क्या चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में ईवीएम को लेकर गोल माल हो रहा है?

सोशल मीडिया पर दावा वायरल हो रहा है कि पुलिस ने विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में 66 इवीएम मशीनें ज़ब्त की है

सोशल मीडिया पर अखबार की एक क्लिपिंग West Bengal Assembly Election 2021 से पहले वायरल हो रही है. इस न्यूज़ की हैडिंग है, "भाजपा नेता के घर से 66 नकली इ.वी.एम जब्त," और साथ ही इसे बंगाल में वर्तमान की घटना बताया जा रहा है. यह मामला भ्रामक है क्योंकि ये घटना दिसंबर 2018 की है.

बूम ने पाया कि यह घटना ब्यावर, अजमेर (Ajmer) में 4 दिसंबर 2018 को रिपोर्ट की गयी थी. इसका West Bengal से कोई सम्बन्ध नहीं है.

पश्चिम बंगाल समेत चार राज्यों में 27 मार्च 2021 से विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) शुरू होने जा रहे हैं. इन राज्यों के अलावा एक केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी (Puducherry) में भी विधानसभा चुनाव होंगे.

2016 में बीजेपी कार्यकर्ताओं की आपसी झड़प की तस्वीरें फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल

इसी बीच वायरल यह न्यूज़ पेपर क्लिपिंग के साथ दावे में लिखा है: बंगाल में चुनाव जीतने की तैयारी पूरी हो चुकी है अब बस औपचारिकता शेष रह गयी है.

कुछ पोस्ट्स नीचे देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.




पश्चिम बंगाल चुनाव: योगी आदित्यनाथ के भाषणों पर महुआ मोइत्रा ने किया ग़लत दावा

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल न्यूज़ क्लिप को करीब से देखा तो उसमें डेट लाइन "न्यूज़ सर्विस/नवज्योति: ब्यावर" दी गयी है. यह राजस्थान (Rajasthan) में एक इलाके का नाम है. हमें दैनिक नवज्योति वेबसाइट पर आर्काइव में यह लेख नहीं मिला क्योंकि वेबसाइट पर 2018 का आर्काइव मौजूद नहीं है.

इसके बाद हमें इंटरनेट पर 'ब्यावर बीजेपी नेता के घर इवीएम' कीवर्ड्स के साथ खोज की. हमें पत्रिका वेबसाइट पर समान तस्वीर के साथ यही रिपोर्ट मिली. यह रिपोर्ट 4 दिसंबर 2018 को प्रकाशित की गयी थी.

रिपोर्ट के मुताबिक़, "ब्यावर/अजमेर, शहर थाना पुलिस ने हाउसिंग बोर्ड में एक मकान में दबिश देकर वहां पर रखी 66 प्रतीकात्मक ईवीएम प्रचार सामग्री पकड़ी है. पुलिस ने इसकी सूचना रिटर्निंग अधिकारी-को दी है. प्रतीकात्मक ईवीएम प्रचार सामग्री पकड़े जाने का क्षेत्र का यह पहला मामला है. शहर थानाधिकारी रविन्द्रप्रतापसिंह ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि हाउसिंग बोर्ड में एक मकान में प्रतीकात्मक ईवीएम की प्रचार सामग्री रखी हुई है. सूचना पर पुलिस पहुची. जहा एक मकान में 66 प्रतीकात्मक ईवीएम मशीन मिली."


इस आर्टिकल में बताया गया है कि EVM प्रतीकात्मक हैं.

Claim Review :   पश्चिम बंगाल में चुनाव से पहले भाजपा नेता के घर से 66 नकली इ.वी.एम जब्त
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story