फ़र्ज़ी दावों के साथ वायरल हुआ 'जय जवान, जय किसान' चिल्लाते पुलिसकर्मियों का वीडियो

वायरल वीडियो के साथ दावा है कि किसानों के समर्थन में 200 दिल्ली पुलिसकर्मियों ने इस्तीफ़ा दिया है.

कई पुलिसकर्मियों के सामने दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा 'जय हिन्द, जय जवान और जय किसान' के नारे लगाए गए. यह वीडियो अब फ़र्ज़ी दावों के साथ वायरल है कि करीब 200 दिल्ली पुलिसकर्मियों ने किसान आंदोलन के समर्थन में इस्तीफ़ा दिया है.

बूम ने पड़ताल में पाया कि वीडियो में दिख रहे अधिकारी दिल्ली के उत्तरी रेंज के जॉइंट कमिश्नर सुरेंद्र सिंह यादव हैं. वे कथित तौर पर किसानों द्वारा 26 जनवरी को सिंघु बॉर्डर पर ट्रैक्टर रैली के दौरान माहौल शांत करने के लिए यह नारेबाज़ी कर रहे थे.

हमनें दिल्ली पुलिस से भी बात कि और पुष्टि की कि 200 पुलिसकर्मियों के इस्तीफ़े की ख़बर फ़र्ज़ी है. किसान आंदोलन के कारण किसानों ने 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड निकाली. इसके चलते कई हिस्सों में पुलिस और किसानों के बीच हिंसात्मक टकराव हुआ. मामला तनावपूर्ण है. यह वीडियो भी इसी पृष्ठभूमि में वायरल हो रहा है.

संबित पात्रा ने शेयर की अरविन्द केजरीवाल की कृषि कानूनों का समर्थन करते दिखाती एडिटेड क्लिप

वायरल हो रहे वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है: "पुलिस में भी बगावत शुरू हो गई हैं ये दिल्ली पुलिस के जवान भी किसानो के समर्थन में नारे लगाते हुए आप देख शकते है और एसे 200 पुलिस जवानोने किसानो के समर्थन में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है."

नीचे कुछ पोस्ट्स देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.


किसान आंदोलन: पत्रकार मनदीप पूनिया को न्यायिक हिरासत में भेजा गया

फ़ैक्ट चेक

बूम ने एक कीवर्ड सर्च किया. हमें 27 जनवरी 2021 को इंडिया टीवी द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किया हुआ एक वीडियो मिला जिसका टाइटल है: "Watch: Delhi police raise 'Jai Jawan, Jai Kishan' slogan to calm down protestors."

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस, उत्तरी रेंज के जॉइंट कमिश्नर ने 26 जनवरी के ट्रैक्टर परेड के दौरान सिंघू सीमा पर प्रदर्शन करने वाले किसानों को - जो आक्रामक हो गए थे - शांत करने के लिए 'जय जवान, जय किसान' के नारे लगाए थे.

बूम ने प्रसार भारती न्यूज़ सर्विसेज़ का एक ट्वीट भी पाया जिसमें सामान वीडियो पोस्ट किया गया था.

बूम ने दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त प्रवक्ता अनिल मित्तल से संपर्क किया. उन्होंने इस ख़बर को खारिज़ किया कि 200 पुलिसकर्मियों ने किसान आंदोलन के समर्थन में इस्तीफ़ा दिया है.

बूम ने सुरेंद्र सिंह यादव से भी संपर्क किया है. जवाब मिलने पर लेख अपडेट किया जाएगा.

इस दावे को खारिज़ करते हुए पी.आई.बी फ़ैक्ट चेक ने भी ट्वीट किया है.


Claim Review :   200 दिल्ली पुलिस जवानो ने किसानो के समर्थन में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story