सुकमा-बीजापुर नक्सल हमले में बीजेपी नेता नहीं हुए हैं गिरफ़्तार

बूम ने पाया कि वायरल हो रही न्यूज़ क्लिपिंग एडिट की गयी है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक न्यूज़ क्लिप भ्रामक तरीके से दावा करती है कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बीजापुर (Bijapur) में हुए नक्सली हमले (Naxal attack) में बीजेपी नेता (BJP leader) समेत 2 लोग गिरफ़्तार किये गए हैं.

बूम ने पाया कि वास्तविक खबर नवभारत नामक अख़बार में 5 अप्रैल 2021 को प्रकाशित हुई थी पर वायरल खबर में छेड़-खानी की गयी है. न्यूज़ क्लिप में 'बीजेपी नेता समेत दो गिरफ़्तार' सब हैडिंग अलग से जोड़ी गयी है. दंतेवाड़ा में पिछले साल जून में बीजेपी नेता जगत पुजारी को गिरफ़्तार किया गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ वे पिछले 10 साल से नक्सलवादियों की मदद कर रहे थे. लेकिन इस खबर का हाल ही के हमले की खबर से कोई सम्बन्ध नहीं है.

हाल ही में 3 अप्रैल 2021 को छत्तीसगढ़ में सुकमा-बीजापुर सीमा पर एक नक्सली हमले में 22 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गयी और 31 अन्य सुरक्षाकर्मियों को चोटें आई हैं. कुछ रिपोर्ट्स में आकड़ें ज़्यादा भी बताए जा रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ जवानों की एक पार्टी पर नक्सलवादी लोगों हमला किया था.

चाकू से गोदकर पत्नी की हत्या का वीडियो 'लव जिहाद' के दावे के साथ वायरल

इसी सन्दर्भ में वायरल एडिट की हुई यह न्यूज़ क्लिप के साथ लिखा है: "देश के शहीदों और धर्म पर राजनीतिक रोटिया सेकने वाले बीजेपी के लोग खुद गद्दार और आस्तीन के साँप निकले"

नीचे कुछ पोस्ट्स देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.


बंगाल बीजेपी नेताओं ने घायल सी.आई.एस.एफ़ जवान की तस्वीर फ़र्ज़ी दावों के साथ की साझा

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल हो रही खबर की हैडिंग के साथ कीवर्ड्स खोज की और हमें नवभारत वेबसाइट पर एक आर्टिकल मिला.

इसके बाद नवभारत की इ-पेपर की खोज करने पर हमें यही खबर मिली. वायरल तस्वीर में जहां 'बीजेपी नेता समेत दो गिरफ़्तार' लिखा है, वहां वास्तव में दरअसल '2,059 जवान थे हिडमा की तलाश में' हैडिंग है.

घटना में किसी बीजेपी नेता के गिरफ़्तारी की खबर फिलहाल सामने नहीं आई है.

पिछले साल की खबर

वायरल न्यूज़ क्लिप में बताया गया है कि बीजेपी नेता जगत पुजारी को गिरफ़्तार किया गया है. इशारा किया जा रहा है कि यह गिरफ़्तार हाल में हुए हमले के बाद हुई है. यह गलत है.

जगत पुजारी को दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़, पुलिस ने पिछले साल जून में गिरफ़्तार किया था.


Updated On: 2021-04-17T18:25:15+05:30
Claim Review :   सुकमा-बीजापुर नक्सल हमले में बीजेपी नेता गिरफ़्तार
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story