'अमेरिका के हनुमानजी' के नाम से वायरल इस तस्वीर का सच क्या है?

दावा किया जा रहा है कि यह मूर्ति अमेरिका के प्राचीन देवता 'मंकी गॉड' की है जो अमेरिका के डेनवर आर्ट म्यूज़ियम में मौजूद है

सोशल मीडिया पर एक मूर्ति की तस्वीर बड़े पैमाने पर वायरल है. दावा किया जा रहा है कि यह मूर्ति अमेरिका के प्राचीन देवता 'मंकी गॉड' (Monkey God) की है, जो अमेरिका के कोलोराडो शहर के डेनवर आर्ट म्यूज़ियम (Denver Art Museum) में मौजूद है. इंटरनेट यूज़र्स मूर्ति को 'अमेरिका के हनुमानजी' (Hanuman) बताकर शेयर कर रहे हैं.

बूम ने पाया कि लकड़ी की इस मूर्तिकला को एक अज्ञात कलाकार ने दक्षिणी भारत में 1800 ईसवी के दौरान बनाया था। यह मूर्ति हिंदू वानर-देवता हनुमान को दिखाती है, जो भगवान राम की भक्ति में घुटने टेके हुए हैं।

जनसंख्या नियंत्रण क़ानून के दावे के साथ पीएम मोदी की एडिटेड तस्वीर वायरल

फ़ेसबुक पर प्रमोद तिवारी नाम के यूज़र ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि "अमेरिका के हनुमानजी- यह मूर्ति अमेरिका के प्राचीन देवता "Monkey God " की है । जो अब Colorado के Denver Art Musiam में है ।। पूरे विश्व मे एकमात्र धर्म सनातन हिन्दू धर्म ही था, इससे ज़्यादा पुख़्ता प्रमाण और क्या दिए जा सकते है?"


पोस्ट यहां देखें और आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

इसी दावे के साथ शेयर किये गए अन्य पोस्ट यहां और यहां देखें

इमरान खान के क्रॉप्ड वीडियो का दावा- भारत में 73 सालों में ऐसी सरकार नहीं देखी

फ़ैक्ट चेक

बूम ने तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो डेनवर आर्ट म्यूज़ियम की आधिकारिक वेबसाइट पर हमें यह तस्वीर मिली. वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार लकड़ी से बनी वानर देवता हनुमान की यह मूर्ति 1800s में दक्षिण भारत में संभवतः तमिलनाडु या केरल में किसी अज्ञात मूर्तिकार ने बनाई थी.

वेबसाइट के अनुसार, यह मूर्ति हिंदू वानर-देवता हनुमान को दिखाती है, जो भगवान राम की भक्ति में घुटने टेके हुए हैं. लकड़ी से नक्काशी की गई यह आकृति मूल रूप से ज्वलंत रंगों में चित्रित की गई. कलाकार ने हनुमान की अविश्वसनीय ताकत, और शरीर को सजाने के लिए फूलों और गहनों को दिखाने के लिए ध्यान से परिभाषित मांसपेशियों को उकेरा है.


चूंकि इस मूर्ति को साल 1991 में डेनवर आर्ट म्यूज़ियम द्वारा ख़रीदा गया था, ऐसे में यह बात स्पष्ट हो जाती है कि यह मूर्ति वानर देवता हनुमान की है, ना कि अमेरिका के 'मंकी गॉड' की है, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है.

फ़ोटोस्टॉक वेबसाइट फ्लिकर पर भी मूर्ति के बारे में जानकारी उपलब्ध है. तस्वीर के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है कि यह लकड़ी से निर्मित यह मूर्ति हनुमान की है और यह अमेरिका के कोलराडो शहर के डेनवर आर्ट म्यूज़ियम में मौजूद है.

फ़ैक्ट चेक : रेलवे स्टेशन पर बनी 'मस्जिद' की यह तस्वीर कहां की है?

Claim Review :   अमेरिका के हनुमानजी | यह मूर्ति अमेरिका के प्राचीन देवता Monkey God की है । जो अब Colorado के Denver Art Musiam में है
Claimed By :  Facebook Posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story