कैंसर का इलाज़ न होने पर निराश होकर चीन में मरीज़ ने फेंके रुपये? फ़ैक्ट चेक

बूम ने अपनी जांच में पाया कि यह एक प्रेमी युगल के बीच झगड़े का मामला था जिसमें प्रेमी ने नाराज़ होकर पैसे फेंक दिए थे.

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर बहुत वायरल है जिसमें काफ़ी सारे करेंसी नोट ज़मीन पर बिखरे पड़े हैं. तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर चीन के हेनन अस्पताल की है जब वहाँ एक कैंसर की मरीज को डॉक्टर ने बताया की उसकी बीमारी का कोई इलाज नहीं है और उसके पास जीने के लिए बहुत कम समय बचा है. ये सुनकर वो निराश हो गई और साथ में लाई पैसों को वहीं फेंक दिया.

तस्वीर के साथ अंत में संदेश दिया जा रहा है कि सेहत और परिवार का ख्याल रखना चाहिए, कितना भी पैसा हो सेहत नहीं दिला सकता.

बूम ने अपनी जांच में पाया कि तस्वीर चीन की है लेकिन उसके साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है.

दिल्ली से जोड़कर शेयर किया गया वीडियो असल में हरियाणा के रोहतक से है

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने कैंसर मरीज की कहानी लिखते हुए तस्वीर पोस्ट की है.


ये तस्वीर इसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर व्यापक स्तर पर वायरल है.


फ़ैक्ट चेक

बूम ने जब तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया तो एक ब्लॉगिंग वेबसाईट blogspot पर 21 जुलाई 2014 का एक ब्लॉग मिला जिसमें इस तस्वीर के साथ प्रेमी-युगल के आपस में झगड़े का जिक्र किया गया है. ब्लॉग के अनुसार एक चीनी व्यक्ति इस वजह से नाराज़ हो गया कि उसकी प्रेमिका एक नए प्रेमी के पास चली गई क्योंकि नए प्रेमी के पास बीएमडबल्यू कार थी. इस बात से नाराज़ व्यक्ति ने अपने साथ लाए पैसों को फ़ेक दिया जिससे वो ज़मीन पर बिखर गए. पैसों की कुल कीमत 3 बिलियन VND से आधिक बताई गई है. यह घटना 3 जुलाई को हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी अस्पताल (चीन) की आंतरिक चिकित्सा के आपातकालीन विभाग में घटित हुई.


इसके बाद हमने हमने मेंडरिन भाषा में कैप्शन के साथ तस्वीर को खोजा और पाया कि यह तस्वीर 2017 में एक साइट पर प्रकाशित हुई थी जो वायरल चीजों के बारे में पोस्ट करती है. रिपोर्ट में बताया गया है कि यह तस्वीर एक वीबो अकाउंट p - @心内科牛医生 (अनुवाद 'कार्डियोलॉजी डॉक्टर') के शेयर करने के बाद वायरल हो गई थी.


इसके बाद हमने चीनी सोशल मीडिया साइट Weibo पर खोजा तो 3 जुलाई, 2014 को एक अकाउंट द्वारा मेंडरिन भाषा में कैप्शन के साथ साझा की गई तस्वीर मिली जिसका अनुवाद था, 'हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के पहले अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में, बताया गया है कि दो लोगों ने लड़ाई की और पैसे की थैली फाड़ दी.'


आगे हमने संबंधित कीवर्ड के साथ weibo पर और खोजा तो एक समाचार साइट G4media मिली, जिसने कैप्शन के साथ यही तस्वीर पोस्ट की थीं,अनुवाद: "हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी के नेटिज़न, कार्डियोलॉजी के डॉ. नीयू के अनुसार, 3 जुलाई की दोपहर को एक महिला (शादीशुदा) ने अपने नए प्रेमी से बीएमडब्ल्यू सेडान स्वीकार कर ली. इस पर गुस्साए उसका पूर्व प्रेमी 1 मिलियन नकद पैसे लाया और वहाँ फेंक दिए, जिससे बाद वहाँ अफरा-तफरी मच गई!"


इसके बाद बूम को कई और चीनी पोर्टल्स पर रेपोर्ट्स मिलीं जो इस बात कि पुष्टि करती हैं कि वहाँ कैंसर के मरीज से संबंधित कोई वाकया नहीं हुआ बल्कि एक प्रेमी युगल के बीच कहा सुनी हुई थी जिसके बाद ये नोट्स फेंके गए. रेपोर्ट्स को आप यहाँ, यहाँ और यहाँ पढ़ सकते हैं.

Note : Additional Inputs By Sujith A

वडोदरा में हुए विस्फोट का वीडियो गाज़ियाबाद का बताकर हुआ वायरल

Updated On: 2022-07-11T20:41:18+05:30
Claim :   एक लास्ट स्टेज कैंसर मरीज ने बीमारी का इलाज न होने से निराश होकर अस्पताल में फेंके नोट
Claimed By :  facebook posts
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.