September 2021 के मज़ेदार फ़ैक्ट्स

देश और दुनिया के बारे में पढ़ें कुछ दिचस्प facts

क्या आप जानते हैं कि Baa Shoe Company की नींव अगस्त 1894 में चेकोस्लोवाकिया में रखी गयी थी? क्या आपको पता है कि "बुड्ढी के बाल" - Candy Floss - की खोज एक dentist ने की थी? क्या आपने India के कुछ राज्यों के बारे में ये ख़ास बातें पढ़ी हैं? देश और दुनिया के बारे में कुछ mazedar facts यहाँ पढ़ें.

Updated On: 2021-09-15T14:58:00+05:30

Live Updates

  • 15 Sep 2021 9:28 AM GMT

    "बुड्ढी के बाल" - Candy Floss / Fairy Floss - की खोज एक dentist ने की थी. डेंटिस्ट और वैज्ञानिक William Morrison ने एक कैंडी मेकर John C. Wharton के साथ मिलकर ऐसी machine बनाई जो चीनी को चाशनी में पिघलाती है और उसे स्वादिष्ट "बुड्ढी के बाल" में परिवर्तित करती है. 1897 में बनाई गई इस मशीन को उन्होंने 1904 में एक मेले में प्रदर्शित किया और "बुड्ढी के बाल" तब झट से लोगों को प्रिय हो गया.



  • 14 Sep 2021 5:36 AM GMT

    Jaipur, Rajasthan में हाथियों के लिए एक गाँव है! अंबेर किले के पास स्थित 'Hathi Gaon' (Elephant Village) को राजस्थान की स्थानीय सरकार ने 2010 में स्थापित किया था. हाथियों की देखभाल करने वाले परिवारों को आश्रय देने और इन विशाल जानवरों को एक प्राकृतिक आवास प्रदान करने के लिए इस गाँव को बनाया गया था.

    इस गाँव की ख़ास बात ये है कि यहाँ हाथी की सवारी को बढ़ावा नहीं दिया जाता, और लोगों को हाथियों के साथ रहने और उन्हें समझने का मौका मिलता है. महावत लोगों को हाथियों के साथ संवाद करना भी सिखाते हैं.



     


  • 14 Sep 2021 5:20 AM GMT

    Uttar Pradesh भारत का एक मात्र राज्य है जो 9 अन्य states के साथ अपनी border साझा करता है - उत्तर पश्चिम में Uttarakhand और Himachal Pradesh, पश्चिम में Delhi, Haryana, Rajasthan, दक्षिण में Madhya Pradesh, दक्षिण-पूर्व में Chhattisgarh, पूर्व में Bihar और Jharkhand. उत्तर प्रदेश पड़ोसी देश Nepal के साथ अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा भी साझा करता है.



  • 14 Sep 2021 5:10 AM GMT

    Ladakh में दुनिया के सबसे ऊंचे डिजिटल movie theater का उद्घाटन किया गया है. Leh के Paldan इलाक़े में 11,562 फीट की ऊंचाई पर पहला मोबाइल डिजिटल मूवी थियेटर बना है. यह थिएटर -28°C में काम कर सकता है. इस पहल का उद्देश्य भारत के सबसे दूरस्थ क्षेत्रों में सिनेमा देखने का अनुभव लाना है.



  • 14 Sep 2021 4:44 AM GMT

    Switzerland और Italy की सीमा पर एक ऐसा गाँव है जिसे तीन महीनों तक अँधेरे का सामना करना पड़ता है. ऊँची पहाड़ियों और गहरी घाटी के बीच बसे Viganella के लोगों ने अंततः 100,000 यूरो खर्च कर एक ऐसा कृत्रिम सूर्य बनाया जिससे उनके गाँव में इन तीन महीनों के लिए भी रोशनी आ सकी.

    दरअसल एक बड़ा mirror चोटी के ऊपर इस तरह लगाया गया कि sun की रोशनी उससे टकराकर सीधा गाँव में पहुँचती है. सॉफ़्टवेयर से चलने वाला ये जुगाड़ दरअसल सूरज की गति के हिसाब से धीरे धीरे घूमता रहता है और गाँव में रोशनी पहुँचती रहती है.



     


Show Full Article
Next Story