छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कोरोना वैक्सीन लगवाने में फ़र्जीवाड़ा किया? फ़ैक्ट चेक

हमने रायपुर की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मीरा बघेल से संपर्क किया, जो मुख्यमंत्री बघेल को वैक्सीन की ख़ुराक दिए जाने के समय मौजूद थीं. इस रिपोर्ट में जानिए वायरल दावे की हकीक़त.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दूसरी ख़ुराक (Second Dose) लेने के बाद कैमरे के लिए पोज़ देते हुए एक तस्वीर को फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. दावा है कि उन्होंने सिरिंज में सुई की तरफ़ लगे कैप को निकाले बिना वैक्सीन लगवाने का फ़र्जीवाड़ा किया है.

वायरल तस्वीर में एक नर्स इंजेक्शन पकड़कर खड़ी है और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुस्कुराते हुए पोज़ दे रहे हैं. उनके हाथों पर जो इंजेक्शन टिका हुआ है, उसकी निडिल खुली ही नहीं है. सुई वाले हिस्से पर प्लास्टिक का कैप लगा हुआ है, जिसके कारण भ्रामक दावे किए गए हैं.

क्या दिल्ली सरकार ने सिर्फ़ मुस्लिम डॉक्टर को ही एक करोड़ का मुआवज़ा दिया है?

बीजेपी की दिल्ली प्रदेश प्रवक्ता नीतू डबास ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने नई तकनीक इजात की है जिसमें सिरिंज से "निडिल केप" निकाले बिना सीधे मुख्यमंत्री को वैक्सीन लगाई जा सकती है!! यह अद्भुत आईडिया जरूर राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री को दिया होगा."


ट्वीट यहां और आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

फ़ेसबुक पर वायरल

फ़ेसबुक पर इसी कैप्शन के साथ सर्च करने पर हमने पाया कि तस्वीर भ्रामक दावे के साथ शेयर की जा रही है.


क्या बुर्क़ा पहने महिलाएं मुफ़्त में राशन के लिए कतार में खड़ी हैं? फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को कोरोना वैक्सीन की दूसरी ख़ुराक मिली थी और वायरल तस्वीर में वह पत्रकारों के लिए पोज़ दे रहे थे, जिसमें नर्स नीडल कैप के साथ एक सिरिंज पकड़े हुए दिखाई दे रही है.

पत्रिका की रिपोर्ट के अनुसार, 27 मई, 2021 को रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में स्टाफ़ नर्स कविता निराला द्वारा बघेल को कोरोना वैक्सीन की दूसरी ख़ुराक दी गई. इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव, रायपुर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. विष्णु दत्त और रायपुर की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल सहित कई अन्य लोग मौजूद थे.

हमने रायपुर की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ मीरा बघेल से संपर्क किया, जो मुख्यमंत्री बघेल को वैक्सीन की ख़ुराक दिए जाने के समय मौजूद थीं, उन्होंने बूम को पुष्टि की कि उन्हें दूसरी ख़ुराक मिल गई है. सीएमएचओ बघेल ने कहा कि वायरल तस्वीर उसके बाद ली गई थी क्योंकि मौके पर मौजूद फ़ोटो जर्नलिस्टों ने सीएम बघेल से कैमरे के लिए पोज़ देने का अनुरोध किया था क्योंकि वे एक और तस्वीर चाहते थे.

"उन्होंने (सीएम बघेल) दूसरी ख़ुराक पहले ही ले ली थी, जिसे वहां मौजूद कुछ फ़ोटो जर्नलिस्ट कैमरे में कैद नहीं कर पाए थे, जिसके बाद उन्होंने उनसे फिर से पोज़ देने का अनुरोध किया था. जैसा कि वायरल तस्वीर में देखा जा सकता है," मीरा बघेल ने बूम को बताया.

हमें छत्तीसगढ़ कांग्रेस नेता इदरीस गांधी द्वारा ट्वीट की गई एक क्लिप भी मिली, जिसमें हम देख सकते हैं कि मुख्यमंत्री बघेल को वैक्सीन लगाई जा रही और नर्स द्वारा उनकी बांह में सिरिंज का इंजेक्शन लगाया जा रहा था.

यही तस्वीर सीएम भूपेश बघेल ने भी फ़ेसबुक पर पोस्ट की थी और बताया था कि उन्होंने पं. जवाहरलाल नेहरु मेमोरियल मेडिकल इंस्टीट्यूट में दूसरी डोज़ ले ली है.

बीजेपी सांसद मेनका गांधी बताकर वायरल इस वीडियो की सच्चाई क्या है?

Claim Review :   छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सिरिंज से नीडल कैप निकाले बिना वैक्सीन लगवाई
Claimed By :  Neetu Dabas
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story