द हिन्दू समूह के डायरेक्टर एन राम के नाम पर वायरल हो रही है ये फ़र्ज़ी खबर

बूम ने पाया कि कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स एडिट किये हुए विकिपीडिया पेज का स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा कर रहे हैं कि एन राम का पूरा नाम नूर रामदीन है.

द हिन्दू ग्रुप (The Hindu Group) के डायरेक्टर एन राम (N.Ram) यानी नरसिम्हन राम के विकिपीडिया पेज (Wikipedia) को एडिट कर कुछ नेटिज़ेंस फ़र्ज़ी दावा कर रहे हैं कि वरिष्ठ पत्रकार का वास्तविक नाम नरसिम्हन राम नहीं बल्क़ि नूर रामदीन है.

बूम ने द हिन्दू ग्रुप के एक वरिष्ठ पत्रकार और सदस्य से बात की. नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर उन्होंने कहा, "एन राम एक वरिष्ठ पत्रकार हैं जो 1977 से हिन्दू समूह से जुड़े हुए हैं. उनके बारे में इस तरह की बातें फैलाने वालों को समझना चाहिए कि यह बड़ी ही बेहूदी बात है कि उनका नाम नूर रामदीन है. उनका नाम यदि नूर रामदीन होता तो वह एन राम क्यों लिखते और अपना वास्तविक नाम क्यों छुपाते?"

एन राम का जन्म 4 मई 1945 में गोपालन नरसिम्हन के यहाँ चेन्नई में पैदा हुए थे. वो 1977 में हिन्दू समूह से फ्रंटलाइन मैगज़ीन (Frontline Magazine) के एसोसिएट एडिटर (Associate Editor) के रूप में जुड़े और समूह के साथ एक लम्बे सफ़र की शुरुआत की.

दैनिक भास्कर की एडिटेड क्लिप हुई वायरल; नेटिज़ेंस ने किया फ़र्ज़ी दावा

फ़ेसबुक यूज़र्स एन राम की तस्वीर के साथ एडिट किया हुआ विकिपीडिया पेज शेयर कर रहे हैं जिसमें उनके नाम को 'नूर रामदीन' बताया गया है. इसके साथ ही फ़र्ज़ी कैप्शन में लिखा है: "क्या आपने कभी The Hindu नामक दैनिक इंग्लिश समाचार पत्र पढा है? इसके मुख्य सम्पादक का नाम है एन राम (N.Ram.) यह सम्पादक ही नहीं इस अखबार के नीति नियन्त्रक भी हैं। इन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव से पहले राफेल सौदे सम्बंधित नकली रिपोर्ट छापी थी। इनका पत्र सदैव सनातन विरोध और जेहादी समर्थन के लिए जाना जाता है। इनका वास्तविक नाम राम नही नूर रामदीन है। हिन्दुओं को मूर्ख बनाने के लिए नूर को एन में व रामदीन को राम में बदल दिया। इन जिहादियों के बारे में बस इतना ही कह सकते हैं ‌कि #हद_है_दोगलेपन_की"

नीचे ऐसी कुछ पोस्ट्स देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.


ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ महिला की पुरानी फ़ोटो वर्तमान से जोड़कर की वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने अपनी पड़ताल में पाया कि एन राम का वास्तविक नाम नरसिम्हन राम (Narasimhan Ram) है. उनका जन्म चेन्नई (Chennai) में 1945 में गोपालन नरसिम्हन के घर में हुआ था जो उस वक़्त द हिन्दू के मैनेजिंग डायरेक्टर थे. एन राम के अन्य दो भाई हैं जिनके नाम एन मुरली और एन रवि हैं.

हमनें द हिन्दू समूह की आधिकारिक वेबसाइट खंगाली पर कहीं भी हमें यह उल्लेख नहीं मिला कि एन राम का वास्तविक नाम कुछ और है. कहीं यह उल्लेख भी नहीं है कि उन्होंने अपना नाम या धर्म बदला है. यहां पढ़ें.

हालांकि ज़्यादातर लेखों में उन्होंने अपना नाम एन राम ही रखा है और बाइलाइन भी एन.राम ही दी जाती रही है पर विकिपीडिया पेज पर उनका नाम नरसिम्हन राम ही है.

हमनें आगे खोज में मीडिया ओनरशिप मॉनिटर इंडिया वेबसाइट पर कस्तूरी एंड संस का पूरा फॅमिली ट्री मिला. गौर करने वाली बात है कि द हिन्दू को गणपति दिक्षितर सुब्रमनिआ अय्यर ने 20 सितम्बर 1878 को शुरू किया था. परन्तु बाद में एस कस्तूरी रंगा अयंगर ने मैनेजिंग डायरेक्टर बन कंपनी को संभाला. एस कस्तूरी रंगा अयंगर ने द हिन्दू को लीगल करेस्पोंडेंट के रूप में 1895 में ज्वाइन किया था. उनके ही पोते एन राम हैं जिन्होंने बाद में द हिन्दू की कमान संभाली.


बूम ने द हिन्दू समूह के एक वरिष्ठ सदस्य एवं पत्रकार से भी संपर्क किया. नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर उन्होंने बताया, "एन राम बड़े जाने माने पत्रकार हैं और द हिन्दू के लिए उन्होंने सैकड़ों लेख लिखे हैं. वे 1977 से समूह से जुड़े हैं. यह बड़ी ही बेहूदी बात है कि पद्म भूषण पुरस्कृत ऐसे महान व्यक्ति के नाम पर कुछ भी शेयर किया जा रहा है. यदि उनका नाम नूर रामदीन होता तो वे वास्तविक नाम छुपा कर एन राम क्यों लिखते? जो इसे शेयर कर रहे हैं उन्हें समझना चाहिए कि यह बड़ी बेवकूफी भरी बात है."

क्योंकि विकिपीडिया को एडिट किया जा सकता है, बूम ने एडिट हिस्ट्री में जाकर पता लगाया कि एन राम के विकिपीडिया पेज से कई दफ़े छेड़छाड़ हुई है. नरसिम्हन राम से नूर रामदीन करने वाले व्यक्ति का कथित नाम महेनमीणा है जिसनें यह एडिट 17 मई 2019 को किया था. खैर इसके बाद नाम को सुधार दिया गया था क्योंकि अब वास्तविक नाम ही विकिपीडिया पर दिखाई देता है.

एडिट की हुई हिस्ट्री नीचे देखें.



Claim Review :   द हिन्दू ग्रुप के डायरेक्टर एन राम का वास्तविक नाम नरसिम्हन राम नहीं बल्क़ि नूर रामदीन
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story