भाजपा प्रत्याशी को जूतों की माला पहनाते दिखाता वीडियो मध्यप्रदेश का है

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो का दावा फ़र्ज़ी है, वीडियो बिहार का नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के धार जिले में 2018 निकाय चुनाव का है

मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के एक उम्मीदवार को जनता द्वारा जूते का माला पहनाकर अभिवादन करते हुए दिखाता एक वीडियो सोशल मीडिया पर फ़र्ज़ी सन्देश के साथ वायरल हो रहा है। यूज़र्स वीडियो को बिहार चुनाव (Bihar Election) से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

बूम ने पाया कि वीडियो मध्य प्रदेश (MP) का है और इसमें BJP प्रत्याशी दिनेश शर्मा हैं जो 2018 में राज्य के धार जिले में नागरिक निकाय चुनाव के लिए प्रचार कर रहे थे।

वीडियो ऐसे समय में वायरल हुआ है जब बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनाव के लिए मतदान तीन चरणों में होंगे, पहला चरण 28 अक्टूबर,दूसरा 3 नवंबर और आख़िरी चरण 7 नवंबर को होगा जबकि चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किये जाएंगे।

24 सेकंड लंबे वीडियो में BJP प्रत्याशी को अपने समर्थकों के साथ एक आवासीय क्षेत्र में प्रचार करते देखा जा सकता है। समर्थक ढोल बजा रहे होते हैं, तभी प्रत्याशी आशीर्वाद लेने के लिए रोड किनारे खड़े एक बुज़ुर्ग की और बढ़ता है। इस दौरान बुज़ुर्ग प्रत्याशी को आशीर्वाद की बजाय जूते की माला पहना देता है।

हालांकि भाजपा प्रत्याशी माला स्वीकार कर लेता है। वीडियो में बुज़ुर्ग को प्रत्याशी को फ़टकार लगाते देखा जा सकता है।

यह नीट टॉपर आकांक्षा सिंह का अकाउंट नहीं, फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल है

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि "बिहार में भाजपा नेताओं का भव्य स्वागत, जनता जूतों की माला पहना रही है..!

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

फ़ेसबुक पर बिहार चुनाव से जोड़कर शेयर किये गए इस वीडियो को यहां और यहां देखें।

क्या फ़ोर्ब्स ने राहुल गांधी को 'सातवां सबसे शिक्षित नेता' माना है?

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वीडियो के फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें अमर उजाला पर 8 जनवरी 2018 को पब्लिश एक लेख मिला, जिसमें वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक़ मध्य प्रदेश में चल रहे निकाय चुनाव में BJP उम्मीदवार दिनेश शर्मा के गले में एक बुज़ुर्ग ने जूतों की माला डाल दी जब वह घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर रहे थे। हालांकि माला डालने पर किसी तरह का कोई विवाद नहीं हुआ बल्कि प्रत्याशी दिनेश शर्मा ने आराम से गले में माला पहनकर हाथ जोड़कर निकल गए।


जागरण में छपी ख़बर के मुताबिक़ मध्यप्रदेश के धार जिले के धामनोद में निकाय चुनाव में भाजपा प्रत्याशी दिनेश शर्मा को जनसंपर्क के दौरान वार्ड क्रमांक 1 में विरोध का सामना करना पड़ा। गुलझरा के एक बुज़ुर्ग ने पिछली परिषद के दौरान बिगड़ी जल वितरण व्यवस्था व महिलाओं पर प्रकरण दर्ज कराने को लेकर नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए शर्मा के गले में चप्पल-जूतों की माला पहना दिया।

इसके आलावा अमर उजाला की ख़बर में हमें न्यूज़ एजेंसी एएनआई का एम्बेड किया हुआ ट्वीट मिला, जिसका कैप्शन था कि "मध्य प्रदेश में धार के धमनोड में बीजेपी के उम्मीदवार दिनेश शर्मा को एक आदमी ने जूतों की माला पहनाई, जब वह डोर-टू-डोर चुनाव प्रचार कर रहे थे।"

यूट्यूब पर 'धमनोड', 'बीजेपी', 'माला' और 'जूते' कीवर्ड का उपयोग करते हुए हमें समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा 7 जनवरी, 2018 को अपलोड किए गए उसी वीडियो का एक लंबा संस्करण मिला। वीडियो का शीर्षक 'देखिये: स्थानीय लोगों ने बीजेपी उम्मीदवार जूते की माला के साथ अभिवादन किया- मध्य प्रदेश समाचार' है।

नहीं, दिल्ली स्थित जामा मस्जिद ने तनिष्क के ख़िलाफ़ फ़तवा जारी नहीं किया है

Claim Review :   भाजपा नेता का बिहार में जूतों की माला पहनाकर किया स्वागत
Claimed By :  Facebook Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story