ट्रेन सिम्युलेशन गेम का वीडियो इज़राइल में पिरामिड रेलवे ट्रैक के रूप में वायरल

बूम ने पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. असल में, यह एक ट्रेन सिम्युलेटर गेम का वीडियो है ना कि इज़राइल में वास्तविक रेलवे ट्रैक.

सोशल मीडिया पर एक ट्रेन सिम्युलेटर गेम (Train Simulator Game) का वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि ये इज़रायल (Israel) में एक रेलवे ट्रैक (Railway Track) है जो रसद सामग्री लेकर उरपारा से बेगुन जरारा तक 1280 किलोमीटर का सफ़र तय करती है. और रास्ते में इस तरह के 13 पिरामिड पुल पर से ट्रेन गुज़रती है.

बूम ने पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. असल में, यह एक ट्रेन सिम्युलेटर गेम का वीडियो है ना कि इज़राइल में वास्तविक रेलवे ट्रैक.

मिर्ज़ापुर में आपसी झगड़े में घायल पुजारी की तस्वीर सांप्रदायिक दावे से वायरल

फ़ेसबुक पर वीडियो शेयर करते हुए एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा, "यह रेल्वे ट्रैक इज़राइल मे है जो रसद सामग्री लेकर उरपारा से बेगुन जरारा तक 1280 किलोमीटर का सफऱ तय करती है, रास्ते मे इस प्रकार के 13 परामिड पुल पर से ये रेल गुजरती है"

वीडियो को अब तक क़रीब 19 लाख लोगों द्वारा देखा जा चुका है.

फ़ेसबुक पर यूज़र्स बड़ी तादाद में इस वायरल वीडियो को शेयर कर रहे हैं.


घायल महिला की पुरानी तस्वीर को फ़र्ज़ी दावे के साथ मॉडल पूनम पांडेय से जोड़ा गया

फ़ैक्ट चेक

बूम ने अपनी जांच के दौरान पाया कि वीडियो पर एक टेक्स्ट लिखा है, "Daffa Railfans ID" और यह ठीक यूट्यूब के लोगो के बाद दिखाई पड़ता है. अमूमन, यूट्यूब लोगो के बाद जो टेक्स्ट लिखा जाता है वो किसी यूट्यूब चैनल का नाम होता है.

इससे हिंट लेते हुए हमने यूट्यूब पर "Daffa Railfans ID" चैनल को खोजा, जहां हमें वही वीडियो 21 सितंबर 2021 को अपलोड हुआ मिला.

वीडियो का टाइटल है, पिरामिड क्लाइंबिंग ट्रेन | पिरामिड पर चढ़ने वाली ट्रेन

जबकि डिस्क्रिप्शन में इंडोनेशियन भाषा में लिखा है, जिसका हिंदी अनुवाद- "सभी वीडियो गेम में ही होते हैं"

वीडियो देखने पर हम पाते हैं कि ट्रेन के इंजन पर "KAI" का लोगो है. इसके बारे में खोजने पर पता चला कि केएआई एक इंडोनेशियन रेलवे कंपनी – केरेता अपी इंडोनेशिया है, जो इंडोनेशिया में सार्वजनिक रेलवे की एकमात्र संचालक कंपनी है.

हम वायरल वीडियो में दिखाई देने वाली ट्रेन और इंडोनेशियन रेलवे कंपनी के लोगो व ट्रेन के डिज़ाइन में समानता पाते हैं.


हमने पाया कि यूट्यूब चैनल "Daffa Railfans ID" के अबाउट सेक्शन में स्पष्ट किया गया है कि यह चैनल "2019 ट्रेन सिम्युलेटर गेम" से वीडियो शेयर करने के लिए बनाया गया है.


हमें वीडियो के में गेम 'Trainz Railroad Simulator 2019' का लिंक भी मिला. साथ ही अन्य यूट्यूब चैनलों द्वारा अपलोड किए गए गेम के समान वीडियो भी मिले.


इसके अलावा, समान पिरामिड रुपी रेलवे ट्रैक दिखाते कई वीडियो यूट्यूब पर मौजूद हैं. यूट्यूब चैनल "Daffa Railfans ID" के अलावा भी दूसरे चैनल पर ऐसे ही वीडियो देखे जा सकते हैं.

बूम ने वायरल दावे में बताई गयी जगह के बारे में खोजा तो हमें इजराइल में उरपारा और बेगुन जर्रा नाम की कोई जगह नहीं मिली. इज़राइल में मौजूद पिरामिड रेलवे ट्रैक के बारे में भी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली.

स्टेडियम में वंदे मातरम् के नारे लगाते आस्ट्रेलियाई फ़ैन का वायरल वीडियो पुराना है

Claim :   यह रेल्वे ट्रैक इज़राइल मे है जो उरपारा से बेगुन जरारा तक 1280 किलोमीटर का सफऱ तय करती है, रास्ते मे इस प्रकार के 13 परामिड पुल पर से ये रेल गुजरती है
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.