नहीं, वायरल तस्वीर अयोध्या में नवनिर्मित रेलवे स्टेशन की नहीं है

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर असल में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना का प्रायोजित डिज़ाइन है.

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर इस दावे के साथ वायरल है कि यह उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में नवनिर्मित रेलवे स्टेशन दिखाती है. तस्वीर शेयर करते हुए यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि अयोध्या का यह रेलवे स्टेशन (Railway Station) बिल्कुल पेरिस (Paris) जैसा दिखता है.

बूम ने पाया कि तस्वीर के साथ किया गया वायरल दावा फ़र्ज़ी है. असल तस्वीर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का प्रायोजित डिज़ाइन है.

अयोध्या में जारी राम मंदिर के निर्माण के बीच कई विकास कार्य तेज़ी से चल रहे हैं. वायरल तस्वीर उसी पृष्ठभूमि में शेयर की जा रही है.

क्या एक कश्मीरी पंडित ने कश्मीर में गोहत्या का विरोध किया? फ़ैक्ट चेक

फ़ेसबुक पर तस्वीर शेयर करते हुए एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा कि "आयोध्याधाम का नवनिर्मित रेलवे स्टेशन चमचों और कितना विकास चाहिये बिल्कुल पेरिस जैसा दिख रहा है!"


पोस्ट यहां देखें


क्या 1965 भारत-पाक युद्ध में Muslim Regiment ने युद्ध लड़ने से मना किया था?

Ayodhya railway station के नाम से वायरल तस्वीर का सच

बूम ने वायरल तस्वीर पर रिवर्स इमेज पर चलाया तो हमें यह तस्वीर कई मीडिया रिपोर्ट्स में मिली, जिसमें इसे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना का प्रायोजित डिज़ाइन बताया गया है.

फ़ाइनेंसियल एक्सप्रेस की 22 जून 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक़, भारतीय रेलवे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की महत्वाकांक्षी 6,500 करोड़ रुपये की मरम्मत परियोजना को शुरू करने के लिए कमर कस रही है. उत्तर रेलवे के साथ रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) का उद्देश्य सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मॉडल पर राष्ट्रीय राजधानी में व्यस्त रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास करना है.

पीपीपी मॉडल पर प्रस्तावित परियोजना के तहत पहले चरण में लगभग 110 एकड़ भूमि का पुनर्विकास शामिल होगा. स्टेशन में होटल, ऑफिस और कमर्शियल स्पेस बनाये जायेंगे. रिपोर्ट के अंदर उसी प्रायोजित डिज़ाइन की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है जोकि वायरल है.


मनी कण्ट्रोल वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास एयरपोर्ट की तर्ज पर किया जायेगा. आगमन और प्रस्थान करने वाले यात्रियों के लिए अलग-अलग एलिवेटेड रास्ते, नवीनीकृत प्लेटफार्म, लाउंज, फूड कोर्ट, बहु-स्तरीय कार पार्किंग सुविधा और ग्रीन बिल्डिंग प्रावधान जैसे प्राकृतिक वेंटिलेशन जैसी विशेषताएं शामिल हैं.

बूम ने अपनी जांच के दौरान पाया कि भारतीय रेलवे की आधिकारिक रिपोर्ट "इंडियन रेलवे विज़न 2020" में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था जोकि रेल मंत्रालय की ओर से साल 2009 में पेश की गई थी. क़रीब 12 साल पुरानी यह तस्वीर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स में इस्तेमाल होती रही है.


भारत-रूस मीटिंग की तस्वीर टॉप 5 ख़ुफ़िया एजेंसियों की मीटिंग के रूप में वायरल

Updated On: 2021-09-22T16:36:12+05:30
Claim :   आयोध्या धाम का नवनिर्मित रेलवे स्टेशन बिल्कुल पेरिस जैसा दिख रहा है!
Claimed By :  Facebook Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.