टीएमसी वर्कर्स को धमकाते हुए बीजेपी नेता भारती घोष की पुरानी वीडियो वायरल

बूम ने पाया कि यह वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान का है, जब भारती घोष घाटल लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार थीं.

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के मेदिनीपुर ज़िले के डेबरा विधानसभा सीट से बीजेपी (BJP) उम्मीदवार और पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष (Bharati Ghosh) की टीएमसी (TMC) कार्यकर्ताओं को धमकाते (threatening) हुए दो साल पुराना एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वायरल वीडियो वर्तमान बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Elections 2021) से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

बूम ने पाया कि यह वीडियो 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान का है, जब भारती घोष पश्चिम बंगाल के घाटल लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार थीं. वीडियो का वर्तमान चुनाव से कोई संबंध नहीं है.

वायरल क्लिप में, भारती घोष को कहते हुए सुना जा सकता है कि "आप लोगों को धमकी दे रहे हैं कि वे अपना वोट न डालें. मैं तुम्हें तुम्हारे घरों से बाहर निकालूंगी और कुत्तों की तरह पिटाई करूंगी. मैं उत्तर प्रदेश के एक हजार लोगों को बुलाकर तुम लोगों को पीटने के लिए कहूंगी."

एयरपोर्ट के पास झगड़े में फ़र्ज़ी तरीके से आया अजय देवगन का नाम

गौरतलब है कि हाल ही में भारती घोष को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. उनपर 2019 लोसभा चुनाव के दौरान हिंसा फ़ैलाने, जबरन वसूली सहित क़रीब एक दर्जन से ज़्यादा एफ़आईआर दर्ज हैं. सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल विधानसभा चुनाव संपन्न होने तक पश्चिम मेदिनीपुर जिले की डेबरा सीट से भाजपा प्रत्याशी भारती घोष की गिरफ़्तारी पर रोक लगा दी है.

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

ट्वीट यहां देखें.

वायरल हो रही यह तस्वीर अरब सागर में इस्राइली जहाज पर कथित ईरानी हमले की नहीं है

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल क्लिप को कीफ़्रेम में तोड़कर रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें फ़ेसबुक पर हूबहू वीडियो मिली, जिसे मई 2019 में अपलोड किया गया था. वीडियो के कैप्शन में कहा गया कि बीजेपी प्रत्याशी भारती घोष ने टीएमसी कार्यकर्ताओं को दी धमकी.

हमने आगे जांच बढ़ाते हुए 'भारती घोष', 'भारती घोष टीएमसी' जैसे कीवर्ड के साथ खोज कि तो हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली, जिसमें स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि यह घटना 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान की है.

न्यूज़ 18 हिंदी की 5 मई 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, पश्चिम बंगाल से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार भारती घोष ने शनिवार को टीएमसी कार्यकर्ताओं को धमकाते हुए कहा कि अगर उन्होंने ज्यादा समझदार बनने की कोशिश की तो वह यूपी से लोगों को बुलावकर उन्हें पाठ पढ़वा देंगी.

हमें न्यूज़ एजेंसी एएनआई पर बिल्कुल वैसा ही वीडियो मिला जोकि अब वायरल है. 5 मई 2019 को अपलोड किये गए वीडियो में न्यूज़ एजेंसी ने लिखा, "घाटल से बीजेपी उम्मीदवार पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष ने टीएमसी कार्यकर्ताओं को धमकी दी है, आप लोगों को धमकी दे रहे हैं कि वे अपना वोट न डालें. मैं तुम्हें तुम्हारे घरों से बाहर निकालूंगी और कुत्तों की तरह पिटाई करूंगी. मैं उत्तर प्रदेश के एक हजार लोगों को बुलाकर तुम लोगों को पीटने के लिए कहूंगी."

इसके अलावा हमें यही वीडियो हिंदुस्तान टाइम्स के यूट्यूब चैनल पर 5 मई 2019 को अपलोड हुआ मिला.

पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई के नाम से फ़र्ज़ी ट्वीट वायरल

Updated On: 2021-04-03T11:50:20+05:30
Claim Review :   बीजेपी उम्मीदवार भारती घोष ने टीएमसी कार्यकर्ताओं को धमकाया
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story