जी नहीं, यह तस्वीर अयोध्या में निर्मित दिव्य चौराहे की नहीं है

वायरल तस्वीर में एक चौक के बीचों बीच एक बड़ा-सा गदा, धनुष और बाण बना हुआ देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर चौक के बीच में गदा, धनुष और बाण के ढांचे की एक तस्वीर फ़र्ज़ी दावे के साथ खूब वायरल है। तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) में निर्मित दिव्य चौराहा (Divya Chauraha) है।

बूम ने पाया कि वायरल पोस्ट का दावा फ़र्ज़ी है। यह तस्वीर अयोध्या में नवनिर्मित चौक की नहीं बल्कि गुजरात के वड़ोदरा में बने गदा सर्किल की है।

वायरल तस्वीर में एक चौक के बीचोंबीच एक बड़ा-सा गदा, धनुष और बाण बना हुआ देखा जा सकता है।

सेना ने ख़ारिज़ किया किसान आंदोलन में ट्रुप्स भेजने वाला दावा

फ़ेसबुक पर तस्वीर शेयर करते हुए एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा कि "अयोध्या में निर्मित दिव्य चौराहा देखकर खुशी हुई तो एक बार जय श्री राम का जयकारा लगाए।"

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

वायरल तस्वीर एक ही तरह के दावे के साथ फ़ेसबुक और ट्विटर पर बड़े पैमाने पर शेयर किया जा रहा है।

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

भारतीय तिरंगे का अपमान करते ये प्रदर्शनकारी किसान आंदोलन में नहीं हैं

फ़ैक्ट चेक

बूम ने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें सोशल मीडिया पर बड़ी तादाद में यह तस्वीर शेयर हुई मिली। ट्विटर पर एक यूज़र ने उल्लेख किया कि यह तस्वीर अयोध्या में ली गयी थी, जिसके जवाब में एक यूज़र ने कमेंट करते हुए बताया कि तस्वीर गुजरात के वड़ोदरा में ली गयी है और यह 'गदा सर्किल' की तस्वीर है।

हमने इससे हिंट लेते हुए 'वड़ोदरा', 'गदा चौक' और 'गदा सर्किल' जैसे कीवर्ड के साथ गूगल सर्च किया तो गुजरात समाचार वेबसाइट पर यही तस्वीर मिली, जिसमें वड़ोदरा के हरनी-न्यू समा रोड पर अवैध पार्किंग का ज़िक्र है। इसके अलावा ड्रीम्स टाइम नाम की एक स्टॉक फ़ोटो वेबसाइट पर भी हमें यह तस्वीर मिली। इससे यह तो स्पष्ट हो गया कि तस्वीर वड़ोदरा से है।

इसके बाद हमने गदा सर्किल को गूगल स्ट्रीट व्यू पर सर्च किया तो हूबहू वही तस्वीर मिली जो सोशल मीडिया पर वायरल है। गूगल मैप पर 3D व्यू देखने पर एक तिराहा देखा जा सकता है और चौक के बीचोंबीच एक बड़ा-सा गदा, धनुष और बाण बना हुआ देखा जा सकता है, जैसा कि वायरल तस्वीर में दिख रहा है।

बूम ने गूगल 3D मैप पर चौक के क़रीब दिख रही 'रेड कोरल' शॉप के मालिक दिनेश से बात की, जिन्होंने स्पष्ट किया कि यह चौक गदा सर्किल के नाम से जाना जाता है और इसका निर्माण क़रीब 3-4 साल पहले हुआ था। दिनेश ने बताया कि गदा सर्किल वड़ोदरा के टिम्बर मार्केट के ठीक सामने स्थित है।

हमने विभिन्न कीवर्ड की मदद से देखने की कोशिश की, कि क्या अयोध्या में इस आकृति या नाम का कोई चौक है। लेकिन हमें इस नाम व बनावट के किसी चौक की तस्वीर नहीं मिली।

क्या प्रधानमंत्री मोदी मुकेश अंबानी के पोते को देखने मुंबई गए थे?

Updated On: 2020-12-16T16:15:19+05:30
Claim Review :   अयोध्या में निर्मित दिव्य चौराहा, देखकर खुशी हुई तो एक बार जय श्री राम का जयकारा लगाए
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story