नहीं, महाराष्ट्र में शिवसेना कार्यकर्ताओं ने बैंक मैनेजर की पिटाई नहीं की

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो का दावा फ़र्जी है। यूथ कांग्रेस ने किसान ऋण में देरी करने के आरोप में बैंक मैनेजर को पीटा था

महाराष्ट्र के बुलढाणा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर झूठे दावे के साथ वायरल हो रहा है। स्थानीय युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा एक बैंक मैनेजर की पिटाई के वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि हमलावर शिवसेना के सदस्य हैं।

बूम ने बुलढाणा के मलकापुर पुलिस से संपर्क किया, जिस थाना क्षेत्र में बैंक मैनेजर के साथ मारपीट की घटना हुई। पुलिस ने आगे बताया कि यह घटना मलकापुर में एक आईडीबीआई बैंक शाखा में हुई थी।

वायरल क्लिप में एक व्यक्ति लोगों से घिरा हुआ दिखाई दे रहा है। उसके और लोगों के बीच बहस हो रही है तभी उनमें से कुछ लोग उस व्यक्ति को थप्पड़ मारने लगते हैं। यह पूरा वाकया पुलिसकर्मियों के सामने होता है। वीडियो में पुलिसकर्मी बीच बचाव करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इस क्लिप को एक हालिया घटना के उपरांत शेयर किया जा रहा है, जहां 11 सितंबर 2020 को मुंबई में नौसेना के एक पूर्व अधिकारी मदन शर्मा (65) पर कथित तौर पर उद्धव ठाकरे का मज़ाक उड़ाने वाले एक कार्टून को फॉरवर्ड करने पर शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने हमला किया था।

नोट: वीडियो में अपशब्दों का प्रयोग हुआ है |

हिंदू-मुस्लिम कपल की तस्वीर सांप्रदायिक रंग देकर वायरल

सोशल मीडिया पर 51 सेकंड की वीडियो क्लिप को "महाराष्ट्र में शिवसेना के गुंडों ने पुलिस की मौजूदगी में आईडीबीआई बैंक मैनेजर की पिटाई की।" कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है।

पोस्ट यहां देखें

बूम को अपने व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर (7700906111) पर भी वायरल क्लिप प्राप्त हुई।


सोशल मीडिया पर वायरल

वायरल वीडियो के कैप्शन के साथ सर्च करने पर हमने पाया कि इस क्लिप को झूठे दावे के साथ साझा किया जा रहा था। इसके अलावा ट्विटर पर भी कई यूज़र ने क्लिप को उसी कैप्शन के साथ शेयर किया।


नहीं, वायरल हो रहे वीडियो में शिव सेना के संजय राउत नहीं हैं

फ़ैक्ट चेक

हमें 'बैंक', 'आईडीबीआई', 'महाराष्ट्र' जैसे मराठी कीवर्ड के साथ सर्च करने पर कुछ स्थानीय मीडिया रिपोर्ट मिलीं। इनमें कहा गया था कि यह घटना बुलढाणा जिले के मलकापुर में हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने किसानों के फ़सल ऋण संबंधी कामों में देरी के आरोप में बैंक मैनेजर की पिटाई की थी।

7 स्टार न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार 10 सितंबर, 2020 को बुलढाणा जिले के मलकापुर आईडीबीआई बैंक शाखा में बैंक मैनेजर देवीदास घाटे की यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं सहित यूथ कांग्रेस तालुका प्रमुख संभाजी शिर्के और कांग्रेस के तालुका प्रमुख बंधु चौधरी ने पिटाई की थी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि घाटे ने इस घटना के बाद पुलिस में मामला दर्ज कराया है।

बूम ने मलकापुर पुलिस से संपर्क किया, जिसमें उन्होंने कहा कि यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने बैंक मैनेजर पर हमला किया था। पुलिस ने इस मामले में शिवसेना कार्यकर्ताओं की संलिप्तता से इनकार किया है।

सहायक पुलिस निरीक्षक (एपीआई) स्मिता मसाय ने कहा कि "वायरल वीडियो में किसानों पर फसल ऋण में देरी का आरोप लगाते हुए हमला करने वाले लोग कांग्रेस तालुका प्रमुख बंधु चौधरी सहित युवा कांग्रेस से हैं।"

एपीआई मसाय ने कहा कि "हमने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं के तहत पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वे शिवसेना कार्यकर्ता नहीं हैं।"

नीचे इस घटना पर न्यूज 18 लोकमत की रिपोर्ट देख सकते हैं।

बूम ने इस मामले पर प्रतिक्रिया जानने के लिए आईडीबीआई बैंक से संपर्क किया है, उनका जवाब मिलने पर उसे आर्टिकल में अपडेट कर दिया जायेगा।

क्या सच में इस साल उत्तर प्रदेश के छात्रों को स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी?

Claim Review :   महाराष्ट्र में शिवसेना के गुंडों ने पुलिस की मौजूदगी में आईडीबीआई बैंक मैनेजर की पिटाई की
Claimed By :  Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story