तेल के बढ़ते दामों के मध्य लाल कृष्ण अडवाणी की पुरानी तस्वीर वायरल

बूम ने पाया कि यह तस्वीर 24 अप्रैल 2008 को ली गयी थी. उस वक़्त मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे और लाल कृष्ण अडवाणी विपक्ष में थे.

बढ़ते पेट्रोल डीज़ल के दामों को लेकर सोशल मीडिया पर भाजपा (BJP) के वरिष्ठ नेता लाल कृष्णा अडवाणी (LK Advani) की एक सालों पुरानी तस्वीर वायरल है. इसमें वे साथी सांसदों के साथ महंगाई के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करते नज़र आते हैं.

बूम ने पाया कि यह तस्वीर 24 अप्रैल 2008 को ली गयी थी. उस वक़्त मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) प्रधानमंत्री थे और लाल कृष्ण अडवाणी विपक्ष में थे. उन्होंने पार्लियामेंट हाउस (Parliament House) पर अपने साथी सांसदों के साथ प्रदर्शन किया था.

पेट्रोल और डीज़ल दामों में लगातार बढ़ोतरी के बाद 24 फ़रवरी को कोई बढ़त दर्ज नहीं की गयी. दिल्ली में पेट्रोल का दाम रु 90.93 है और डीज़ल रु 81.32 पैसे है, वहीँ मुंबई में पेट्रोल रु 97.34 है और डीज़ल रु 88.44 है. दामों के आसमान छूने पर नेटिज़ेंस अपने अपने पक्ष रख रहे हैं.

पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थन्बर्ग की वायरल हो रही तस्वीर एडिट की गयी है

इसी बीच एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें लाल कृष्ण अडवाणी ने गुलाबी रंग का शर्ट नुमा बोर्ड पहना हुआ है जिसपर, 'महंगाई हटाओ या गद्दी छोड़ो' लिखा है.

यह तस्वीर फ़ेसबुक पर ज़ोरों से वायरल हो रही है. कुछ पोस्ट्स नीचे देखें और आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.




नहीं, दिशा रवि ने अधिवक्ता अखिल सिब्बल को पैरवी के लाखों रूपए नहीं दिए

उसका नाम दिशा रवि है, दिशा रवि जोज़फ नहीं: दोस्तों ने वायरल दावे का खंडन किया

फ़ैक्ट चेक

बूम ने तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च कर देखा तो हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया द्वारा 26 अप्रैल 2008 को प्रकाशित एक आर्टिकल मिला. इसमें वायरल हो रही तस्वीर प्रकाशित थी.

इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा था: "एन.डी.ए के सांसदों के साथ भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार एल.के अडवाणी 24 अप्रैल को नई दिल्ली में पार्लियामेंट हाउस पर महंगाई के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे हैं. (PTI Photo)"


इस तस्वीर से संकेत लेकर हमनें प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया को खंगाला. वहां यह तस्वीर नहीं मिली. काफ़ी खोजने के बाद हमें इस तस्वीर के समान तसवीरें टाइम्स कंटेंट वेबसाइट पर मिलीं.


अडवाणी के साथ कई अन्य सांसदों ने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया था. पूरी तसवीरें यहां देखें.



Claim :   वर्तमान में 'महंगाई हटाओ या गद्दी छोड़ो' नारे के साथ लाल कृष्ण अडवाणी बढ़ती कीमतों का विरोध कर रहे हैं
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.