भारत से वैक्सीन मिलने के सम्मान में कनाडा में तिरंगा कार रैली निकाली गई?

नेटिज़ेंस दावा कर रहे हैं कि भारत द्वारा कनाडा को कोविड-19 टीकों की पहली खेप पहुंचाने के बाद कनाडा में भारतीय लोग जश्न मना रहे हैं.

वैंकूवर, कनाडा में गणतंत्र दिवस हिंसा के ख़िलाफ़ हुई एक रैली को फ़र्ज़ी दावों के साथ साझा किया जा रहा है. नेटिज़ेंस दावा कर रहे हैं कि लोगों की यह भीड़ भारत द्वारा कनाडा को कोविड-19 टीका पहुंचाने के बाद 'सम्मान' में इकठ्ठा हुई है.

बूम ने पाया कि यह वीडियो 7 फ़रवरी 2021 का है जब वैंकूवर में भारतीय मूल के लोग इकठ्ठा होकर प्रदर्शन कर रहे थे. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वे जवानों के साथ भी हैं और किसानों के साथ भी. इस प्रदर्शन की पृष्ठभूमि 26 जनवरी को लाल क़िले पर हुई हिंसा और उस दौरान तिरंगे का कथित अपमान है.

भारत ने मध्य फ़रवरी में कैनेडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क करने के बाद, कनाडा को करीब 20 लाख कोविड-19 टीके पहुंचाने की बात की थी. आज यानी 4 मार्च को 5 लाख कोविशील्ड टीकों की पहली खेप कनाडा के टोरंटो पहुँच चुकी है. पूरे डोज़ेज़ मध्य मई तक पहुंचाए जाएंगे. यहां पढ़ें.

वायरल पोस्ट का दावा, बजरंग दल ने यूपी में कृषि क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया

हालांकि वायरल वीडियो इस मामले से सम्बंधित नहीं है. यूज़र्स किसान आंदोलन से सम्बंधित एक पुराना वीडियो शेयर कर कनाडा में कोविड-19 वैक्सीन से जोड़ रहे हैं. वीडियो के साथ लिखा है: "भारत से वैक्सीन दान में मिलने के सम्मान में #कनाडा_में_तिरंगा_कार_रैली निकाली गईखालिस्तानियों देख लो बड़ा फुदकते हो कनाडा के नाम पर"

पोस्ट नीचे देखें. इसका आर्काइव्ड वर्शन यहां उपलब्ध है.

क्या किसान आंदोलन के समर्थन में कनाडाई प्रधानमंत्री धरने पर बैठ गए हैं?

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल हो रहे वीडियो को देखा और पाया कि इसमें हिंदुस्तान टाइम्स का लोगो दिख रहा है. इसके अलावा वीडियो में 28 वें सेकंड के समय बिंदु पर साफ़ साफ़ इसे गणतंत्र दिवस हिंसा के ख़िलाफ कनाडा में हुए प्रदर्शन का बताया जाता है.

हमें आगे खोज करने पर 7 फरवरी को प्रकाशित हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट मिली जो इस प्रदर्शन के बारे में थी. उस रिपोर्ट में यही वीडियो प्रकाशित किया गया है.

हमें यही वायरल वीडियो एशियन न्यूज़ इंटरनेशनल यानी ए.एन.आई के यूट्यूब चैनल पर भी मिला.

Updated On: 2021-03-06T15:07:15+05:30
Claim Review :   भारत से वैक्सीन दान में मिलने के सम्मान में कनाडा में तिरंगा कार रैली निकाली गई
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story