2019 कुंभ में शाही स्नान के लिए जाते साधुओं का वीडियो मुंबई कूच बताकर वायरल

बूम ने पाया कि वीडियो 2019 में प्रयागराज में संपन्न हुए कुंभ मेले के दौरान शाही स्नान के लिए जाते नागा साधुओं की है

फ़ेसबुक पर कुंभ मेला, प्रयागराज में शाही स्नान के लिए जाते नागा साधुओं के एक जत्थे का वीडियो फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल है। वीडियो शेयर करते हुए यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि साधु समाज मुंबई कूच करने की तैयारी कर रहा है और महाराष्ट्र सरकार अब इस तूफ़ान को नहीं रोक पाएगी।

करीब 2 मिनट लंबे इस वीडियो में नागा साधुओं की भीड़ दिखाई देती है। वीडियो के बैकग्राउंड में 'हम हिन्दू जगाने आये हैं' गाना बज रहा है, जिसे 'किनेमास्टर' ऐप पर एडिट किया गया है। 'किनेमास्टर' ऐप का लोगो वीडियो के दायीं तरफ़ ऊपर की ओर देखा जा सकता है।

हवा साफ़ है या ख़राब बताने वाला एयर क्वालिटी इंडेक्स आख़िर है क्या?

फ़ेसबुक पर वीडियो शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा कि "महाराष्ट्र सरकार तुफान रोक नहीं पाएगी🚩साधु समाज मुंबई कुच करने की तैयारी, जय श्री राम 🚩अपनी धरती अपना राज हिन्दू स्वराज।"

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

वायरल वीडियो फ़ेसबुक पर बड़े पैमाने पर शेयर किया गया है। वायरल वीडियो यहां और यहां देखें।


हालांकि यह पहली बार नहीं है जब यह वीडियो वायरल हुआ है। इससे पहले अप्रैल 2020 में महाराष्ट्र के पालघर में 2 साधुओं सहित 3 लोगों की हत्या के बाद उपजे बवाल के दौरान भी वीडियो वायरल था जिसमें दावा किया गया था कि पालघर हत्याकांड पर जल्दी इंसाफ़ न होने की स्थिति में लॉकडाउन के बाद जूना अखाड़ा के साधु महाराष्ट्र में प्रदर्शन करेंगे।

बीएसएफ़ जवानों की बस पलटने की तस्वीरें फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल वीडियो की सत्यता की जांच करने के लिए वीडियो के कीफ़्रेम को यांडेक्स रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यही वीडियो अलग-अलग कैप्शन के साथ पालघर हत्याकांड के संदर्भ में अप्रैल 2020 में अपलोड हुई मिली, इससे यह तो ज़रूर स्पष्ट हो गया कि वीडियो हाल के दिनों से नहीं है।

रिवर्स इमेज सर्च के दौरान हमें यूट्यूब पर प्रयागराज भ्रमणं चैनल पर 'शाही स्नान कुंभ मेला, प्रयागराज' कैप्शन के साथ 10 जनवरी 2020 को अपलोड हुआ एक वीडियो मिला।

चूंकि प्रयागराज में कुंभ मेला का आयोजन 2019 में हुआ था तो हमने 'कुंभ मेला प्रयागराज, कुंभ 2019 जैसे कीवर्ड के साथ खोज शुरू की। इस दौरान हमें यूट्यूब पर अपना अवध नाम के चैनल पर 'नागा साधु, इलाहाबाद कुंभ, कुंभ 2019, प्रयागराज कुंभ' के कैप्शन के साथ 19 अप्रैल 2019 को अपलोड हुआ यही वायरल वीडियो मिला।


इसके अलावा हमें ट्विटर पर यह वीडियो रिटायर्ड एयर मार्शल अनिल चोपड़ा के हैंडल पर मिला। 7 मार्च 2019 को शेयर किये गए वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा कि "पृथ्वी पर सबसे बड़ा अस्थायी दृश्य, मानवता के भव्य जन शांतिपूर्ण और व्यवस्थित। अतुल्य भारतीय सभ्यता।

व्हाट्सएप्प पर अब भेजे जा सकेंगे गायब होने वाले सन्देश

Claim Review :   साधु समाज मुंबई कूच करने की तैयारी कर रहा है
Claimed By :  Facebook Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story