आपके फ़ोन में भी ऐप क्रैश की समस्या आ रही है तो इन बातों को ज़रूर जान लें

बीते कुछ दिनों से एंड्राइड फ़ोन यूज़र्स ऐप क्रैश की समस्या से जूझ रहे हैं. बिना किसी स्पष्ट कारण के ऐप क्रैश होने से यूज़र्स को भ्रम की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है.

बीते कुछ दिनों से एंड्राइड (Android) फ़ोन यूज़र्स ऐप (App) क्रैश की समस्या से जूझ रहे हैं. बिना किसी स्पष्ट कारण के ऐप क्रैश होने से यूज़र्स को भ्रम की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है.

एंड्रॉइड ऐप के क्रैश कर जाने का मूल कारण एंड्रॉइड सिस्टम वेबव्यू (WebView app) ऐप का एक छोटा बगी अपडेट (Buggy Update) बताया जा रहा है. गूगल (Google) ने पिछले हफ़्ते एक अपडेट जारी किया था, जिसके बाद से असंबंधित कुछ यूज़र्स के एंड्रॉइड ऐप क्रैश होने लगे.

ख़ासतौर पर सैमसंग और रेडमी फ़ोन के कुछ मॉडल्स में गूगल ऐप- गूगल सर्च (Google Search), जीमेल (Gmail) जैसे महत्वपूर्ण और ज़्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ऐप्स, में ऐप क्रैश की समस्या आ रही है.

क्या है राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन संशोधन बिल?

अगर आप भी उन यूज़र्स में से एक हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ समाधान हैं जब तक कि गूगल इस समस्या को ठीक करने के लिए किसी अन्य अपडेट को जारी नहीं करता.

सबसे पहले एंड्राइड सिस्टम वेबव्यू (WebView app) का अपडेट अनइंस्टॉल करें. एंड्रॉइड ऐप्स क्रैश होने की समस्या को ठीक करने के लिए यह सबसे आसान उपाय है.

एंड्राइड सिस्टम वेबव्यू के अपडेट को ऐसे अनइंस्टॉल करें

  • सेटिंग्स खोलें, ऐप्स पर जाएं > एंड्रॉइड सिस्टम वेबव्यू
  • अब, ऊपर दाईं ओर तीन-डॉट मेनू पर टैप करें
  • इसके बाद, 'अनइंस्टॉल अपडेट' विकल्प पर टैप करें

हो सकता है कि कुछ यूज़र्स को तीन-डॉट मेनू दिखाई न दें. ऐसे में , बस 'अनइंस्टॉल' बटन पर टैप करें और तब आप लेटेस्ट अपडेट को अनइंस्टॉल कर पाएंगे.

गूगल क्रोम को डिसएबल (Disable) करें

अगर आप ऐप्स सेक्शन में एंड्राइड सिस्टम वेबव्यू ऐप नहीं ढूंढ सकते हैं, तो दूसरा बेहतर विकल्प गूगल क्रोम को डिसएबल करना है. एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं तो एंड्राइड सिस्टम वेबव्यू ऐप दिखाई देने लगेगा. गूगल क्रोम को डिसएबल करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • सेटिंग खोलें, ऐप्स पर जाएं > गूगल क्रोम
  • 'डिसएबल करें' बटन पर टैप करें.

इसके बाद अगर ऐप क्रैश की समस्या ख़त्म हो जाती है तो एंड्राइड वेबव्यू को अनइंस्टाल करने की आवश्यकता नहीं है.

क्या चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में ईवीएम को लेकर गोल माल हो रहा है?

ध्यान दें कि गूगल क्रोम डिसएबल करने पर आप कोई भी डाटा नहीं खोएंगे. एक बार जब आप ऐप को फिर से इनेबल कर लेंगे, तो आप हमेशा की तरह ब्राउज़ कर पाएंगे. जब तक यह डिसएबल है तब तक आप अन्य विकल्पों जैसे मोज़िला का फ़ायरफ़ॉक्स या माइक्रोसॉफ्ट एज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बता दें कि गूगल ऐप क्रैश की समस्या को फ़िक्स करने पर काम कर रहा है. एक बार नया अपडेट जारी हो जाने के बाद सुनिश्चित करें कि आप इसे गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें.

सैमसंग ने यूज़र्स को दी सलाह

सैमसंग ने भी ट्वीट करते हुए अपने यूज़र्स को ऐप क्रैश की समस्या को फ़िक्स करने की सलाह दी है. सोशल मीडिया पर पोस्ट में, सैमसंग ने कहा: "कृपया वेबव्यू अपडेट को हटा दें और फिर फ़ोन को रिस्टार्ट करें.

अगर आप सैमसंग यूज़र हैं तो यह करें:

  • सेटिंग्स पर जायें
  • एप्लिकेशन > ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स टैप करें
  • सिस्टम एप्लिकेशन दिखाएं> एंड्रॉइड सिस्टम वेबव्यू खोजें
  • अपडेट अनइंस्टॉल करें

हेलमेट पहनने के लिए जागरूकता फैलाती वीडियो सांप्रदायिक एंगल के साथ वायरल

Show Full Article
Next Story