ग्रीस की कोरिंथ नहर से गुज़रता क्रूज़ शिप का वीडियो गुजरात बताकर वायरल

बूम ने पाया कि यह क्लिप अक्टूबर 2019 की है जब एक क्रूज़ लाइनर ग्रीस की संकरी कोरिंथ नहर से रवाना हुआ था।

ग्रीस में संकरी कोरिंथ नहर से गुज़रते एक क्रूज़ शिप की वीडियो क्लिप गुजरात का बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई पहल है।

वीडियो में ऊपर से गुजर रही सड़क के साथ एक संकरी नहर के माध्यम से एक क्रूज़ शिप को गुज़रते हुए दिखाया गया है और एक झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह शिप गुजरात के भरूच और भावनगर को आपस में जोड़ रहा है। इसे दोनों ज़िलों के बीच यात्रा के समय को कम करने के लिए पीएम मोदी की एक उपलब्धि के रूप में दिखाया जा रहा है।

बूम ने पाया कि 2017 में भावनगर में घोघा और भरूच में दहेज को जोड़ने वाली क्रूज़ शिप ज़रूर शुरू हुई है, लेकिन वायरल वीडियो भारत का नहीं बल्कि ग्रीस का है।

45 सेकंड की वीडियो क्लिप में एक क्रूज़ शिप को एक संकरी नहर के माध्यम से बाहर की तरफ़ रास्ता बनाते देखा जा सकता है।

बीजेपी सांसद पर स्याही फेंकने का पुराना वीडियो किसान विरोध बताकर वायरल

वीडियो शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा कि "भावनगर से भरूच रोड की दूरी है 350 किलोमीटर , और समुद्री रास्ते से इसकी दूरी है 32 किलोमीटर, और इसी समुद्री रास्ते से प्रधानमंत्री ने जहाज द्वारा एक सर्विस चालू की है इस जहाज की क्षमता एक बार मे 50 ट्रक, 60 बसे, 200 कारे, 350 मोटरसाइकिल, 600 लोगो को, और समय सिर्फ आधे घंटे में"

पोस्ट यहां देखें और आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

बूम पहले भी इस यूज़र की ग़लत जानकारियों का फ़ैक्ट चेक कर चुका है। यहां और यहां देखें।

फ़ेसबुक पर वायरल

फ़ेसबुक पर बड़े पैमाने पर वीडियो क्लिप को उसी कैप्शन के साथ शेयर किया गया है।


सोना तस्करी पर कांग्रेस के प्रदर्शन की तस्वीरें किसान आंदोलन बताकर वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वायरल क्लिप एक क्रूज़ लाइनर का है जो ग्रीस में कोरिंथ नहर से गुज़र रहा है न कि गुजरात से, जैसा कि दावा किया जा रहा है। कई ट्विटर यूज़र ने बताया कि वायरल क्लिप गुजरात का नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए, हमने कीवर्ड का इस्तेमाल करते हुए गूगल सर्च किया तो हमें इससे जुड़ी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं।

सीएनएन में प्रकाशित 12 अक्टूबर, 2019 की एक रिपोर्ट के अनुसार, 22.5 मीटर चौड़ी क्रूज़ लाइनर ग्रीस की संकरी कोरिंथ नहर से गुजरने वाली सबसे बड़ी नाव बन गई।

क्रूज़ कंपनी फ़्रेड ओल्सन के हवाले से सीएनएन ने लिखा कि 929 यात्रियों को ले जा रहे ब्रेमर क्रूज लाइनर चट्टान से घिरी संकरी नहर से गुजरने में कामयाब रहा- पानी की सतह पर जिसकी चौड़ाई अधिकतम 25 मीटर है- यह इसे यात्रा करने के लिए सबसे लंबी नाव बनाता है।


हमें क्रूज कंपनी फ्रेड ओल्सन का 9 अक्टूबर, 2019 को एक ट्वीट भी मिला, जिसमें वायरल वीडियो में दिखाया गया क्रूज़ शिप देखा जा सकता है।

कंपनी द्वारा 9 अक्टूबर, 2019 को डाले गए इस वीडियो के दृश्यों की तुलना करने पर, हमने पाया कि दोनों क्लिप में क्रूज़ शिप और स्थान एकसमान ही है।

बूम ने गूगल अर्थ का इस्तेमाल करते हुए वायरल क्लिप क्रूज़ शिप के भौगोलिक स्थान को लोकेट किया, जिसमें इस बात की पुष्टि हुई कि क्रूज़ शिप वास्तव में ग्रीस में कोरिंथ नहर से गुज़र रहा था।


हमने तब घोघा-दहेज के बंदरगाहों को जोड़ने वाले मौजूदा यात्री मार्ग की तलाश की और पाया कि गुजरात में रो-रो फेरी का उद्घाटन अक्टूबर 2017 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ फेरी सेवा ने भरूच और भावनगर के बीच यात्रा की दूरी कम कर दी है।

क्या सोनिया गांधी दुनिया के सबसे अमीर राजनेताओं में शामिल हैं?

Updated On: 2020-10-01T10:44:10+05:30
Claim Review :   वीडियो में दिखाए गए क्रूज़ शिप ने भावनगर और भरूच के बीच की दूरी कम कर दी
Claimed By :  Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story