ओवैसी की विशाल रैली बताकर शेयर की जा रही ये तस्वीर UP से नहीं है

वायरल फ़ोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये उत्तर प्रदेश में ओवैसी की रैली की है. इस रिपोर्ट में जानिए असल तस्वीर कहाँ से है.

सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि वो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की रैली की है. फ़ोटो में काफ़ी भीड़ नज़र आ रही है. एक ओवरब्रिज के नीचे हरे रंग की गाड़ी भी दिख रही है जिसके चारों और जुलूस की शक्ल में लोग चल रहे हैं.

इस फ़ोटो को ट्विटर पर Mufti Zubair Quasmi नाम के यूज़र ने शेयर किया और कैप्शन दिया 'UP me @asadowaisi#यूपीमेंओवैसी'

(आर्काइव यहाँ देखें)



सोशल मीडिया पर वायरल यह तस्वीर असल में कहां से है

इस फ़ोटो को फ़ेसबुक पर Aimim Unnao नाम के एक फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल से शेयर किया गया और कैप्शन दिया ' आज AIMIM की भीड़ और रैली देख कर लग रहा है कि यूपी में बदलाव आकर रहेगा'


(पोस्ट यहाँ देखें)

फ़ैक्ट चेक

हमने जब इस फ़ोटो का रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें पता चला कि फ़ोटो अभी की नहीं बल्कि 2019 की है.

रिवर्स इमेज सर्च में हमें ढेर सारे वीडियो इस फ़ोटो के फ़्रेम के मिले जो बांग्लादेश के हैं. यूट्यूब में एक चैनल में हमें एक वीडियो मिला जो 2019 में अपलोड हुआ था. उस समय बांग्लादेश के चिटगाँव में मुस्लिमों के एक धार्मिक उत्सव 'ईद-ए-मिलाद' का जुलूस निकाला जा रहा था. वीडियो के ही एक हिस्से से हमें ये तस्वीर मिली जो वायरल फ़ोटो से हूबहू मिलती जुलती है.



गौमांस खाने वाले 1.38 लाख कर्मचारियों को अमूल कंपनी ने निकाला? फ़ैक्ट चेक

बांग्लादेश की ये तस्वीर पहले भी अलग दावे के साथ वायरल हो चुकी है.

नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में पिछले साल चल रहे आंदोलन के दौरान भी ये तस्वीर वायरल हुई थी. तब इसके साथ दावा किया गया था कि ये मुंबई में विरोध प्रदर्शन की तस्वीर है. बूम ने इस फ़ोटो का उस समय भी फ़ैक्ट चेक किया था.




Claim Review :   UP me @asadowaisi #यूपी_में_ओवैसी
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story