सुशांत सिंह राजपूत: आई.ए.एन.एस, जागरण सीबीआई जाँच की मांग करने वाले फ़र्ज़ी एकाउंट के झांसे में आए

कई न्यूज़ संस्थानों ने आई.ए.एन.एस द्वारा की गई रिपोर्ट को प्रकाशित किया और लिखा कि सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने ट्विटर पर सीबीआई जांच की मांग की है ।

वायर एजेंसी आई.ए.एन.एस और हिंदी अख़बार दैनिक जागरण एक फ़र्ज़ी ट्विटर अकॉउंट के झांसे में आ गये जो सुशांत सिंह राजपूत के पिता के नाम पर सुशांत की मौत के सिलसिले में सीबीआई जांच की गुहार लगा रहा था । यह आर्टिकल कई न्यूज़ संस्थाओं ने प्रकाशित किया जिसमें फ़र्ज़ी अकॉउंट को वास्तविक बताते हुए उल्लेख था की सुशांत के पिता केके सिंह ने सीबीआई जांच की मांग की है ।

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, 34, अपने बांद्रा स्थित घर में 14 जून को मृत पाए गए थे । इस घटना ने फ़िल्म इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया और नेटीज़न्स परिवारवाद और पक्षवाद को मौत का कारण बताने लगे । इस मामले में मुम्बई पुलिस ने 28 लोगों के बयान दर्ज़ किए हैं ।

यह भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत के मौत की जांच प्रधानमंत्री मोदी ने सीबीआई को नहीं सौंपी है

आई.ए.एन.एस के लेख की हैडलाइन है: "Now Sushant Singh Rajput's father demands CBI inquiry into his death", जिसमें अनुवादित ट्वीट के हिस्से भी थे । लेख का एक भाग, इसे ई-टाइम्स - टाइम्स ऑफ इंडिया का मनोरंजन सेक्शन - ने भी प्रकाशित किया, कुछ यूं है: "बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के सिलसिले में सीबीआई इन्क्वायरी की मांग जोरों पर है जिन्होंने कथित तौर पर अपने मुम्बई वाले घर में 14 जून को आत्महत्या कर ली थी । सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह का एक ट्विटर एकाउंट सामने आया है जिसके द्वारा उन्होंने अपने बेटे के लिए न्याय की मांग करते हुए सीबीआई इन्क्वायरी की बात की है।"

लेख के अर्काइव्ड वर्ज़न को यहाँ देखें । इस हैंडल ने जो बायो में ख़ुदको केके सिंह, सुशांत सिंह राजपूत के पिता का फ़ैन और अनाधिकारिक एकाउंट बताता है, सीबीआई इन्क्वायरी के बारे में 4 जुलाई को ट्वीट किया था ।

यह लेख आउटलुक, टाइम्स नाउ, द ट्रिब्यून और मातृभूमि ने प्रकाशित की है ।

टाइम्स नाउ ने इसे इस लेख को प्रकाशित करने के बाद डिलीट कर दिया है । अर्काइव्ड यहाँ देखें

जागरण के लेख का कुछ भाग: "उनके पिता पहले दिन से घटना की सीबीआइ जांच (CBI Investigation) की मांग कर रहे हैं। शनिवार को उन्‍होंने इस बाबत ट्वीट के माध्‍यम से अपनी बात रखी। उन्‍होंने लिखा है कि उनके बेटे की आत्मा रो कर सीबीआइ जांच की मांग कर रही है। वे सीबीआइ जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं। इसके अलावा वे करण जौहर गैंग व सलमान खान तथा अन्‍य कई के खिलाफ मुहिम भी चलाने जा रहे हैं।"

एक और न्यूज़ आउटलेट न्यूज़ 24 ऑनलाइन ने फ़र्ज़ी एकाउंट के इन ट्वीट्स पर आर्टिकल लिखा और इसे ब्रेकिंग न्यूज़ बताया । आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है ।

फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल के हवाले से फ़ेसबुक पर भी यही कहानी वायरल है कि सुशांत के पिता ने सीबीआई इन्क्वायरी की मांग की है ।


"अनाधिकारिक फ़ैन ट्विटर हैंडल"

बूम यह पता लगाने में सक्षम था कि राजपूत के पिता का ट्विटर एकाउंट फ़र्ज़ी है जिसे 24 जून 2020 को बनाया गया था ।

हम इसे फ़र्ज़ी इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक पुराने अर्काइव्ड ने दिखाया कि हैंडल को "आधिकारिक एकाउंट केके सिंह, फ़ादर ऑफ सुशांत सिंह राजपूत" बायो के साथ भी रखा गया था जिससे ट्वीट भरोसेमंद हो जाते हैं । अकॉउंट के 10,000 से ज़्यादा फॉलोवर्स हैं ।

बायो का पुराना वर्शन यहाँ देखें । नीचे पुराने और नए बायो की तुलना है ।


हैंडल ने रीटवीट्स मिलने पर बायो बदल दिया । करीब से देखने पर देखा जा सकता है कि शुरुआती ट्वीट्स बॉलीवुड में नेपोटिस्टिक - परिवारवादिक - कल्चर पर हैं जो बाद में सीबीआई जांच की माँग करने लगते हैं ।


2 जुलाई के एक ट्वीट में लिखा है: "मेरा बेटा सुशांत सिंह राजपूत बहुत बहादुर था। मुझे मालूम है वो कभी आत्महत्या नहीं कर सकता। उसकी हत्या करके आत्महत्या साबित करने की कोशिश की जा रही है। मैं निवेदन करता हूँ कि पूरे मामले की CBI जांच होनी चाहिए।"

अर्काइव्ड यहाँ देखें

सीबीआई जाँच की माँग करने वाले ट्वीट्स भी इसी तरह किए गए हैं ।



Updated On: 2020-07-09T18:10:49+05:30
Claim Review :   सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने ट्वीट के ज़रिए सीबीआई जांच की मांग की है
Claimed By :  IANS, Jagran
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story