क्या इंदिरा गांधी ने गलवान घाटी में सेना के जवानों को सम्बोधित किया था?

बूम ने जिओ-लोकेट कर पता लगाया है कि तस्वीर लेह से है न कि लदाख से ।

इंदिरा गांधी द्वारा सेना के जवानों को सम्बोद्धित करती हुई एक तस्वीर जो 1971 में लेह में ली गई थी फ़र्ज़ी दावों के साथ वायरल है । इस दावे में बताया जा रहा है कि तस्वीर गलवान घाटी की है जो इस वक़्त भारत-चीन झड़प का केंद्र है । आपको बता दें कि तस्वीर के साथ किया गया दावा फ़र्ज़ी है ।

बूम ने यही तस्वीर प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया के आर्काइव में पाई जहां इसे 1971, लेह का बताया गया है । तस्वीर का क्रेडिट डी.पी.आर डिफ़ेंस को दिया गया है ।

इसके अलावा, गूगल अर्थ का इस्तेमाल कर हमनें यह पुष्टि की है कि तस्वीर वास्तव में लेह की है न कि गलवान घाटी, लदाख की ।

पूर्वी लदाख की गलवान घाटी में हाल में हुई भारत और चीन की झड़प में एक कमांडिंग अफ़सर सहित 20 जवान मारे गए, इसी बीच एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर वायरल हो रही है ।

यह भी पढ़ें: भारत-चीन संघर्ष: सी.पी.आई (एम) के प्रदर्शन की एडिटेड तस्वीरें फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल

तस्वीर में इंदिरा गांधी पहाड़ों से घिरी एक जगह भाषण देती नज़र आती हैं ।

इसके साथ हिंदी में दावा है: "गलवान घाटी में जवानों को संबोधित करती इंदिरा गांधी का यह फ़ोटो दर्शाता है कि शेरनी तो देश मे एक ही थी। अब तो सरकार चूहों के हाथ मे है जिनके राज में चीन हमारी सीमा में घुस कर 20 जवानों को मार देता है और प्रधानमंत्री कहते हैं कि कोई सीमा में घुसा ही नही। 20 जवान तो अपने आप ही मर गए"

पोस्ट्स नीचे देखें और अर्काइव्ड वर्शन यहाँ, यहाँ और यहाँ देखें ।

कई सत्यापित ट्विटर हैंडल भी इस तस्वीर को फ़र्ज़ी दावों के साथ शेयर कर रहे हैं । इसमें यू.पी कांग्रेस, दमन एंड दियु कांग्रेस सेवादल और अलका लांबा (कोट ट्वीट) शामिल हैं ।




फ़ैक्ट चेक

बूम ने तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च कर पाया कि यह कई लेखों में इस्तेमाल की गई थी । इन लेखों में इस तस्वीर को लेह का बताया गया था ।


इसके अलावा हमें एक ट्वीट भी मिला जो तस्वीर को 1971, लेह का बता रहा था ।

बूम ने इसके बाद प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया (पी.टी.आई) के आर्काइव में कीवर्ड्स खोज की ।


इस तस्वीर के साथ कैप्शन है जिसमें इसे लेह का बताया गया है । कैप्शन में लिखा है: "रीट्रांसमिशन.... बी - 204, DEL - 301086 - अक्टूबर 30, 2009 - नई दिल्ली: देश इंदिरा गांधी की 25वीं बरसी मनाने का रहा है, इस मौके पर उनकी 1971, लेह में जवानों को संबोधित करती एक दुर्लभ तस्वीर. पी.टी.आई फ़ोटो/कर्टसी डी.पी.आर डिफ़ेंस |


बूम ने भारतीय सेना के प्रवक्ता से संपर्क किया है, जवाब मिलने पर लेख अपडेट किया जाएगा ।

तस्वीर को जियो लोकेट किया

हमनें तस्वीर में दिख रहे पहाड़ों और बाक़ी भौगोलिक विवरणों को गौर से देखा और पाया कि तस्वीर लेह में स्थित सेना छावनी की है । हमनें छावनी के आस पास के भू-दृश्य की पड़ताल की । इसके बाद गूगल अर्थ की मदद से हमनें पहाड़ों की स्थलाकृति की तुलना की और पाया कि यह वास्तव में लेह है जो पूर्वी लदाख से करीब 200 किलो मीटर दूर है, गूगल मैप्स के अनुसार ।





Claim Review :   तस्वीर दावा करती है इंदिरा गांधी ने 1971 में गलवान घाटी में सैनिकों को संबोधित किया था ।
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story