क्या Quad Summit में अमेरिकी राष्ट्रपति ने PM Modi से हाथ नहीं मिलाया?

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो में दरअसल काटछांट की गयी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इन दिनों क्वाड (Quad) सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान पहुंचे हैं, जहां वे Quad में शामिल ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के अपने समकक्ष से अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं.

इसी बीच सोशल मीडिया पर Quad सम्मेलन का एक वीडियो काफ़ी वायरल है, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के नव नियुक्त प्रधानमंत्री एंथनी अलबेनेसे से गुफ़्तगू करते और हाथ मिलाते हुए नज़र आ रहे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी भी वहां खड़े नज़र आ रहे हैं.

क्या ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने शपथ ग्रहण के दौरान भगवा अंगवस्त्र पहना था?

इस वीडियो को वायरल दावे के अलावा कटाक्ष के तौर पर भी शेयर किया गया है.

साहिर खान नाम के फ़ेसबुक यूज़र ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा 'ग्लोबल लीडर ,चैम्पियन ऑफ द अर्थ , मास्टर ऑफ द यूनिवर्स, यशस्वी मोदी जी की तरफ बाइडेन ने देखा भी नहीं। हाथ मिलाना तो दूर की बात है!पर साहेब भी पूरे ढीठई से वहीं खड़े रहे!!!!'


वहीं मोहम्मद शकील इदरीसी नाम के फ़ेसबुक यूज़र ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा 'बाइडेन ने विष गूरू को इग्नोर कर दिया,गोदी मीडिया बाइडेन ने किया मोदी का गर्म जोशी से स्वागत'.

द शुद्र नाम के न्यूज़ पोर्टल ने भी इस वीडियो के आधार पर अपनी वीडियो रिपोर्ट तैयार की और इसे पीएम मोदी का अपमान बताया. उन्होंने वीडियो को फ़ेसबुक पर शेयर करते हुए लिखा है 'भारत का मीडिया तो कह रहा है पूरी दुनिया में पीएम मोदी के नाम का डंका बज रहा लेकिन जापान में पीएम मोदी के साथ ऐसा क्यों हुआ?'

वायरल पोस्ट यहां, यहां और यहां देखें. वीडियो को वायरल दावे के साथ अन्य भाषा में लिखे गए कैप्शन के साथ भी शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के लिए Quad सम्मेलन से जुड़े वीडियो को खंगालना शुरू किया तो हमें न्यूज़ चैनल वियोन के यूट्यूब अकाउंट पर एक वीडियो मिला, जिसे 23 मई 2022 को अपलोड किया गया है.

अपलोड किए गए वीडियो के 1 मिनट पर हमें वही दृश्य देखने को मिला, जिसे वायरल किया जा रहा है. वियोन के द्वारा जारी किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि जो बाइडेन अपने जापानी समकक्ष के साथ खड़े हैं. इस दौरान भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री अलबेनेसे बाइडेन की तरफ़ आते हैं.


इसके बाद जो बाइडेन गर्मजोशी से अलबेनेसे से हाथ मिलाने लगते हैं और उनसे बातचीत करने लगते हैं.

अलबेनेसे से बातचीत के दौरान बाइडेन प्रधानमंत्री मोदी की तरफ़ देखकर मुस्कुराते भी हैं और बाद में दोनों एक दूसरे से हाथ भी मिलाते हैं. हाथ मिलाने के बाद चारों देशों के नेता एकसाथ औपचारिक फ़ोटो भी खिंचवाते हैं.

महिला कांग्रेस वर्कर्स के साथ झूमते शशि थरूर का वीडियो ग़लत दावे से वायरल

Claim :   ग्लोबल लीडर ,चैम्पियन ऑफ द अर्थ , मास्टर ऑफ द यूनिवर्स, यशस्वी मोदी जी की तरफ बाइडेन ने देखा भी नहीं। हाथ मिलाना तो दूर की बात है! पर साहेब भी पूरे ढीठई से वहीं खड़े रहे!!!!
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.