेकर मुंबई हाईकोर्ट का रुख़ किया है. दिल्ली पुलिस ने निकिता जैकब और कार्यकर्ता शांतनु मुलुक के खिलाफ गिरफ़्तारी वारंट जारी किया है.

किसान आंदोलन से जुड़े एक ऑनलाइन डॉक्यूमेंट (टूलकिट), जिसमें कथित रूप से अस्थिरता और असंतोष फ़ैलाने की साजिश को लेकर दिल्ली पुलिस ने 4 फ़रवरी को एक केस दर्ज किया था. इसमें दिशा रवि की पहले ही 13 फ़रवरी को गिरफ़्तारी हो चुकी है.

फ़ेसबुक पर 'आई सपोर्ट मोदी जी एंड बीजेपी' पेज ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "निकिता जैकब जो #Toolkit और हिंसा मामले में फरार है."

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

वायरल तस्वीर इसी दावे के साथ फ़ेसबुक और ट्विटर पर बड़े पैमाने पर वायरल है.

गंगा स्नान पर सरकारी खर्च की आलोचना करता प्रियंका गांधी का यह ट्वीट फ़ेक है

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर में दिख रही महिला आम आदमी पार्टी की नेशनल सोशल मीडिया टीम की सदस्या अंकिता शाह है, ना कि निकिता जैकब जैसा कि झूठा दावा किया जा रहा है.

वकील आईपी पटेल और कार्यकर्ता अशोक पंडित ने भी तस्वीर को बेबुनियाद दावे के साथ ट्वीट किया था. जब कुछ ट्विटर यूज़र्स ने सवाल उठाया कि तस्वीर में महिला निकिता जैकब नहीं है तो दोनों ने अपने ट्वीट डिलीट कर दिए.

बूम पहले भी आईपी पटेल और अशोक पंडित द्वारा शेयर की ग़लत सूचनाओं का खंडन कर चुका है. यहां और यहां देखें.

इससे हिंट लेते हुए हमने अंकिता शाह के ट्विटर हैंडल को खंगाला. हमने पाया कि अंकिता शाह ने अरविंद केजरीवाल के साथ इसी तस्वीर को 28 फ़रवरी 2019 को शेयर किया था. उन्होंने कैप्शन में लिखा था, "आख़िरकार मेरे पसंदीदा अरविंद केजरीवाल से मुलाक़ात हुई."

अंकिता शाह के ट्विटर हैंडल पर लिखे बायो के मुताबिक़, वह आम आदमी पार्टी की नेशनल सोशल मीडिया टीम की सदस्य और अरविंद केजरीवाल की प्रशंसक हैं.

अगर आपने ग़लती से हैंड सैनिटाइज़र निगल लिया है तो इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें

Updated On: 2021-02-16T14:40:16+05:30
Claim Review :   दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ टूलकिट मामले की फ़रार आरोपी निकिता जैकब
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story