राहुल गाँधी के वीडियो के साथ दावा गजब बेइज्जत्ती है यार: सच क्या है?

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो क्लिप एक घंटे लम्बे भाषण का एक छोटा सा हिस्सा है जो फ़र्ज़ी दावा करने के लिए बनाया गया है.

डिब्रूगढ़, असम, (Dibrugarh, Assam) में कांग्रेस नेता और वायनाड (Wayanad) से सांसद राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) के भाषण के दौरान एक विद्यार्थी के जवाब को लेकर आधी-अधूरी वीडियो क्लिप वायरल है. फ़र्ज़ी दावा किया गया है कि जब राहुल गाँधी ने भाजपा सरकार (BJP led NDA) में बेरोज़गारी की बात की तो एक छात्र ने उनकी बेइज़्ज़ती कर दी.

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो क्लिप दरअसल कँटी-छंटी क्लिप है जो राहुल गाँधी के एक घंटे लम्बे भाषण का केवल 23 सेकंड दिखाती है. यह भाषण राहुल गाँधी ने 19 मार्च 2021 को असम के लाहोवाल में दिया था.

इस वीडियो क्लिप के साथ राहुल गाँधी का मज़ाक उड़ाने के लिए अंत में व्यंगात्मक क्लिप्स जोड़ी गयी हैं.

फ़ैक्ट चेक: अख़बार पढ़ते हुए राहुल गांधी की यह तस्वीर क्यों वायरल है

वीडियो ऐसे समय में वायरल हुआ है जब असम 27 मार्च से 6 अप्रैल तक तीन चरणों में होने वाले विधानसभा चुनावों (Vidhansabha Election) के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस दौरान राज्य में रैलियों को संबोधित कर रहे हैं. गांधी ने भी असम में चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है और चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र भी जारी किया है.

इस 23 सेकंड लम्बी वीडियो क्लिप में राहुल गाँधी छात्रों से मंच से वार्तालाप कर रहे हैं. क्योंकि भाषा असमी है, उन्होंने एक अनुवादक रखा है. इस वीडियो को फ़ेसबुक और ट्विटर पर एक हिंदी कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है जिसमें लिखा है: "गज्जब बेइज़्ज़ती है यार."

इस वीडियो को नीचे देख सकते हैं और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.


Also Read:कांग्रेस वर्कर्स ने मिया ख़लीफ़ा को खिलाया केक? नहीं, फ़ोटो फ़र्ज़ी है

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वीडियो की कीफ़्रेम के साथ रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें इस वीडियो का लम्बा वर्शन राहुल गाँधी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 19 मार्च 2021 को लाइव स्ट्रीम में मिला. इसका शीर्षक था: "LIVE: Interaction with College Students at Lahowal, Dibrugarh, Assam."

हमनें वीडियो देखा और पाया कि वायरल हो रही क्लिप इसी वीडियो के 20.20 मिनट के समय बिंदु से काटी गयी है.

भीड़ से एक छात्र को दुभाषिये की मदद से गांधी से बात करते देखा जा सकता है. दुभाषिया गांधी को बताता है कि छात्र ने वर्तमान भाजपा सरकार के दौरान बढ़ती बेरोज़गारी दर पर चिंता जताई है. कांग्रेस नेता तब दुभाषिये से कहते हैं कि वे छात्र से पूछें कि क्या भाजपा सरकार के तहत बेरोजगारी बढ़ी है. इससे पहले कि दुभाषिया छात्र से सवाल कर सकता, वह कहता है, "नहीं, नहीं बढ़ी है." हालाँकि, जब दुभाषिया उसे प्रश्न बताता है, तो छात्र असमिया में उत्तर देता है कि बेरोज़गारी दर में वृद्धि हुई है.

नीचे पूरा वीडियो देखें.

यही वीडियो कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक चैनल पर भी लाइव चलाया गया था.


Updated On: 2021-04-01T15:15:32+05:30
Claim Review :   राहुल गाँधी छात्र से पूछते हैं कि क्या भाजपा सरकार के तहत बेरोजगारी बढ़ी है. छात्र कहता है, नहीं, नहीं बढ़ी है.
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story