बढ़ते कोरोना मामलों के बीच गूगल डूडल ने दिया ख़ास संदेश

इससे पहले डूडल लोगों से लॉकडाउन के दौरान घर में रहने, हाथ धोने के अलावा मेडिकल व अन्य आवश्यक कामों से जुड़े लोगों का शुक्रिया अदा कर चुका है.

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामलों के बीच गूगल (Google) ने नए डूडल (Doodle) के ज़रिये मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के महत्व पर प्रकाश डाला है. नए गूगल डूडल का संदेश है- मास्क अभी भी महत्वपूर्ण हैं, मास्क लगायें और ज़िंदगी बचाएं. इससे पहले डूडल लोगों से लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान घर में रहने, हाथ धोने के अलावा मेडिकल व अन्य आवश्यक कामों में लगे लोगों का शुक्रिया अदा कर चुका है.

6 अप्रैल 2021 यानी आज गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को मास्क पहनने, हाथ धोने और सामाजिक दूरी का पालन करने का संदेश दिया है. इस डूडल में Google के हर लेटर अलग-अलग मास्क लगे हुए हैं.


दिल्ली में 30 अप्रैल तक रात्रिकालीन कर्फ़्यू: जानिए क्या हैं पाबंदियां

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए गूगल ने मई 2020 में डूडल बनाकर लोगों को घर पर ही रहकर ख़ुद को इस महामारी से सुरक्षित रखने की सलाह दी थी. गूगल डूडल ने संदेश देते हुए कहा था, "घर पर रहें, ज़िंदगी बचाएं. कोविड-19 दुनिया भर को प्रभावित करने में लगा हुआ है, ऐसे में इन स्‍टेप्‍स का पालन करके करके वायरस को फैलने से रोकने में मदद करें."


अप्रैल 2020 में Google ने Doodle के ज़रिये महामारी के दौरान कोरोना योद्धाओं को धन्यवाद किया था. इसमें डॉक्टरों, नर्सों, डिलिवरी स्टाफ़, किसानों, शिक्षकों, शोधकर्ताओं, स्वच्छता कार्यकर्ताओं, किराने के कर्मचारियों और आपातकालीन सेवा के कर्मचारियों को शामिल किया था.


क्या है राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन संशोधन बिल?

डूडल ने हंगेरियन फिजिशियन डॉ. इग्नाज़ सेमेल्विस को याद करते हुए हाथ धोने का महत्व बताया था. डॉ. इग्नाज़ को हाथ धोने के चिकित्सा लाभों की खोज करने के लिए जाना जाता है. गूगल ने सेमेल्विस को व्यापक रूप से "संक्रमण नियंत्रण के जनक" (The Father of Infection Control) के रूप में याद किया. चिकित्सा क्षेत्र में हाथ धोना तमाम रोगों के प्रसार को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है.


क्या योगी आदित्यनाथ ने ऑन एयर अपशब्द कहा? फ़ैक्ट चेक

Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.