"शिवसेना के लिए वोट करने को मजबूर किया गया": कंगना का दावा गलत है

बूम ने पाया कि कंगना के निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी ने 2014 और 2019 लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार उतारा था

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने अंग्रेजी समाचार चैनल टाइम्स नाउ को दिए एक इंटरव्यू में दावा किया है कि उन्हें चुनाव में शिवसेना को वोट देने के लिए मजबूर किया गया था, क्योंकि शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गठबंधन में थे। बूम ने पाया कि यह दावा झूठा है। भाजपा ने पिछले दोनों लोकसभा और विधानसभा चुनाव में रनौत के निर्वाचन क्षेत्र में अपने उम्मीदवार उतारे थे।

टाइम्स नाउ की राजनीतिक संपादक नविका कुमार के साथ अपने इंटरव्यू में कंगना रनौत ने कहा कि उन्हें भाजपा की जगह शिवसेना को वोट देना था, क्योंकि दोनों दल गठबंधन में थे और उनके निर्वाचन क्षेत्र की सीट शिवसेना को दी गयी थी।

जब उनके दावे में विसंगतियां सामने आईं तो रानौत ने अपने कर्मचारियों और परिवार से शिवसेना को वोट देने की बात को नकार दिया।




कंगना रनौत ने इंडिया टुडे के पत्रकार कमलेश सुतार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी। क्योंकि उन्होंने बताया कि रनौत खार के बीपीएम स्कूल में वोट करती हैं, जो बांद्रा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र और मुंबई उत्तर मध्य लोक सभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यहां भाजपा ने अपना कैंडिडेट उतारा था।

रनौत ने पलटवार करते हुए कहा कि वह लोकसभा चुनाव की बात कर रही थीं, विधानसभा चुनावों की नहीं। सुतार ने कहा कि उनका क्षेत्र मुंबई उत्तर मध्य निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जहां 2014 और 2019 के चुनावों में भाजपा ने अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा था।

कंगना ने अपने ट्वीट डिलीट कर दिए हैं।

नहीं, महाराष्ट्र में शिवसेना कार्यकर्ताओं ने बैंक मैनेजर की पिटाई नहीं की


पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

टाइम्स नाउ ने कंगना के साथ इंटरव्यू की क्लिप ट्विटर पर शेयर किया। ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

क्लिप में कंगना कहती हैं कि "मैं आपको अपने अनुभव से बता रही हूं, जब मैं बांद्रा में वोट देने गयी थी, और जब मैं वोटिंग मशीन के सामने खड़ी थी, क्योंकि मैं बीजेपी की बड़ी सपोर्टर हूं, मैं पूछ रही थी कि बीजेपी के लिए बटन कहां है? और वे ऐसे थे कि 'शिवसेना का बटन दबाओ' मैंने कहा कि मैं शिवसेना का बटन क्यों दबाऊं? अगर मैं बीजेपी को वोट देना चाहती हूं? मुझे राजनीति की समझ नहीं है। मैं अनुभवहीन हूं। मुझे नहीं पता कि ये समूह क्यों होते हैं लेकिन मुझे शिवसेना के बटन पर हाथ रखने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि उसमें बीजेपी के लिए कोई विकल्प नहीं था। उस क्षेत्र के लिए बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन था। इसलिए मैंने शिवसेना के लिए मतदान किया।"


क्लिप को यूट्यूब चैनल पर 31:33 समय पर देखा जा सकता है।

फ़ैक्ट चेक

बूम ने चुनाव आयोग के मतदाता सूचना पोर्टल पर रनौत की मतदाता जानकारी की खोज की। हमने पाया कि रानौत का विधानसभा क्षेत्र वंद्रे वेस्ट (बांद्रा पश्चिम) है और संसदीय क्षेत्र मुंबई उत्तर-मध्य है। चुनाव आयोग ने यह भी नोट किया कि रनौत का मतदान केंद्र BPM हाई स्कूल है।


बूम ने चुनाव आयोग की 2009 के लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव, 2014 के लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा रिपोर्ट को भी देखा।

2009 में कांग्रेस की प्रिया दत्त ने मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट में बीजेपी के महेश जेठमलानी को हराया। यहां शिवसेना ने अपना कोई उम्मीदवार चुनाव में नहीं उतारा।


2009 मुंबई उत्तर मध्य निर्वाचन क्षेत्र का लोकसभा परिणाम


2014 के लोकसभा चुनाव में कंगना के मुंबई उत्तर मध्य निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी ने पूनम महाजन को चुनावी मैदान में उतारा था, जो 2019 में उसी निर्वाचन क्षेत्र से फिर से निर्वाचित हुईं।

कंगना-उर्मिला के कहासुनी के बीच अमूल का पुराना विज्ञापन गलत दावों के साथ वायरल


2019 मुंबई उत्तर मध्य निर्वाचन क्षेत्र का लोकसभा परिणाम

2009 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के आशीष शेलार बांद्रा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के बाबा सिद्दीकी से हार गए। शिवसेना ने यहां कोई उम्मीदवार नहीं उतारा।


2014 के विधानसभा चुनाव में, भाजपा के आशीष शेलार ने कांग्रेस के बाबा सिद्दीकी और शिवसेना के विलास चावरी को हराकर बांद्रा पश्चिम सीट जीती। शेलार ने 2019 के चुनावों में अपनी सीट का बचाव किया जहां शिवसेना ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था।


2014 बांद्रा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र का विधानसभा परिणाम


2019 बांद्रा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र का विधानसभा परिणाम

क्या सच में इस साल उत्तर प्रदेश के छात्रों को स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी?


Claim Review :   बीजेपी ने कंगना रनौत के निर्वाचन क्षेत्र में अपना उम्मीदवार नहीं उतारा, क्योंकि यह सीट गठबंधन सहयोगी शिवसेना को दी गई थी।
Claimed By :  Kangana Ranaut
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story