लड़की का पीछा करने को लेकर हुई मारपीट का वीडियो सांप्रदायिक दावे से वायरल

बूम ने पाया कि मामला एक युवती के छेड़छाड़ को लेकर था.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफ़ी वायरल है जिसमें एक मुस्लिम आदमी को कुछ लोग बीच सड़क पर पीटते नज़र आ रहे हैं. वीडियो दिल्ली का बताया जा रहा है और उसके साथ दावा किया जा रहा है कि हिन्दू कट्टरपंथियों द्वारा मुस्लिम व्यक्ति को पीटा गया.

बूम ने पाया वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है.

सोशल मीडिया पर वायरल हुई लालू यादव की मौत की खबर, RJD प्रवक्ता ने बताई सच्चाई

ट्वीटर पर पत्रकार CJ Werleman ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा जिसका हिन्दू अनुवाद है 'कल दिल्ली में हिंदू कट्टरपंथियों की भीड़ ने मुस्लिम व्यक्ति पर हमला किया'.

(English: Muslim man assaulted by mob of Hindu extremists in Delhi, yesterday.)


आर्काइव लिंक के लिए यहाँ क्लिक करें.

राजस्थान में हुई सांप्रदायिक घटनाओं के बाद हुआ CM अशोक गहलोत का पुराना वीडियो वायरल

ट्विटर पर काँग्रेस नेता अलका लांबा ने भी इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा,'दिल्ली की सड़कों पर कुछ यूँ लहू लुहान होती हमारी दिल्ली.... :('.


आर्काइव लिंक पर क्लिक करें

फ़ैक्ट चेक

बूम ने जब सोशल मीडिया खंगाला तो अलका लांबा के ट्वीट के नीचे बीजेपी दिल्ली प्रदेश के प्रवक्ता Ajay Sehrawat का ट्वीट मिला जिसके अनुसार 'दिल्ली शाहदरा स्थित नत्थू कॉलोनी चौक पर ये अधेड उम्र का आदमी पिछले 5 दिन से 14 साल की बच्ची से कर रहा था छेड़छाड़। परिवार वालों ने रंगे हाथ पकड़ा, कुटाई भी की और पुलिस को सौंप दिया है, पुलिस ने मामले में IPC 354D व 12 POCSO में केस दर्ज कर लिया है। @LambaAlka सच बताये लोगो को 🙏'


मुस्लिम महिला की मदद का स्क्रिप्टेड वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

इसके आधार पर बूम ने न्यूज़ रिपोर्ट ढूँढी तो 8 मई 2022 की NDTV की एक रिपोर्ट मिली जिसके अनुसार 'दिल्ली के शाहदरा में स्थित नत्थू कॉलोनी चौक पर स्थानीय लोगों ने एक शख्स की जमकर पिटाई कर दी है. इस शख्स की उम्र 40 से 45 साल के बीच है. लोगों ने उस शख्स की छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए पिटाई की. लोगों का आरोप है कि आरोपी एक 14 साल की बच्ची को छेड़ता है'.


ज़्यादा स्पष्टता के लिए हमने NDTV के रिपोर्टर मुकेश सिंह सेंगर से संपर्क किया जिन्होंने ये रिपोर्ट लिखी है. उन्होंने बूम को बताया कि मामला छेड़खानी का था. लड़की के द्वारा शिकायत करने पर पुलिस ने व्यक्ति पर FIR और POSCO ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज़ कर गिरफ़्तार किया है. मारपीट करने वाले लड़की के परिवार वाले और आसपास के कुछ लोग थे.

इसके बाद बूम ने DCP शाहदरा, दिल्ली पुलिस से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि ये मामला 7 मई का जब एक 13 वर्षीय लड़की ने मान सरोवर थाने में अज्ञात व्यक्ति द्वारा पीछा करने की शिकायत दर्ज़ करवायी थी. उसी दिन शाम को 4:30 बजे लड़की ट्यूशन के लिए नत्थू कॉलोनी चौक पर पहुंची तो एक व्यक्ति ने उसका पीछा किया और छेड़ने की कोशिश की जिसपर उसके घरवालों ने व्यक्ति को पकड़ लिया और पिटाई की.

मौके पर पुलिस ने पहुँच कर उसे बचाया और उस व्यक्ति के विरुद्ध उचित धाराओं में मामला दर्ज़ किया. व्यक्ति की पहचान इरफ़ान खान उम्र 37 वर्ष विवाहित के रूप में की गई है.

Claim :   दिल्ली में हिंदू कट्टरपंथियों की भीड़ ने मुस्लिम व्यक्ति पर हमला किया
Claimed By :  Social media users
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.