$ 100 के नोट पर छत्रपति शिवाजी महाराज?

बूम ने पाया कि शिवाजी के साथ $ 100 डॉलर का नोट नकली है और अमेरिका ने 19 फरवरी को 'छत्रपति शिवाजी दिवस' घोषित नहीं किया है।

एडिटिंग वेबसाइट का इस्तेमाल कर बनाई गई छत्रपति शिवाजी महाराज के साथ $ 100 के नोट की एक तस्वीर व्हाट्सएप्प पर शेयर की जा रही है| इसमें दावा किया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने 19 फरवरी को 'विश्व छत्रपति शिवाजी दिवस' घोषित किया है।

19 फरवरी को महाराष्ट्र सरकार द्वारा शिवाजी महाराज के जन्मदिन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है| इसे शिवाजी के जन्म की स्मृति में एक अवकाश का दिन के रुप में मनाया जाता है, हालांकि विद्वानों ने तारीख पर असहमति जताई है।

नकली बिल के साथ मराठी में टेक्स्ट दिया गया है जिसका हिंदी अनुवाद कुछ इस तरह से है।

यह भी पढ़ें: गुजरात में आरएसएस समर्थक की कार से मिला नकली नोटों का जत्था?

"सबसे बड़ी खबर: भारत के लिए एक खुशी और गर्व की खबर, अमेरिका ने घोषणा की है कि 19 फरवरी को विश्व छत्रपति दिवस, प्रसिद्ध छत्रपति शिवाजी महाराज के जन्म के रूप में मनाया जाना चाहिए। इसके लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का विशेष धन्यवाद। इस संदेश को जितना हो सके फैलाएं।"

(मराठी से अनुवादित - "ब्रेकिंग न्यूज सर्वात मोठी आनंदाची बातमी भारतासाठी एक आनंदाची आणि अभिमानाची बातमी आहे , अमेरिकेने घोषित केले की १९ फेब्रुवारी हा दिवस जागतिक " छत्रपती दिन " म्हणून पाळला जावा कारण या दिवशी जगत विख्यात छत्रपती शिवाजी महाराज यांचा जन्म झाला आहे . या बद्दल अमेरिकेचे विशेष आभार . हा संदेश आपणास जेवढा पसरविता येईल तेवढा पसरवा.")




नोट के ऊपरी बाएं कोने पर "CL 01985909BL12" और नीचे दाएं कोने पर 'CL 01985909BL' लिखा देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: भारतीय रिज़र्व बैंक की मुद्रा प्रिंटिंग इकाई के डिप्टी डायरेक्टर ने 10 हज़ार करोड़ रूपए चुराए? नहीं, दावे झूठ हैं

फ़ैक्ट चेक

हमने संयुक्त राज्य अमेरिका में 19 फरवरी को 'विश्व छत्रपति दिवस' घोषित होने वाली कवरेज की तलाश की और ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं पाई जो इस व्हाट्सएप्प फॉरवार्ड में किए गए दावे की पुष्टि करती है।

हमने अमेरिका में मनाए गए स्मारक दिवस की एक सूची खोजी और उस पर 'विश्व छत्रपति दिवस' नहीं पाया।

यह भी पढ़ें: क्या नकली नोटों की छपाई करने वाली ये फ़ैक्ट्री पाकिस्तान में है ?

$ 100 के नोट पर चेहरे सम्मिलित करने के तरीकों की खोज करने पर, हमने पाया कि शिवाजी महाराज की तस्वीर को वेबसाइट के इस्तेमाल से जोड़ा गया है। वेबसाइट पर, मनी टेम्प्लेट / यूएस डॉलर पर, कोई भी किसी चेहरे के साथ तस्वीर अपलोड कर सकता है, जिस पर मूल रूप से अमेरिकी संस्थापक पिता बेंजामिन फ्रैंकलिन है। (मूल 100 डॉलर के नोट देखने के लिए यहां क्लिक करें।)


हमने एक उदाहरण के रूप में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की एक तस्वीर अपलोड की और पाया कि नोट के शीर्ष बाईं ओर संख्या और नीचे दाहिने लिखी हुई संख्या, नकली शिवाजी नोट के साथ मेल खाती है। यहां तक कि दोनों नोटों पर हस्ताक्षर एक-दूसरे से मेल खाते हैं।


हमने नकली नोट पर इस्तेमाल किए गए शिवाजी महाराज की तस्वीर को क्रॉप किया और पाया कि इसे मिरर किया गया था| इसके अलावा इसे काला और सफेद रंग दिया गया था, जैसा कि मूल तस्वीर में देख जा सकता है| वास्तविक तस्वीर ऑनलाइन मिल सकती है।


फैलाई जाने वाली इस ग़लत सूचना को पहले फैक्ट क्रेस्केंडो ने खारिज किया था। यह नकली तस्वीर 2018 से फ़ेसबुक पर शेयर किया जा है।

अर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Updated On: 2020-01-20T14:21:47+05:30
Claim Review :  अमेरिका ने 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी दिवस घोषित किया है।
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story