दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

मुख्यमंत्री केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच बैठक के बाद लिया गया फ़ैसला. हालांकि, आवश्यक कामों के लिए लोगों को कर्फ़्यू पास दिया जायेगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) लगाने की घोषणा की है. दिल्ली (Delhi) में ख़राब होते हालत से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) के बीच बैठक के बाद कोरोना की चेन तोड़ने के लिए वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फ़ैसला लिया गया है. वीकेंड कर्फ़्यू शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा. हालांकि, आवश्यक कामों के लिए लोगों को कर्फ्यू पास दिया जायेगा.

अरविंद केजरीवाल ने साफ़ किया कि अभी दिल्ली के अस्पतालों में बेड की कमी नहीं है. अभी भी दिल्ली के अस्पतालों में क़रीब 5 हजार बेड खाली हैं.

कोरोना वायरस: दिल्ली में कठोर पाबंदियां; जानिए ज़रूरी बातें

दिल्ली में कोरोना के मामलों की रफ़्तार तेजी से बढ़ रही है ऐसे में अब राजधानी नया कोविड हब बनती दिख रही है. दिल्ली में वीकेंड के दौरान घरों से बाहर निकलने पर मनाही होगी. बाकी दिनों के नाईट कर्फ़्यू जारी रहेगा.

ज़रूरी काम के लिए पास दिया जायेगा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "हम ज़रूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और शादियों के लिए लोगों को कर्फ़्यू पास देंगे. मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम को बंद करने के निर्देश दिए जा रहे हैं. सिनेमा हॉल 30 प्रतिशत क्षमता पर चल सकते हैं. इस समय इतनी बड़ी महामारी में हमारी कोशिश है कि हर ज़रूरतमंद व्यक्ति को बेड मिलना चाहिए. अभी 5 हजार बेड खाली हैं. अभी और ऑक्सीजन बेड्स की संख्या बढ़ाई जा रही है."

यह सुविधाएं रहेंगी प्रभावित

  • मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे
  • रेस्टोरेंट में बैठ कर खाने की इजाज़त नहीं, पैक कराने यानी टेक अवे की सुविधा जारी रहेगी
  • सिनेमा हाल 30 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले रहेंगे

कोविड-19 से बचाव के लिए मुंबई में जारी हुए ये निर्देश

इन्हें रहेगी छूट

  • अंतरराज्यीय परिवहन जारी रहेगा.
  • शादियों को छूट मिलेगी लेकिन मेहमानों को पहले ई-पास के लिए आवेदन करना पड़ेगा.
  • मेडिकल स्टाफ़ को ई-पास की ज़रूरत नहीं होगी.
  • यात्री टिकट दिखा कर अवागमन जारी रख सकते हैं.

साप्ताहिक बाज़ार खुले रहेंगे

साथ ही केजरीवाल ने कहा कि साप्ताहिक बाज़ार को एक दिन में और एक ज़ोन के हिसाब से इजाज़त दी जाएगी. साप्ताहिक बाज़ार में ज़्यादा भीड़ ना हो इसके लिए ख़ास इंतज़ाम किए जा रहे हैं. इसके अलावा केजरीवाल ने लोगों से वीकेंड के दौरान घर में ही रहने और लॉकडाउन का पालन करने की अपील की है.

मंदिर में टूटी मूर्तियां दिखाती इस वीडियो में कोई सांप्रदायिक कोण नहीं है

Updated On: 2021-04-19T14:54:03+05:30
Show Full Article
Next Story