अमेरिका ने भारत पर 200 साल राज किया: तीरथ सिंह रावत

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने 21 मार्च के अपने भाषण में ब्रिटिश एम्पायर को संयुक्त राज्य अमेरिका से मिला दिया.

फ़टी हुई जीन्स (Ripped Jeans) को लेकर अपने बयान से सोशल मीडिया पर मज़ाक और आलोचना का केंद्र बन विवाद में फ़ंसे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने एक और बयान में नयी ग़लती की. उन्होंने कहा, "अमेरिका ने भारत पर 200 साल राज किया."

रावत के इस भाषण का वीडियो वायर एजेंसी एशियन न्यूज़ इंटरनेशनल (ANI) ने ट्वीट किया. भाषण में वे कहते नज़र आते हैं, "... जहाँ अमेरिका (America) के दो सौ वर्ष हम लोग गुलाम थे... पूरे विश्व के अंदर उसका राज था. कभी सूरज छिपता ही नहीं था ऐसा कहते थे...लेकिन आज के इस समय में वो डोल गया, बोल गया..."

क्या लखनऊ यूनिवर्सिटी ने जारी किया गर्ल्स हॉस्टल में लड़कियों के लिए ड्रेस कोड?

इस भाषण से स्पष्ट होता है कि रावत ब्रिटिश एम्पायर (British Empire) की बात कर रहे हैं लेकिन उन्होंने नाम अमेरिका (USA) का लिया है.

नीचे ए.एन.आई का ट्वीट देखें.

इस करीब दो मिनट लम्बे वीडियो में रावत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ़ कर रहे हैं.

राहुल गाँधी के वीडियो के साथ दावा गजब बेइज्जत्ती है यार: सच क्या है?

फ़टी जीन्स - Ripped Jeans - पर विवादास्पद बयान

कुछ ही दिनों पहले तीरथ सिंह रावत ने महिलाओं के रिप्पड जीन्स पहनने को लेकर गंभीर विवादास्पद बयान दिया जिसके बाद सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया. लोग उनका मज़ाक उड़ाने लगे और आलोचना भरे ट्वीट ज़ोरों से किये जाने लगे.

न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक़, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने 16 मार्च के अपने भाषण में कहा कि उन्हें लगता है कि जो महिलाएं फ़टी हुई जीन्स पहनती हैं वो 'घर पर बच्चों को अच्छा माहौल प्रदान नहीं कर सकतीं.'

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में उल्लेख है कि रावत एक वृत्तांत के बारे में बात कर रहे थे. रावत के अनुसार जब वे फ्लाइट पर एक महिला से मिले जिसनें 'फ्लाइट पर अपने बच्चे के साथ फ़टी जीन्स और बूट्स पहने थे' तो उन्हें झटका लगा.

इसी रिपोर्ट में रावत का बयान लिखा है. रावत कहते हैं, "अगर ऐसी महिलाएं समाज में लोगों से मिलने और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए बाहर जाती हैं, तो हम अपने बच्चों को, समाज को किस तरह का संदेश दे रहे हैं? यह सब घर पर शुरू होता है. हम जो करते हैं, हमारे बच्चे अनुसरण करते हैं. एक बच्चा जिसे घर पर सही संस्कृति सिखाई जाती है, चाहे वह कितना भी आधुनिक हो जाए, जीवन में कभी भी असफ़ल नहीं होगा."

इस बयान के बाद रावत की काफ़ी आलोचना हुई और ट्विटर पर #RippedJeansTwitter ट्रेंड होने लगा.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, रावत ने 19 मार्च को यह कहते हुए माफ़ी मांगी कि, "जीन्स से उन्हें कोई परेशानी नहीं है पर फ़टी हुई जीन्स सही नहीं हैं."

Updated On: 2021-03-21T23:26:16+05:30
Show Full Article
Next Story