बीजेपी सांसद रवि किशन का पुराना एड पोस्टर भ्रामक दावे से वायरल

बूम ने पाया वायरल पोस्टर का यूपी से कोई लेना-देना नहीं है.

सोशल मीडिया पर बीजेपी सांसद और अभिनेता रवि किशन की तस्वीर वाला एक पोस्टर खूब वायरल है. पोस्टर के साथ दावा किया जा रहा है यूपी में बिजली खूब कटती है और बीजेपी सांसद (BJP MP) रवि किशन खुद ये बता रहे हैं. पोस्टर Hotstar App के प्रचार का है जिसमें अभिनेता रवि किशन टॉर्च के साथ दिख रहे हैं और उसपर लिखा है 'क्रिकेट देखना है पर बिजली कटे बार-बार, तो फोन में डालो Hotstar ' .

बूम ने पाया ये पोस्टर 2019 का है जब अभिनेता रवि किशन सांसद नहीं बने थे.

काशी कॉरिडोर के नाम से वायरल ये तस्वीरें असल में कहां से हैं?

ट्विटर पर उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता I.P. Singh ने पोस्टर ट्वीट करते हुए लिखा 'यूपी में आजकल इस होर्डिंग की बड़ी चर्चा है। रवि किशन बता रहा है कि यूपी में बिजली तो बहुत जाती है। ये गोरखपुर का सांसद है जहाँ से मुख्यमंत्री आते हैं। अच्छे दिन आ गए हैं।'


ट्विटर पर ये पोस्टर इसी दावे के साथ व्यापक स्तर पर वायरल है जिसे यहाँ देखा जा सकता है.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की शादी की तस्वीर फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल

फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ ये तस्वीर काफ़ी वायरल है.


फ़ैक्ट चेक

बूम ने जब संबंधित कीवर्ड के साथ इंटरनेट पर सर्च किया तो कई फ़ेसबुक पोस्ट की लिंक मिलीं जो मई 2019 की है. We Support Akhilesh Yadav नामक फ़ेसबुक पेज ने 16 मई 2019 को तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा,'भाजपा के गोरखपुर प्रत्याशी रवि किशन भाजपा सरकार की बिजली व्यवस्था की पोल खोलते हुए.'


आगे और ढूँढने पर I love my indore नामक फ़ेसबुक पेज ने 13 मई 2019 को तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है,'क्रिकेट देखना है पर बिजली कटे बार-बार यह है मध्य प्रदेश की सरकार यह विज्ञापन रामचंद्र नगर चौराहा एयरपोर्ट रोड पर लगा है'.


इस तस्वीर में स्पष्ट रूप से नीचे एक बोर्ड में लिखा है 'नगर पालिक निगम इंदौर' इसका आशय है कि तस्वीर का यूपी से कोई संबंध नहीं है.

क्या Quad Summit में अमेरिकी राष्ट्रपति ने PM Modi से हाथ नहीं मिलाया?

इसके बाद हमें भोपाल समाचार की 14 मई 2019 एक रिपोर्ट मिली जिसमें इस तस्वीर का उपयोग किया गया है.


आपको बता दें, अभिनेता रवि किशन ने 2014 में कांग्रेस के टिकट पर उत्तर प्रदेश की जौनपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने गोरखपुर सीट से रवि किशन को अपना प्रत्याशी बनाया. 23 मई को आए परिणाम में रवि किशन ने लगभग 3 लाख वोटों के मार्जिन से जीत हासिल की थी.

Claim :   यूपी में आजकल इस होर्डिंग की बड़ी चर्चा है। रवि किशन बता रहा है कि यूपी में बिजली तो बहुत जाती है। ये गोरखपुर का सांसद है जहाँ से मुख्यमंत्री आते हैं। अच्छे दिन आ गए हैं।
Claimed By :  SP spokeperson
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.