झारखण्ड: एलियन व चुड़ैल के रूप में वायरल इस वीडियो का सच क्या है?

वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि हजारीबाग में एलियन देखा गया है. हमने स्थानीय थाने के प्रभारी से बात करके इस वीडियो की सच्चाई का पता लगाया है.

झारखण्ड के हजारीबाग (Hazaribagh) में विचित्र आकृति में दिखने वाले प्राणी की एक वीडियो वायरल (Viral Video) है. सोशल मीडिया पर यह वीडियो अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया जा रहा है. कुछ यूज़र्स इसे एलियन (Alien) बता रहे हैं वहीं कुछ चुड़ैल व भूत (Ghost) बताकर वीडियो शेयर कर रहे हैं. वायरल वीडियो हजारीबाग के पेलावल थाना क्षेत्र के छड़वा डैम (Chhadwa Dam) के पास बने एक पुल का बताया जा रहा है.

वायरल वीडियो को कई मीडिया आउटलेट्स ने भी एलियन के रूप में रिपोर्ट किया है. हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट में स्वतंत्र रूप से एलियन होने की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट में लोगों के हवाले से एलियन बताया गया है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कोरोना वैक्सीन लगवाने में फ़र्जीवाड़ा किया? फ़ैक्ट चेक

पंजाब केसरी ने इस वीडियो को फ़ेसबुक पर अपलोड किया, जिसके कैप्शन में लिखा, "झारखंड के हजारीबाग में सड़क किनारे एलियन दिखने से इलाके में दहशत, वीडियो वायरल!" यह पूरी रिपोर्ट एलियन के इर्दगिर्द घूमती है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से लेकर दुनिया की अन्य नामचीन हस्तियों के द्वारा एलियन के बारे में किये गए दावों को रिपोर्ट में जोड़ा गया है.

अधिकतर मीडिया रिपोर्ट में, वीडियो में दिखने वाली मानव आकृति को विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ एलियन और चुड़ैल ही कहा गया है.

बूम ने इस वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हजारीबाग के पेलावल थाना प्रभारी विकर्ण कुमार से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि "यह वीडियो सोशल मीडिया के ज़रिए हमारे भी संज्ञान में आया था. हमने इस बारे में जांच की है. यह घटना छड़वा पुल की है. क़रीब में ही एक डैम और गांव भी है. आसपास में ही एक पागल व्यक्ति रहता है. उस दिन इलाक़े में मौसम भी ख़राब था. हमें शंका है कि वो पागल आदमी ही नग्नावस्था में घूम रहा था. उसी कि वीडियो बनाकर लोग एलियन और चुड़ैल जैसी बात उछाल रहे हैं."

"हमने स्थानीय ग्रामीणों से भी पूछताछ की थी, जिसमें उन लोगों ने बताया कि इस पुल से उन लोगों का आना-जाना लगा रहता है. इस तरह की कभी कोई घटना नहीं हुई. वहीं पास में ही 100 मीटर की दूरी पर वो पागल आदमी बैठा रहता है, ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि वही पागल आदमी नंगा घूम रहा था, किसी ने उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. एलियन और चुड़ैल जैसा कोई मामला स्पष्ट नहीं है. सोशल मीडिया पर हर कोई स्वतंत्र है, कोई भी कुछ दावा कर सकता है." थाना प्रभारी विकर्ण कुमार ने बताया.

क्या दिल्ली सरकार ने सिर्फ़ मुस्लिम डॉक्टर को ही एक करोड़ का मुआवज़ा दिया है?

Updated On: 2021-05-31T18:20:53+05:30
Show Full Article
Next Story