भुट्टा खाते हुए इंदिरा गाँधी की एक तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

भुट्टा खाती हुई इंदिरा गाँधी की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वो सी फूड खा रही हैं.

सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की भुट्टा खाती हुई एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वो sea food (समुद्री जीवों से बना भोजन) खा रही हैं. इस फ़ोटो को फ़ेसबुक और ट्विटर पर कई बार शेयर किया गया है.

भगवा कपड़े में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के साथ PM मोदी की तस्वीर एडिटेड है

फ़ेसबुक एक यूज़र ने इस तस्वीर को शेयर कर कैप्शन में लिखा 'दत्तात्रेय ब्राह्मण राहुल गांधी की दादी #Sea_food का आनंद उठाते हुए !'.

फ़ेसबुक ये तस्वीर इसी दावे के साथ काफ़ी वायरल है.


ट्विटर पर भी इंदिरा गांधी की ये तस्वीर भ्रामक दावे के शेयर की जा रही है.

क्या वायरल तस्वीर में इंदिरा गाँधी see food खा रही हैं?

वायरल तस्वीर को ध्यान से देखने पर ही ये स्पष्ट हो जा रहा है कि इसमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी भुना हुआ भुट्टा खाती नज़र आ रही हैं. बूम ने इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया तो पाया कि ये दावा भ्रामक है कि इंदिरा गाँधी सी फ़ूड (sea food) खा रही हैं.

सड़क पर नमाज़ अदा कर रहे लोगों की ये तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल है

The Hindu के 25 सितंबर 2017 के एक आर्टिकल में इस तस्वीर को शेयर किया गया है. आर्टिकल के मुताबिक़ ये तस्वीर श्रीधर नायडू ने खींची थी जब पूर्व प्रधानमंत्री मक्के का भुना हुआ भुट्टा खा रही थीं. आर्टिकल में लिखा है कि श्रीधर नायडू ने इंदिरा गांधी की बहुत दुर्लभ तस्वीरें अपने कैमरे में खींची थीं. ये तस्वीर भी उन्होंने फ़ातेह मैदान क्लब में खींची थी जब वे भुट्टा खा रही थीं.


आर्टिकल के मुताबिक़ श्रीधर नायडू ने देश की तमाम महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाओं को अपने कैमरे में क़ैद किया था. उन्होंने लंबे समय तक आन्ध्रप्रदेश सरकार में और बाद में भारत सरकार के सूचना विभाग में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में अपनी महत्वपूर्ण सेवाएँ दी थीं. साल 2017 में उनकी मृत्यु हो गई थी.

Claim Review :   दत्तात्रेय ब्राह्मण राहुल गांधी की दादी #Sea_food का आनंद उठाते हुए !!
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story