शत्रुघन सिन्हा ने सरकार पर 'लूट' का लगाया आरोप? फ़ैक्ट चेक

एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट फ़ेसबुक पर ज़ोरों से वायरल हो रहा है जो शत्रुघन सिन्हा के नाम से सरकार पर 'लूट' का आरोप लगाता है.

बॉलीवुड अभिनेता और राजनेता शत्रुघन सिन्हा का नाम पिछले कुछ हफ़्तों से फ़र्ज़ी ख़बरों से जोड़ा जा रहा है. एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है जो सिन्हा के नाम पर बनाए गए फ़र्ज़ी हैंडल द्वारा किया गया है.

बूम ने पाया कि ट्वीट जिस हैंडल से किया गया है, वो अब मौजूद नहीं है. शत्रुघन सिन्हा का वास्तविक हैंडल ट्विटर द्वारा सत्यापित है एवं एक अलग यूज़रनेम के साथ है.

हाल ही में सोशल मीडिया पर पेट्रोल और डीज़ल के दाम बढ़ने को लेकर सरकार की काफ़ी आलोचना हुई. सोशल मीडिया यूज़र अलग-अलग ढंग से अपनी चिंता व्यक्त कर रहे है. कई यूज़र्स सरकार का समर्थन भी दे रहे है. बूम ने पहले भी शत्रुघन सिन्हा के नाम पर एक फ़र्ज़ी ट्वीट को ख़ारिज किया था.

इसी बीच शत्रुघन सिन्हा, जो पहले बीजेपी के लीडर रह चुके है, के नाम पर एक फ़र्ज़ी ट्वीट वायरल है. इस ट्वीट में लिखा है: "पहले ईवीएम से वोटों की लूट, फिर नोटबंदी से नोटों की लूट ~ सरहद पर जवान हो रहे शूट, बड़े उद्योगपतियों को टैक्स छूट, गरीब की आमदनी में हुई लूट, बदन पर दस लाख का सूट. पैरों में पहने तीन लाख का बूट और मुह में केवल झूट ही झूट -"

कुछ पोस्ट्स नीचे देखें और आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.


उसका नाम दिशा रवि है, दिशा रवि जोज़फ नहीं: दोस्तों ने वायरल दावे का खंडन किया

नहीं, दिशा रवि ने अधिवक्ता अखिल सिब्बल को पैरवी के लाखों रूपए नहीं दिए

फ़ैक्ट चेक

बूम ने खोज में पाया कि यही समान बात रवीश कुमार के एक पैरोडी हैंडल ने 2018 में ट्वीट की थी. हालाँकि उसमें शत्रुघन सिन्हा का नाम नहीं था.

वायरल ट्वीट के यूज़रनेम की खोज करने पर हमें कोई हैंडल नहीं मिला. कुछ ट्वीट में यही हैंडल - @sirshatrughanji - को टैग किया गया है. पर अब यह हैंडल काले रंग का हो गया है. इसका मतलब की हैंडल मौजूद नहीं है.

बूम ने इसके बाद शत्रुघन सिन्हा के वास्तविक एवं ट्विटर द्वारा सत्यापित हैंडल - @ShatruganSinha - को खंगाला. उसमें कहीं ऐसा कोई ट्वीट नहीं है. हालांकि उन्होंने पेट्रोल और डीज़ल दामों को लेकर एक ट्वीट किया है.

शत्रुघन सिन्हा का वास्तविक हैंडल यहां देखें.



Updated On: 2021-02-22T19:52:10+05:30
Claim Review :   शत्रुघन सिन्हा ने सरकार पर लूट का आरोप लगाते हुए ट्वीट किया.
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story