अमित जी, 'वॉट इज द वेदर टुडे', Alexa पर ऐसे पायें अमिताभ बच्चन की आवाज़

भारत में अमेरिकी कंपनी ने बिग-बी के चाहने वालों और नए ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए Google Assistant और Apple के Siri की जगह Alexa के रूप में नया विकल्प दिया है.

अमेज़न एलेक्सा (Amazon Alexa) ने बीते महीने भारत में पहला सेलेब्रिटी वॉयस फीचर (Celebrity Voice Feature) लॉन्च किया है. कंपनी ने इसका ऐलान पिछले साल सितंबर में ही कर दिया था. एलेक्सा यूज़र्स अब दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की आवाज़ में अपने तमाम सवालों के जवाब पा सकते हैं.

इसका उद्देश्य नए ग्राहकों को वॉयस असिस्टेंट के प्रति आकर्षित करना है. कंपनी ने एलेक्सा पर अमिताभ बच्चन की आवाज़ की शुरुआती कीमत 149 रुपये रखी थी. हालांकि फ़िलहाल साल भर के लिए इसकी कीमत 199 है, जोकि बाद में 299 रुपये हो जाएगी.

September 2021 के मज़ेदार फ़ैक्ट्स

अमेरिका में हुई थी शुरुआत

अमेज़न ने सेलेब्रिटी वॉयस फीचर की शुरुआत साल 2019 में अमेरिका में अमेरिकी एक्टर और प्रोड्यूसर सैमुअल एल जैक्सन (Samuel L. Jackson) की आवाज़ के साथ किया था. भारत में अमेरिकी टेक कंपनी ने बिग-बी के चाहने वालों और नए ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए Google Assistant और Apple के Siri की जगह Alexa के रूप में नया विकल्प दिया है. यह पहली बार है जब भारतीय यूज़र्स को किसी वॉयस असिस्टेंट पर अपने नायक की आवाज़ सुनने को मिल रही है.

कैसे पायें अमिताभ बच्चन की आवाज़

एक बार जब आप अपने इको डिवाइस पर वॉयस खरीदारी पूरी कर लेते हैं, तो अपने डिवाइस पर अमित जी की आवाज़ सेट करने के लिए बस "Alexa, enable Amit ji wake word" कहें. यदि आपने इसे अमेज़ॅन एंड्रॉइड ऐप या वेबसाइट पर ख़रीदा है, तो आप अपने अमेज़ॅन एंड्रॉइड ऐप पर सेटिंग टैब में एलेक्सा सेक्शन से अमित जी वेक वर्ड को एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके बाद यह वर्ड "Alexa" के साथ डिफॉल्ट में काम करेगा. आप उसी समय एलेक्सा की आवाज का उपयोग करना जारी रख सकते हैं. साथ ही "अमित जी" वेकअप वर्ड के साथ आप बॉलीवुड अभिनेता की आवाज़ से भी बातचीत कर सकते हैं.

एक आवाज़ में अमित जी होंगे हाज़िर

एलेक्सा यूज़र्स एक आवाज़ में अमिताभ बच्चन की आवाज़ में जवाब सुन सकेंगे. बिग-बी की आवाज़ में उनकी ज़िंदगी की कहानी से लेकर उनके पिता और कवि हरिवंश राय बच्चन की कविताओं, मोटिवेशनल कोट्स और उनके पसंदीदा गानों को सुनने के लिए एक्सेस कर सकते हैं. यही नहीं, यह नया फ़ीचर म्यूज़िक, अलार्म और मौसम अपडेट के लिए पूछे जाने पर वालों को भी अमिताभ बच्चन के सिग्नेचर स्टाइल में लेकर आएगा.

जैसे, अमित जी, 'शोले की कहानी सुनाइए, अमित जी, 'प्ले सॉंग्स फ्रॉम कभी कभी', अमित जी, 'टैल अस ए जोक्स, अमित जी, 'इट इज माइ बर्थडे', अमित जी, 'कोई कविता सुनाइये', अमित जी, 'वॉट्स इज द वेदर टुडे'.

हिंदी और अंग्रेज़ी भाषी यूज़र्स का रखा गया है ख्याल

एलेक्सा के इस नए फ़ीचर में हिंदी बोलने वाले यूज़र्स के साथ-साथ अंग्रेज़ी भाषी यूज़र्स का भी खास ध्यान रखा गया है, आप अंग्रेज़ी में भी अमिताभ बच्चन से बातचीत कर सकते हैं. भारतीय सिनेमा के महानायक माने जाने वाले अमिताभ बच्चन की आवाज़ हर किसी के ज़ेहन में बसी हुई है. उनका अमेज़न एलेक्सा के साथ जुड़ना निश्चित ही भारतीय यूज़र्स को अनूठा एहसास कराएगी.

अफ़ग़ानिस्तान-तालिबान-अमेरिका: नब्बे के दशक से अब तक का सफ़र

Updated On: 2021-09-18T22:48:16+05:30
Show Full Article
Next Story