क्षितिज पर निकलेगा आज सुपरमून

आकाश में आज देखें 2 खूबसूरत घटनाएँ एक साथ - Supermoon और चंद्र ग्रहण

आज का दिन दो कारणों की वजह से ख़ास है. पहला, आज सूपरमून (Supermoon) है और दूसरा, संपूर्ण चंद्र ग्रहण (total lunar eclipse).

सूपरमून तब होता है जब पूर्णिमा के दिन चाँद पृथ्वी से सबसे नज़दीक होता है. पृथ्वी के इर्द-गिर्द अपनी परिक्रमा में एक समय पर चाँद पृथ्वी से सबसे दूर (apogee) होता है और एक समय पर सबसे नज़दीक (perigee). अक्सर ऐसा नहीं होता कि चाँद पृथ्वी के सबसे करीब पूर्णिमा के दिन ही हो. हालांकि जब भी ये खगोलीय जुगलबंदी होती है, तब चाँद सामान्य पूनम के चाँद से कहीं ज़्यादा बड़ा और चमकदार दिखता है.

क्या है चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण यानी पृथ्वी का सूर्य और चाँद के बीच होना. चंद्र ग्रहण में पृथ्वी की परछाई चाँद पर पड़ती है.

सूपरमून और चंद्र ग्रहण ये दोनों आकाशीय घटनाएं आज एक साथ हुई हैं. आज क्षितिज पर दिखने वाले चाँद को Blood Moon भी कहा जाता है.

आज के दिन चाँद लाल दिखाई देगा. पृथ्वी सूर्य की कुछ किरणों को चाँद तक पहुंचने से रोकती है. पृथ्वी का वातावरण सूर्य का प्रकाश चाँद तक पहुंचने से पहले फ़िल्टर करता है, जो हमारे ग्रह की छाया के किनारों को नरम कर देता है और चंद्र को एक गहरी, गुलाबी आभा देता है - Pink Moon.

पूर्ण चंद्र ग्रहण तो अब नहीं देखा जा सकता, लेकिन सूपरमून आप रात भर देख सकते हैं.

चंद्र ग्रहण को पहचान पाना मुश्किल है, और पूर्ण ग्रहण - यानि जब पृथ्वी की पूरी परछाई चाँद पर गिरेगी - सिर्फ़ 15 मिनटों तक रहता है. भारत में चंद्र ग्रहण देखा जा सकेगा और सूपरमून चंद्रोदय के बाद देखा जा सकता है.

कानपुर में ऑक्सीजन की बर्बादी के दावे से वायरल वीडियो का सच क्या है?

अब घर बैठे 15 मिनट में ही कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, क़ीमत सिर्फ़ 250 रुपये


Show Full Article
Next Story