संबित पात्रा ने शेयर की अरविन्द केजरीवाल की कृषि कानूनों का समर्थन करते दिखाती एडिटेड क्लिप

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने दावा किया कि केजरीवाल तीनों कृषि बिलों के लाभ गिना रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा (Sambit Patra) ने दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की एक कंटी-छंटी क्लिप पोस्ट की. इसके साथ फ़र्ज़ी दावा किया कि केजरीवाल तीनों कृषि कानूनों का समर्थन कर रहे हैं और इसे पिछले 70 सालों में सबसे बड़ा क्रांतिकारी कदम बता रहे हैं.

बूम ने पाया कि यह 18 सेकंड का वीडियो एडिट कर पोस्ट किया गया है ताकि फ़र्ज़ी दावा किया जा सके कि केजरीवाल ने बिलों की बधाई की है. वास्तविक इंटरव्यू में केजरीवाल ने कानूनों (Farm Laws) की आलोचना की है.

पिछले कई महीनों से मुख्यतः पंजाब और हरियाणा ने किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ़ प्रदर्शन (Kisan Andolan) जारी रखा है. उनकी मांग है कि तीनों कानूनों को रद्द किया जाए.

पुलिसकर्मियों को सीसीटीवी कैमरा तोड़ते दिखाता है यह वीडियो कब का है?

वायरल क्लिप में केजरीवाल हिंदी में कह रहे हैं: "आपकी ज़मीन नहीं जाएगी, आपका एम.एस.पी नहीं जाएगा, आपकी मंडी नहीं जाएगी. अब किसान अपनी फ़सल पूरे देश में कहीं भी बेच सकता है. अब किसान को अच्छे दाम मिलेंगे वो मंडी के बाहर कहीं भी बेच सकता है. दिलीप जी यह 70 साल में देश के अंदर सबसे बड़ा क्रांतिकारी कदम होगा कृषि क्षेत्र में... "

पात्रा ने यह वीडियो एक कैप्शन के साथ शेयर किया है: "तीनो farm bills के लाभ गिनाते हुए ...Sir जी:"




यहां आर्काइव देखें.

इसी दावे के साथ एडिटेड वीडियो फ़ेसबुक पर भी जोरों से शेयर किया जा रहा है. नीचे देखें. यहां, यहां और यहां देखें.


किसान रैली: पत्रकारों पर हमले की एक जैसी कहानी कहते ट्विटर हैंडल का सच

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वास्तविक इंटरव्यू देखा और पाया कि अरविन्द केजरीवाल तीनों कृषि कानूनों की आलोचना कर रहे हैं. वे ऐसा इंटरव्यू के तीन अलग-अलग हिस्सों में कर रहे हैं जिसे वायरल क्लिप में जोड़कर एक फ़र्ज़ी कहानी बनाई गयी है.

यह वास्तविक इंटरव्यू ज़ी पंजाब हरयाणा हिमाचल पर 15 जनवरी 2021 को प्रसारित हुआ था. इसमें केजरीवाल बीजेपी नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों द्वारा कृषि कानूनों के समर्थन में दिए गए तर्कों और उदाहरणों का उल्लेख करते हैं.

यह सब वायरल वीडियो में दिख रहा है, परन्तु, इसके तुरंत बाद जब केजरीवाल इन तर्कों के खिलाफ़ टिप्पणी देते हैं, उसे काट दिया गया है.

वीडियो में अरविन्द केजरीवाल ज़ी न्यूज़ पंजाब हरियाणा हिमाचल के एडिटर दिलीप तिवारी के साथ बातचीत कर रहे हैं. वायरल वीडियो में बताए गए हिस्सों को समय बिंदु 6 मिनट और 9.48 मिनट से देख सकते हैं.


Claim Review :   तीनो farm bills के लाभ गिनाते हुए ...Sir ji
Claimed By :  BJP spokesperson Sambit Patra and other social media users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story