काले लिबास में दिख रही न्यूज़ीलैण्ड की प्रधानमंत्री की तस्वीर क्यों हुई वायरल?

वीडियो के साथ वायरल दावा कहता है कि न्यूजीलैंड की PM ने भारत के किसानों के पक्ष में काला सूट पहनकर Black Day का समर्थन किया है.

काले लिबास में दिख रहीं न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल है कि आर्डर्न ने भारत के किसानों (farmers) के पक्ष में काला सूट पहनकर व सरकारी हवाई जहाज़ को काले रंग में रंगवाकर ब्लैक डे (Black Day) का समर्थन किया है.

बूम ने पाया कि वायरल दावा झूठा है और इन तस्वीरों का किसानों के ब्लैक डे से कोई संबंध नहीं है.

बूम ने पाया कि यह दावा ऐसे समय पर वायरल है जब दिल्ली की सीमा पर कृषि कानूनों (farm laws) के खिलाफ़ प्रदर्शन के 6 महीने पूरे होने के अवसर पर 26 मई को किसानों ने ब्लैक डे (Black Day) मनाया था.

पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई ट्विटर पर हैं ही नहीं, वायरल ट्वीट फ़र्ज़ी है

दो तस्वीरों की कोलाज शेयर करते हुए एक सोशल मीडिया यूज़र ने दावा किया है 'न्यूजीलैंड की pm ने भारत के किसानो के पक्ष मे काला सूट पहनकर व सरकार जहाज को काला रंग करवाकर ब्लैक डे का समर्थन कर दुनिया को चौका दिया'.

जहां पहली तस्वीर में न्यूज़ीलैण्ड (New Zealand) की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) काले कपड़े में नज़र आ रही हैं वहीँ दूसरी तस्वीर में 'Air New Zealand' लिखा एक हवाई जहाज़ दिख रहा है जो काले और सफ़ेद रंग में रंगा हुआ है.


सोनिया गांधी के बुकशेल्फ़ में 'भारत को ईसाई राष्ट्र में कैसे बदलें' किताब नहीं है

फ़ैक्ट चेक

बूम ने रिवर्स इमेज सर्च करने पर पाया कि न्यूज़ीलैण्ड की प्रधानमंत्री जेसिंडा की काले लिबास में ली गयी यह तस्वीर पुरानी है.

काले कपड़ों में दिख रही जेसिंडा आर्डर्न की यह तस्वीर मार्च 2019 से है. तस्वीर तब की है जब आर्डर्न क्राइस्टचर्च की एक एक मस्जिद में हुए हमले में मारे गए लोगों के परिवार वालों से मिलने पहुंची थी.

झारखंड के बाद अब बिहार में दिखा एलियन? जानिए वायरल वीडियो का सच

हमें यही तस्वीर Getty Images पर भी मिली.


हमने पाया कि काले हवाई जहाज़ की तस्वीर भी पुरानी है.

हमें यह तस्वीर Air New Zealand के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किये गए एक वीडियो के थंबनेल में मिली.

Air New Zealand ने वीडियो के ज़रिये बताया है कि यह उनके विमानों का एक नया डिज़ाइन है.

यूट्यूब पर इस वीडियो को दिसंबर 8, 2010 में अपलोड किया गया था. इस तस्वीर का भी किसानों द्वारा आयोजित ब्लैक डे (Black Day) से कोई सम्बन्ध नहीं है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कोरोना वैक्सीन लगवाने में फ़र्जीवाड़ा किया? फ़ैक्ट चेक

Claim Review :   न्यूजीलैंड की pm ने भारत के किसानो के पक्ष मे काला सूट पहनकर व सरकार जहाज को काला रंग करवाकर ब्लैक डे का समर्थन कर दुनिया को चौका दिया
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story