भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के बारे में अमित शाह के नाम से फ़र्ज़ी बयान वायरल

वायरल दावा एक स्क्रीनशॉट के ज़रिये किया गया है जिसमें गृहमंत्री अमित शाह की तस्वीर के साथ लिखा है "ब्रेकिंग न्यूज़", "2025 तक भारत होगा हिन्दू राष्ट्र घोषित"

सोशल मीडिया पर एक बयान इस दावे के साथ वायरल है कि गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भारत (Bharat) को साल 2025 तक हिन्दू राष्ट्र (Hindu rashtra) बनाने की घोषणा की है. वायरल दावा एक स्क्रीनशॉट के ज़रिये किया गया है जिसमें गृहमंत्री अमित शाह की तस्वीर के साथ लिखा है "ब्रेकिंग न्यूज़", "2025 तक भारत होगा हिन्दू राष्ट्र घोषित"

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. गृहमंत्री अमित शाह ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है.

क्या बांग्लादेश हिंसा में ISKCON के इस पुजारी की हत्या हो गई है? फ़ैक्ट चेक

फ़ेसबुक पर तस्वीर शेयर करते हुए यूज़र्स लिख रहे हैं कि "सनातन धर्म से जुड़े सभी लोगों को भधाई हो अपने मोटा भाई ने बोल दिया है अब तैयारी जोरदार होनी चाहिए जिससे हिन्दू राष्ट्र 2025 से पहले बन जाये जय श्री राम".



पोस्ट यहां देखें

सुदर्शन न्यूज़ ने तमिलनाडु में छात्र की पिटाई का वीडियो सांप्रदायिक दावे से शेयर किया

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल दावे की सत्यता की जांच के लिए संबंधित कीवर्ड की मदद से मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली. इस दौरान हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जो वायरल दावे की पुष्टि करती हो. ज़ाहिर सी बात है अगर गृहमंत्री अमित शाह ऐसा कोई बयान देते तो यह एक बड़ी ख़बर बनती और मीडिया आउटलेट्स इस ख़बर को अपनी रिपोर्ट में जगह देते.

हमें अपनी जांच के दौरान 17 दिसंबर, 2019 को प्रकाशित इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट मिली जिसमें बताया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 'आज तक एजेंडा' में बोलते हुए कहा कि भाजपा (BJP) भारत को हिंदू राष्ट्र के रूप में नहीं देखती है.


इसके बाद हमने वायरल स्क्रीनशॉट की जांच शुरू की और पाया कि स्क्रीनशॉट के राइट हैंड में ऊपर "National India News" लिखा है.

इससे हिंट लेते हुए हमने यूट्यूब पर ये चैनल खोजा. हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट दरअसल नेशनल इंडिया न्यूज़ के दिसंबर 2019 के एक वीडियो में बतौर थम्बनेल इस्तेमाल किया गया था. वीडियो के थम्बनेल में प्रश्नवाचक चिन्ह के साथ "2025 तक भारत होगा हिन्दू राष्ट्र घोषित?" लिखा हुआ देखा जा सकता है, जबकि वायरल स्क्रीनशॉट में प्रश्नवाचक चिन्ह क्रॉप कर दिया गया है.


हमने वीडियो देखा और पाया कि इसमें दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया में नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में चलने वाले प्रदर्शन के दौरान सीएए-एनआरसी पर वहां पर मौजूद लोगों से राय ली गई थी.

वीडियो में 6:11 मिनट की समयावधि पर एक युवक को कहते हुए सुना जा सकता है कि "1925 में जब आरएसएस की स्थापना हुई थी तभी से इन्होने सोच लिया था कि 2025 तक...आप कितने इनके..बीजेपी के एमएलओं (विधायकों) के इंटरव्यू देखेंगे..उन्होंने साफ़-साफ़ कह रखा है कि 2025 तक हम भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाकर घोषित कर देंगे."

हाथ में त्रिशूल लिये हुए प्रियंका गांधी की एडिटेड तस्वीर वायरल

Updated On: 2021-12-27T11:44:57+05:30
Claim :   2025 तक भारत होगा हिन्दू राष्ट्र घोषित - अमित शाह
Claimed By :  Social Media Posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.