कैलिफ़ोर्निया में स्थित एक सुरंग की तस्वीर अटल टनल के नाम पर हुई वायरल

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर में अटल टनल नहीं बल्कि कैलिफ़ोर्निया की डेविल्स स्लाइड टनल है।

कैलिफ़ोर्निया में निर्माणाधीन डेविल्स स्लाइड टनल की एक तस्वीर को अटल टनल बताकर शेयर किया जा रहा है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनाली और लेह के बीच सुरंग का उद्घाटन किया है।

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर डेविल्स स्लाइड टनल के दो गोल मुंह दिखाती है, जिसे टॉम लैंटोस टनल भी कहा जाता है, जिसका उद्घाटन 2013 में अमेरिका में किया गया था।

यह तस्वीर 3 अक्टूबर, 2020 को अटल टनल के उद्घाटन के बाद वायरल हुई है। 9.02 किमी लंबी इस सुरंग को दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग कहा जा रहा है। यह मनाली को हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति से जोड़ता है। समुद्री सतह से 10,000 फीट की ऊंचाई पर बनी इस सुरंग से लेह और मनाली के बीच सड़क की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी।

ज़ी न्यूज़, दैनिक भास्कर और न्यूज 18 सहित इंडिया टुडे और टाइम्स नाउ मेनस्ट्रीम मीडिया में डेविल्स स्लाइड सुरंग (कैलिफ़ोर्निया) की तस्वीर को अटल सुरंग बताते हुए दिखाया गया। हालांकि, उन्होंने तस्वीर का क्रेडिट ट्विटर या पीटीआई को दिया है।

तालियों और फूलों से सम्मानित यह महिला हाथरस गैंगरेप पीड़िता नहीं है

नीचे देखें




तस्वीर को इसी तरह के दावों के साथ कई ट्विटर हैंडल से भी शेयर किया गया है।

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (सेल) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट में तस्वीर शेयर करते हुए लिखा गया है, '@सेलस्टील ने अटल टनल रोहतांग के लिए 9000 टन से अधिक स्टील की आपूर्ति किया'।

बीजेपी के दिल्ली, प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने भी इसी तस्वीर को शेयर करते हुए ट्वीट किया।

ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

ट्विटर पर कई यूज़र्स ने ट्वीट में इसी तस्वीर को शेयर किया। अन्य ट्वीट्स यहां और यहां देखे जा सकते हैं।

इसी तरह के दावों के साथ यह तस्वीर फेसबुक पर वायरल हुई है।

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

नहीं, योगी आदित्यनाथ ने नहीं कहा 'हमारा काम गाय बचाना है, लड़की नहीं'

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो पाया कि यह तस्वीर अमेरिका में स्थित डेविल्स स्लाइड या टॉम लैंटोस टनल की है। यह सैन फ्रान्सिस्को के दक्षिण में लगभग 15 मील की दूरी पर है, और कैलिफ़ोर्निया के खाड़ी क्षेत्र में पेसिफिका और मोंटारा के बीच है।

यह तस्वीर 2012 के एक ब्लॉग से ली गई है जिसमें सुरंग के निर्माण के समय की कई तस्वीरें हैं।


सुरंग की तस्वीरें कई अन्य जगहों पर भी देखी जा सकती हैं।

परिवहन विभाग (कॉट्रान्स) की 2014 की वार्षिक रिपोर्ट में कैलिफ़ोर्निया राज्य सरकार ने सुरंग का उल्लेख किया है और यहां तक कि इसके मुंहाने के फोटोग्राफिक सबूत भी दिखाए हैं। इसमें कहा गया है कि सुरंग का उद्घाटन मार्च 2013 में किया गया था।


रिपोर्ट यहां पढ़ें

सुरंग के दोहरे मुंह को डेविल्स स्लाइड टनल के डिजाइनर एचएनटीबी कारपोरेशन (HNTB Corporation) के इस वीडियो में विभिन्न चित्रों के माध्यम से भी देखा जा सकता है।

हमने अटल टनल के वास्तविक मुँहाने को दिखाने वाले वीडियो की जाँच की और पाया कि इसमें एक ब्लॉक-आकार का चौकोर (चार कोने का) प्रवेश द्वार है।

प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी अटल टनल की तस्वीरें शेयर की हैं, जहां सुरंग के प्रवेश द्वार के आकार को देखा जा सकता है।


उत्तर प्रदेश बीजेपी नेता की तस्वीर हाथरस गैंगरेप आरोपी का पिता बताकर वायरल

Claim Review :   वायरल तस्वीर में अटल टनल को देखा जा सकता है
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story