राम मंदिर निर्माण: क्या तिरुपति बालाजी मंदिर देगा एक अरब रुपये का दान?

"तिरुपति बालाजी मंदिर देगा एक अरब रुपये" और "राम मंदिर निर्माण के लिए एक अरब रुपये" दावों के साथ भारत समाचार के न्यूज़ बुलेटिन का एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल है. इस स्क्रीनशॉट के साथ दावा किया जा रहा है कि अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के लिए तिरुपति स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर एक अरब रुपये का दान देगा.

बूम ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र - वो ट्रस्ट जिसकी देखरेख में मंदिर निर्माण का कार्य हो रहा है - के एक सदस्य से बात की जिन्होंने हमें बताया कि ये दावा गलत है. उन्होंने हमें ये भी बताया कि मंदिर निर्माण के लिए डोनेशन ड्राइव जनवरी 15, 2021 से ही शुरू होगा.

वायरल पोस्ट में भारत समाचार के एक न्यूज़ बुलेटिन के स्क्रीनशॉट को शेयर किया गया है. स्क्रीन शॉट में लिखा हुआ है 'तिरुपति बालाजी मंदिर देगा एक अरब रुपये''और सबहैडिंग के अंतर्गत लिखा हुआ है 'राम मंदिर निर्माण के लिए एक अरब रुपये '.

नमाज़ पढ़ते सिख व्यक्ति की एक पुरानी तस्वीर किसान आंदोलन से जोड़कर वायरल

वायरल पोस्ट नीचे देखे और आर्काइव यहां.

ये दावा फ़ेसबुक पर काफ़ी वायरल है.


प्राइड वॉक की फ़ोटो को जेएनयू में हिन्दू संस्कृति का विरोध बताया गया

फ़ैक्ट चेक

बूम ने जब सोशल मीडिया पर कीवर्ड सर्च किया तो हमें भारत समाचार के ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो मिला जहां से स्क्रीनशॉट लिया गया है. ये ट्वीट नवंबर 2019 में किया गया था.



'अमेरिका के हनुमानजी' के नाम से वायरल इस तस्वीर का सच क्या है?

बूम ने इसके बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के सदस्य बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा से बात की जिन्होंने हमें बताया की ये खबर फ़र्ज़ी है.

हमसे बात करते हुए मिश्रा ने कहा, "ये खबर गलत है. मंदिर निर्माण के लिए डोनेशन ड्राइव जनवरी 15, 2021 से शुरू होगी." बूम को हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट भी मिली जिसमे डोनेशन ड्राइव की जनवरी 15, से शुरू होने की बात की गयी है.

इमरान खान के क्रॉप्ड वीडियो का दावा- भारत में 73 सालों में ऐसी सरकार नहीं देखी

Claim Review :   तिरुपति बालाजी मंदिर देगा एक अरब रुपये राम मंदिर निर्माण के लिए एक अरब रुपये
Claimed By :  Social media posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story