मुस्लिम महिला की मदद का स्क्रिप्टेड वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया यूज़र्स वीडियो को सच मान कर शेयर कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर एक स्क्रिप्टेड वीडियो इन दिनों काफ़ी वायरल है. वीडियो में एक मुस्लिम महिला के सिर पर रखा बोझ गिरने के बाद हनुमान की तरह वस्त्र पहने हुए एक आदमी उसकी मदद करता है.

वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में कहा गया है कि यही भारत की शक्ति बढ़ाती है, इसलिए किसी के बहकावे में आकर दंगा न करें.

वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि बुर्का पहनी एक महिला फलों का क्रेट अपने माथे पर लिए हुए सड़क से गुज़र रही होती है. तभी अचानक से संतुलन खोने की वज़ह से क्रेट नीचे गिर जाता है और फल सड़क पर बिख़र जाते हैं. इस दौरान वहां से गुज़र रहा कोई भी व्यक्ति उस महिला की मदद करने के लिए नहीं रुकता है.

राजस्थान में हुई सांप्रदायिक घटनाओं के बाद हुआ CM अशोक गहलोत का पुराना वीडियो वायरल

तभी हनुमान का रूप धारण किए हुए एक साईकल सवार उस महिला की मदद करने के लिए रूक जाता है और फलों को समेटने में मदद करता है. फल समेटे जाने के बाद महिला उस व्यक्ति का शुक्रिया अदा करते हुए उसको फल देती है. शुरू में तो वह व्यक्ति फल लेने से मना करता है लेकिन बाद में वह उसे स्वीकार कर लेता है.

फ़ेसबुक और ट्विटर पर यह वीडियो काफ़ी ज्यादा वायरल है.

अल्केश्वन गोस्वामी नाम के फ़ेसबुक यूज़र ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा 'ये मुस्लिम महिला सर पर भारी बोझ ले जा रही थी. गिरा, तो हनुमान जी ने मदद की और सामान साइकिल पर रखा. मुस्लिम महिला ने उनकी गदा पकड़ी...ऐसी है भारत की शक्ति को बढ़ाने की ताकत बहकावे में आकर दंगे न करें. सौहार्द्र बढ़ायें'.


शरद कुमार त्रिपाठी नाम के फ़ेसबुक प्रोफाइल भी इसी तरह के कैप्शन के साथ वीडियो को शेयर किया है.

वायरल पोस्ट यहां, यहां और यहां देखें.

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो के कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें कई सोशल मीडिया अकाउंट पर यह वीडियो मिला. इतना ही नहीं कई न्यूज़ वेबसाइट ने भी इस वीडियो के आधार पर स्टोरी की थी.

इसके बाद हमने मुस्लिम महिला हनुमान कीवर्ड की मदद से अंग्रेज़ी में इस वीडियो को यूट्यूब पर ख़ोजा तो हमें 3RD EYE नाम के यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो मिला, जिसे 3 मई 2022 को अपलोड किया गया था. अपलोड किए गए वीडियो के शुरुआती हिस्से में ही हमें वो दृश्य देखने को मिला, जिसे सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है.


इसके अलावा जब हमने वीडियो के टाइटल को ध्यान से देखा तो पाया कि टाइटल में 'HANUMAN SAVED A MUSLIM WOMEN| Helping Others on Road| Social Awareness Video By 3rd EYE लिखा पाया.

इतना ही नहीं वीडियो के इंग्लिश में लिखे गए डिस्क्रिप्शन का अनुवाद है 'कृपया ध्यान रखें कि यह चैनल अलग-अलग परिस्थितियों में लोगों को जागरूक करने के लिए स्क्रिप्टेड ड्रामा बनाता है. चैनल सामाजिक जागरूकता वाले वीडियो लाता है. ये लघु फ़िल्में सिर्फ मनोरंजन के लिए है'.


इसके बाद हमने चैनल पर अपलोड किए गए अन्य वीडियो को भी ध्यान से देखा तो पाया कि यह चैनल सामाजिक जागरूकता से जुड़े कई मुद्दों पर वीडियो बनाकर अपलोड करता है.

हरियाणा में हुई मारपीट की घटना का वीडियो बांग्लादेश से जोड़कर वायरल

Claim :   ये मुस्लिम महिला सर पर भारी बोझ ले जा रही थी. गिरा, तो हनुमान जी ने मदद की और सामान साइकिल पर रखा. मुस्लिम महिला ने उनकी गदा पकड़ी...ऐसी है भारत की शक्ति को बढ़ाने की ताकत
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.