'जिम जिहाद' के फ़र्ज़ी दावों के साथ वायरल इस वीडियो का सच क्या है?

वायरल पोस्ट्स में दावा किया गया है कि यह मामला दिल्ली की एक जिम का है.

एक महिला और एक पुरुष का Gym में workout करते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ के साथ शेयर किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा पुरुष मुस्लिम है और वो एक हिन्दू महिला के साथ अश्लील हरकतें कर रहा है. नेटिज़ेंस इस दावे के साथ साथ #GymJihad और #LoveJihad जैसे हैशटैग्स भी ट्रेंड कर रहे हैं.

बूम ने पाया कि जून 2017 में फ़िल्माया गया यह वीडियो भारत का नहीं बल्क़ि त्रिनिदाद और टोबैगो गणतंत्र से है. यह उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका महाद्वीपों के बीच एक छोटा सा देश है. इसके अलावा Love Jihad का दावा मनगढंत है क्योंकि वीडियो में दिख रहे पुरुष और महिला पति-पत्नी हैं.

इस वीडियो को कभी बॉलीवुड अभिनेत्री दिशा पटानी के नाम से साझा किया जाता रहा है तो कभी कोई अन्य हिन्दू लड़की को 'Love Jihad' का शिकार होते दिखाने वाले वीडियो के रूप में. हालाँकि यह फ़र्ज़ी दावे हैं. पिछले तीन सालों में इसे हज़ारों बार शेयर किया गया है और लाखों बार देखा गया है.

क्या अभिनेता आमिर खान की बेटी इरा खान 'हिन्दू नौकर' के साथ भाग गयी?

नहीं, रूस ने मुस्लिमों और गैर-मुस्लिमों की शादी पर रोक नहीं लगाई है

एक सोशल मीडिया यूज़र ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है: जिम जिहाद. #जिहादियों का साफ एजेंडा है अपनी लड़की पैदा करने में और पालने में 20 साल लगेंगे तब बच्चे पैदा करेगी. #यह अब पी प्लान काम कर रहे हैं कि अब हिंदू लड़कियां फसाओ हम अपनी जनसंख्या 20 साल पहले पूरा करें. #ये हे जिम सेंटर जिसका जिम सेंटर है और जो ट्रेनर है उसका नाम बिलाल अहमद खान है यह सेंटर दिल्ली के कृष्णा नगर में है इसके खुद के दो सेंट्रल है और इन जिम सेंटरों पर अधिकांश हिंदू बहन बेटी पहुंचती है बेटियों के माता-पिता ओं से मेरा अनुरोध है कि ऐसे सेंटरों पर अपनी बहन बेटियों को ना भेजें और ऐसे सेंटरों का पूर्ण बहिष्कार करें अपनी बेटियों को लव जिहाद का शिकार ना होने दें.

कुछ पोस्ट्स नीचे देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.


फ़र्ज़ी स्क्रीनशॉट का दावा, संबित पात्रा की 'बेटी' मुस्लिम युवक संग फ़रार

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल हो रहे दावों की जानकारी के साथ खोज की तो हमें पिछले दो सालों के कई पोस्ट मिले जो इसी वीडियो को शेयर करते हैं. इससे पुष्टि होती है कि वीडियो वर्तमान का तो नहीं है.

इसके बाद हमनें फ़ेसबुक पर ही कुछ हैशटैग्स और कीवर्ड्स के साथ खोज की. Gym और body building की दुनिया में हैशटैग्स का बहुत बोलबाला होता है और कुछ प्रचलित हैशटैग्स के साथ खोजने पर हमें यही वीडियो Body by Imran नामक एक फ़ेसबुक पेज पर मिला. इसे 22 जून 2017 में अपलोड किया गया था.

वीडियो के साथ दिया कैप्शन 'ट्रेनर्स अपने क्लाइंट कैसे ढूंढते हैं #2017. कैप्शन में इस्तेमाल किये गए कई हैशटैग्स में #husband and #wife और #fitcouple दो ऐसे हैशटैग्स हैं जिनसे पता चलता है कि ये एक शादीशुदा या परिचित जोड़ा है. कैप्शन में महिला के नाम के साथ साथ उसके इंस्टाग्राम आईडी का भी उल्लेख किया गया है.

इसके बाद हमनें इंटरनेट पर कीवर्ड्स खोज की तो हमें ऑल्ट न्यूज़ का एक आर्टिकल मिला. इमरान ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया है कि इस वीडियो में वो और उनकी पत्नी हैं जो एक ही धर्म के हैं. बूम ने बॉडी बाय इमरान पेज से संपर्क किया है. जवाब मिलते ही लेख अपडेट किया जाएगा.

चूँकि वीडियोज़ के साथ दावे और दृश्य कुछ लोगों के लिए आपत्तिजनक हो सकते हैं एवं वीडियो में मौजूद लोगों के लिए समस्याएँ पैदा हो सकती हैं, बूम ने वीडियो को लेख में सीधे शामिल नहीं किया है.

Updated On: 2021-03-27T12:33:00+05:30
Claim Review :   जिम जिहाद. ये हे जिम सेंटर जिसका जिम सेंटर है और जो ट्रेनर है उसका नाम बिलाल अहमद खान है यह सेंटर दिल्ली के कृष्णा नगर में है.
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story