'आमिर खान के तलाक से परेशान उनकी बेटी' के दावे से वायरल तस्वीर का सच क्या है?

बूम ने पाया कि आमिर खान को फ़ातिमा सना शेख़ के साथ दिखाती तस्वीर एडिटेड है.

दो तस्वीरों का एक कोलाज - एक में दंगल फ़िल्म की अभिनेत्री फ़ातिमा सना शेख़ (Fatima Sana Sheikh) और बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान (Amir Khan) तथा दूसरे में आमिर की बेटी इरा खान (Ira Khan) दिखाई दे रहें हैं - सोशल मीडिया पर इस फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल है कि आमिर ने फ़ातिमा सना शेख़ से शादी कर ली है और इस वजह से उनकी बेटी इरा खान अवसाद (depression) में चली गयी हैं.

इनमे से एक तस्वीर जिसमें आमिर खान और फ़ातिमा सना शेख़ साथ नज़र आते हैं, Zee News के आर्टिकल में भी इस्तेमाल की गयी है. 24 दिसंबर को ज़ी न्यूज़ के इस आर्टिकल में ये बताया गया है कि जब इरा को आमिर की तीसरी पत्नी के बारे में पता चला तो उन्हें कैसा महसूस हुआ.

चौराहे में लगी गदा और तीर धनुष की वायरल तस्वीर अयोध्या से है? फ़ैक्ट-चेक

कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उनके "स्रोतों" के हवाले से आमिर खान और फ़ातिमा के एक-दूसरे को डेट करने की अटकलें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लंबे समय से चल रही हैं. आमिर ने 2021 में किरण राव के साथ अपने तलाक की घोषणा की थी. इससे पहले, फ़ातिमा ने अफवाह का खंडन करते हुए कहा था कि, "अजनबियों का एक झुंड, जिनसे मैं कभी नहीं मिली, मेरे बारे में अजीब बातें लिख रहे हैं." अभिनेत्री ने यह भी कहा कि वह इससे बहुत परेशान होती हैं क्योंकि वह नहीं चाहती कि लोग गलत बातें करें.

क्या वाराणसी में पीएम मोदी के ख़िलाफ़ लोगों ने नारेबाज़ी की? फ़ैक्ट-चेक

Zee News के आर्टिकल की हेडलाइन में लिखा है, "आमिर की तीसरी पत्नी से तंग आई बेटी इरा खान, कहा- ये सब सहन करना मुश्किल!"


रिपोर्ट का आर्काइव वर्जन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

बाद में Zee News ने अपने इस आर्टिकल को 26 दिसंबर को अपडेट कर एक फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट में बदल दिया. अब आर्टिकल की हेडलाइन को बदल दी गई: "आमिर और फातिमा की वायरल हुई फोटो की सच्चाई का खुलासा, क्या सच में तंग आई बेटी इरा खान?"

कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने भी वायरल तस्वीर को शेयर किया. आमिर-फ़ातिमा की एक और तस्वीर भी इसी तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.


पोस्ट यहाँ, यहाँ देखें.

फ़ैक्ट-चेक

इन तस्वीरों के पीछे के सच्चाई जानने के लिए बूम ने तस्वीरों को रिवर्स इमेज सर्च किया. खोज में हमें पता चला कि अभिनेत्री फ़ातिमा सना शेख़ के साथ आमिर खान की तस्वीर को डिजिटल रूप से एडिट कर दिया गया है. साथ ही इरा खान की तस्वीर जिसमें वह रोती हुई दिख रही हैं, उसका आमिर-फ़ातिमा के रिश्ते के बारे में चल रही खबरों से कोई संबंध नहीं है.

गर्भवती महिला की मदद कर रहे सेना के जवानों का वीडियो स्क्रिप्टेड है

आमिर खान की फ़ातिमा सना शेख़ के साथ तस्वीरें

तस्वीर को साधारण रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ये ऑरिजनल तस्वीर मिली जिसे 10 जनवरी 2011 को बॉलीवुड खबरों की एक वेबसाइट मिस मालिनी की एक रिपोर्ट में छापा गया था. तस्वीर में आमिर खान अपने भांजे इमरान खान और उनकी पहले पत्नी रहीं अवंतिका मलिक के साथ पोज देते नज़र आ रहे हैं. इस तस्वीर के फ्रेम में आमिर की पूर्व पत्नी किरण राव भी नज़र आ रही हैं.

दोनों तस्वीरें की तुलना नीचे देखी जा सकती है.


ये फोटोशूट 10 जनवरी, 2011 को इमरान खान और अवंतिका मलिक की मेहंदी और संगीत समारोह के दौरान हुआ था. समारोह की और तस्वीरें स्टॉक फोटो वेबसाइट्स जैसे अलामी और गेटी इमेजेज पर देखी जा सकती हैं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के नाम से टोल चार्ज को लेकर फ़र्ज़ी दावा वायरल

हमें 1 जुलाई, 2018 को फ़िल्मफ़ेयर की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख में दूसरी वायरल तस्वीर का ऑरिजनल संस्करण मिला. इस लेख में बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी के बेटे आकाश की सगाई के समारोह में अन्य बॉलीवुड हस्तियों के साथ आमिर खान और किरण राव की मौजूदगी के बारे में बताया गया है.

दोनों ही तस्वीरों की एक तुलना यहाँ देखी जा सकती है.


Zee के आर्टिकल में इरा खान की फ़ोटो

बूम ने फ़ोटो पर एक रिवर्स इमेज सर्च किया और ईरा खान की हमें कुछ ऐसी ही तस्वीरें 9 मई, 2021 को पब्लिश न्यूज़ 18 के एक आर्टिकल में बिल्कुल उसी पोशाक में देखा जा सकता है. रिपोर्ट में आमिर खान की बेटी इरा खान के बारे में बताया गया है. इरा खान ने अपने जन्मदिन पर एक इंस्टाग्राम पोस्ट में अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बताया था. आर्टिकल में 8 मई, 2021 की इरा की इंस्टाग्राम पोस्ट भी है.

नहीं, रतन टाटा ने आधार कार्ड से शराब बेचने का बयान नहीं दिया

वीडियो को नीचे देखा जा सकता है.

वीडियो को शेयर करते हुए इरा ने लिखा, "मुझे जन्मदिन की शुभकामनाएँ. 4 सप्ताह, सप्ताह में 7 दिन, दिन में 25 मिनट. क्या मैं यह कर सकती हूं? कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता कि मैं भावनात्मक रूप से कैसा महसूस कर रही हूं. क्या मैं इसे अपने लिए कर सकती हूं? #चैलेंज."

रिटायर्ड नौसेना अधिकारी का पुराना वीडियो जनरल बिपिन रावत के नाम पर वायरल

इरा ने यह भी कहा कि वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लोगों को अपनी फ़िटनेस जर्नी में शामिल होने को प्रेरित करने के लिए अपने वर्कआउट सेशन को शेयर करेंगी. पूरे वीडियो को सुनने पर, हमें ऐसा कोई कमेंट नहीं मिला, जिसमें उन्हें अपने पिता के रिश्ते की स्थिति से संबंधित किसी भी मुद्दे के बारे में बात करते हुए सुना जा सके. हमने यह भी देखा कि ज़ी न्यूज़ के आर्टिकल में पब्लिश ईरा की तस्वीर को एडिट कर उनकी आँखों को लाल किया गया है.



Claim :   तस्वीर में आमिर खान और फ़ातिमा सना शेख़ की शादी से आमिर की बेटी इरा खान परेशान हैं
Claimed By :  zee news
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.