डरबन के हॉस्पिटल में बंदरों का वीडियो भारत की घटना के रूप में हो रहा वायरल

बूम ने पाया की वीडियो साउथ अफ्रीका के शहर डरबन का है जहाँ पिछले साल हॉस्पिटल में कई बन्दर घुस गए थे

डरबन, दक्षिण अफ्रीका के हॉस्पिटल में बंदरों का आतंक दिखाता एक वीडियो फ़र्ज़ी दावों के साथ वायरल है कि यह घटना भारत की है | यह वीडियो नोवेल कोरोनावायरस के मद्देनज़र वायरल हो रहा है जहाँ वीडियो पर जोड़ा गया है की यह भारत में कोविड-19 हॉस्पिटल में फ़िल्माया गया है | इस वीडियो में वेर्वेट प्रजाति के बन्दर एक हॉस्पिटल वार्ड से खाना चुराते नज़र आते है जहाँ मरीज़ उनसे खुद को बचाते दिख रहे हैं |

यह बन्दर बिस्तरों के ऊपर लगी रेलिंग्स पर और ज़मीन पर घूमते फिरते दिख रहे हैं | वह खाने की फ़िराक में है | वीडियो पर "भारत में कोविड-19 हॉस्पिटल" लिखा हैं |

इस वीडियो में ऑडियो बंद कर दिया गया है | यही वीडियो क्लिप हमें ट्विटर पर भी मिली जहाँ इसे भारत में हाल की स्थिति के रूप में शेयर किया गया हैं |

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल क्लिप की एक कीफ्रेम के साथ रिवर्स इमेज सर्च किया और अप्रैल 2019 को एक फ़ेसबुक पोस्ट मिली । इस पोस्ट में जो वीडियो था उससे कोई छेड़ छाड़ नहीं कि गयी थी । मालूम होता है कि वीडियो इस हॉस्पिटल में भर्ती एक मरीज़ ने फ़िल्माया है । जब वह बंदरों को देखकर चौंकती है तब ज़ुलु भाषा में कुछ कहती है । नीचे वीडियो देखें ।

कीवर्ड्स सर्च करने पर हमें इसी क्लिप के कुछ स्कीनशॉट डैली मेल के एक आर्टिकल में मिले जो पिछले साल मार्च में प्रकाशित हुआ था । इस रिपोर्ट के मुताबिक़ आर्टिकल के प्रकाशित होने के तीन महीने पहले से बंदर इस हॉस्पिटल में आतंक मचा रहे थे ।

यह भी पढ़ें: डिजिटल एडिटिंग से बनाया वीडियो 'जर्मनी का तीन आँखों वाला बच्चा' बताकर वायरल

इसी लेख में यह भी बताया गया है कि बंदर पिछले क्रिसमस (2018 दिसंबर) से डरबन के आर.के खान हॉस्पिटल में मरीज़ों से खाना चुराते हैं । वह खिड़कियों से अंदर आ जाते थे जो खुली छूट जाती हैं ।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हॉस्पिटल प्रभारियों ने इस स्थिति से मुक़ाबला करने के लिए टास्क फ़ोर्स बनाई है । स्वास्थ मंत्री ने भी इस घुसपैठ को रोकने की मांग की है ।

यही वीडियो एक्सप्रेस, यू.के. ने भी अपलोड किया था ।

मरीज़ों की तक़लीफ़ों को बताती एक न्यूज़ रिपोर्ट लोकल न्यूज़ बुलेटिन में भी दिखाई गई थी ।

वीडियो में दिखाया गया है कि साउथ अफ्रीका का राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग और नेशनल डिपार्टमेंट ऑफ एनवायरमेंट अफ़ेयर के अधिकारी इस हॉस्पिटल में स्थिति का जायज़ा लेने गए थे । यह वीडियो फ़ेसबुक पर भी है ।

जिम्बाब्वे के जिम फ़ैक्ट चेक ने भी इसकी पुष्टि की है ।

यह भी पढ़ें: असंबंधित तस्वीरें बिहार में कोविड-19 अस्पतालों की दुर्दशा बताकर वायरल

Claim Review :   वीडियो दिखाता हैं की भारत के कोविड-19 हॉस्पिटल में बंदरों का आतंक है
Claimed By :  Facebook and Twitter
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story