भारत ने इंग्लैंड को हराकर सीरीज़ पर 3-1 से किया कब्ज़ा

इस जीत के साथ ही भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में भी जगह पक्की कर ली है.

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट मैचों की सीरीज़ 3-1 से अपने नाम कर ली. भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) के फ़ाइनल में भी जगह पक्की कर ली है.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने फ़ैसला किया था. इंग्लैंड ने पहली पारी में 205 रन बनाये, जिसके जवाब में भारत ख़राब शुरुआत के बावजूद पहली पारी में रिषभ पंत और वाशिंगटन सुंदर की परियों की मदद से 365 रन बनाने में कामयाब रहा. इस तरह भारत ने 160 रनों की बढ़त हासिल कर ली.

बेला चाओ: फ़ासिस्ट-विरोधी जड़ों से निकला गीत जो आंदोलनों की आवाज़ बन गया है

अश्विन और अक्षर को पढ़ने में नाकामयाब रहे इंग्लिश बल्लेबाज़

इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 135 रन ही बना सकी और उसे पारी की हार का सामना करना पड़ा. भारत की तरफ़ से दूसरी पारी में अश्विन और अक्षर पटेल ने 5-5 विकेट लिए. इंग्लैंड की ओर से डेनियल लॉरेंस ने 50 कप्तान जोए रूट ने 30 रन बनाए. इसके अलावा कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज़ भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका.

पहला टेस्ट इंग्लैंड ने जीता था

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज़ का पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला गया था, जिसे इंग्लैंड ने जीतकर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त ली थी. लेकिन भारत ने चेन्नई में ही खेला गया दूसरा टेस्ट मैच जीतकर सीरीज़ में बराबरी कर ली. इसके बाद अहमदाबाद के नरेंद मोदी स्टेडियम में खेले गए अगले दोनों टेस्ट मैच जीतकर भारत ने सीरीज़ पर 3-1 से कब्ज़ा कर लिया.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूज़ीलैंड से होगा मुक़ाबला

इस जीत के साथ ही भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जगह बना ली है जहां उसका मुक़ाबला न्यूज़ीलैंड से होगा. यह मुक़ाबला इस साल 18 से 22 जून के बीच इंग्लैंड के लॉर्डस मैदान पर खेला जाएगा.

सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी की नई कोविड-19 गाइडलाइन्स

Updated On: 2021-03-06T19:23:13+05:30
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.